Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाज'वोट पड़े या बंद हो जाए, हम नकाब हटाकर चेहरा क्यों दिखाएँ': कानपुर में...

‘वोट पड़े या बंद हो जाए, हम नकाब हटाकर चेहरा क्यों दिखाएँ’: कानपुर में मतदान के दौरान मुस्लिम महिलाओं का हंगामा

मुस्लिम महिला ने कहा, "हमें बोला जा रहा है कि नकाब हटाकर वोट डालने के लिए अंदर जाएँ। हम क्यों अपना चेहरा दिखाएँ गैर-मर्द को। इस्लाम में औरतों को नाखून तक गैर-मर्दों को दिखाना गवारा नहीं है।"

कर्नाटक हिजाब विवाद (Karnataka Burqa/Hijab Controversy)का असर उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों (Uttar Pradesh Assembly Election 2022) में दिखाई दिया। रविवार (20 फऱवरी 2022) को राज्य में हो रहे तीसरे चरण के मतदान के दौरान कानपुर में हिजाब का मुद्दा गरमा गया। दरअसल, कानपुर शहर के आर्यनगर पोलिंग बूथ में कर्मचारियों नें मुस्लिम महिलाओं से नकाब हटाकर वोट डालने के लिए कह दिया। इससे मुस्लिम मतदाता शोर-शराबा और हंगामे पर उतर आए।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना जिले के आर्यनगर के हडसन स्कूल पोलिंग बूथ की है। यहाँ मतदान करने आई मुस्लिम वोटर्स को हिजाब और नकाब उतार कर वोट डालने के लिए अंदर जाने के लिए कहा गया। बस फिर क्या था मुस्लिम महिलाओं का इस्लाम जाग गया। इन महिलाओं ने विरोध करना शुरू कर दिया। इनमें से एक महिला ने वो चेहरा तो दिखा देगी, लेकिन अपना हिजाब किसी भी सूरत में नहीं उतारेगी, चाहे वोट पड़े या बंद हो जाए।

मुस्लिम महिला ने हिजाब हटाने की बात का विरोध करते हुए कहा, “हमें बोला जा रहा है कि नकाब हटाकर वोट डालने के लिए अंदर जाएँ। हम आपको क्यों अपना चेहरा दिखाएँ। हम अंदर दिखाएँगे चेहरा। आप सब गैर-मर्द हो। इस्लाम में औरतों को नाखून तक गैर-मर्दों को दिखाना गवारा नहीं है। हम आपको अपना चेहरा दिखाएँगे? हम औरतों के सामने अंदर अपना चेहरा खोलेंगे।”

बता दें कि मुस्लिमों के इस हंगामे के चलते कुछ देर के लिए उस पोलिंग बूथ पर मतदान भी प्रभावित हुआ। हालाँकि, बाद में मौके पर पहुँची पुलिस की टीम ने किसी तरह से मुस्लिम महिलाओं को समझाकर वोटिंग प्रक्रिया को फिर से शुरू कराया।

गौरतलब है कि तीसरे चरण के मतदान के क्रम में फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, फर्रूखाबाद, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया, झाँसी, ललितपुर, महोबा, मीरपुर, कानपुर देहात और कानपुर समेत 16 जिलों में वोटिंग हो रही है। खबर लिखे जाने तक कुल 48.81 फीसदी वोटिंग हुई थी।

Uttar Pradesh third phase voting muslims women created rucks when asked to cast their vote by taking off the hijab in Kanpur

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -