Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाजमुस्ताक के घर में अवैध पटाखा फैक्टरी: धमाके के साथ उड़ गई छत -...

मुस्ताक के घर में अवैध पटाखा फैक्टरी: धमाके के साथ उड़ गई छत – नसीम, असद और महिला समेत 5 घायल

मुस्ताक अपने मकान में वर्षों से अवैध तरीके से पटाखा बनाने व बेचने का कार्य करता था। दीपावली होने के चलते पूरा परिवार पटाखा बनाने में लगा था, तभी घर में रखे बारूद के ढेर में आग लग गई और तेज धमाके के साथ...

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के भंडरिया टोला में शनिवार (अक्टूबर 30, 2021) शाम करीब साढ़े पाँच बजे एक मकान में अवैध रूप से बन रहे पटाखे के बारूद में आग लग गई। कुछ समय बाद ही तेज धमाके के साथ मकान का बड़ा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। धमाके के कारण किसी की बाउंड्री गिरी तो किसी का कमरा ही ध्वस्त हो गया। बगल के भी एक मकान को क्षति पहुँची है। हादसे में महिला समेत पाँच लोग घायल हो गए। सभी को अस्पताल पहुँचाया गया। 

जानकारी के मुताबिक भंडरिया टोला पाही मोहल्ला निवासी मुस्ताक अपने मकान में वर्षों से अवैध तरीके से पटाखा बनाने व बेचने का कार्य करता था। दीपावली होने के चलते पूरा परिवार पटाखा बनाने में लगा था। शनिवार शाम घर में रखे बारूद के ढेर में आग लग गई। कुछ क्षण बाद ही तेज धमाका हुआ और मकान का बड़ा हिस्सा ढह गया। हालाँकि सीओ मड़ियाहूँ ने बताया कि यहाँ पटाखा नहीं बनाया जा रहा था। बल्कि दीवाली के मौके पर बेचने के लिए लाइसेंसी दुकानदार की ओर से पटाखा खरीदकर कर रखा गया था।

आवाज सुनकर आसपास के लोग पहुँचे और मलबे में दबे परिवार के लोगों को बाहर निकालने में जुट गए। महिला समेत सभी पाँच घायलों को सीएचसी ले जाया गया, जहाँ प्राथमिक उपचार के बाद सभी को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। घायलों में मुस्ताक, नसीम, असद, अंशु और गुड़िया शामिल हैं। गुड़िया व मुश्ताक गंभीर रूप से घायल हैं।

पुलिस ने बताया कि पटाखे का लाइसेंस 31 मार्च 2024 तक बना है, जो पहले इम्तियाज के पिता बाबू के नाम था। जिसके बाद उसकी अम्मी अनवरी के नाम रहा। 2017 में उसकी मौत के बाद 31 मार्च 2017 को इम्तियाज के नाम से लाइसेंस बना है।

लाइसेंस पटाखा बेचने का है, लेकिन बनाने की अनुमति नहीं है। इसकी क्षमता 250kg निर्धारित की गई है। पाँच भाइयों का सम्मिलित परिवार है, कुल मिलाकर 30-35 लोग इनके परिवार में हैं। बताया गया कि मुस्ताक द्वारा गोंद/लेई बनाने के लिए गैस जलाया था, उसी दौरान पटाखे में आग लग गई, जिससे यह घटना हो गई।

विस्फोट की आवाज के बाद मौके पहुँचे लोगों के मुताबिक काफी देर तक मकान से धमाके की आवाज आती रही। ऐसे में मलबे में दबे लोगों को भी निकालने में मशक्कत करनी पड़ी। सूचना पर पहुँचे फायर बिग्रेड के जवान आग बुझाने में लगे रहे। कुछ घंटे प्रयास के बाद आग पर काबू पा लिया गया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दिल्ली पुलिस को पाइपलाइन की रखवाली के लिए लगाना चाहती है AAP सरकार, कमिश्नर को आतिशी ने लिखा पत्र: घोटाले का आरोप लगा BJP...

बीजेपी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने जब से दिल्ली जल बोर्ड की कमान संभाली, उसके एक साल में जमकर धाँधली हुई और दिल्ली जल बोर्ड को बर्बाद कर दिया गया।

गलत वीडियो डालने वाले अब नहीं बचेंगे: संसद के अगले सत्र में ‘डिजिटल इंडिया बिल’ ला सकती है मोदी सरकार, डीपफेक पर लगाम की...

नरेंद्र मोदी सरकार आगामी संसद सत्र में डीपफेक वीडियो और यूट्यूब कंटेंट को लेकर डिजिटल इंडिया बिल के नाम से पेश किया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -