Thursday, June 20, 2024
Homeराजनीति'पाकिस्तान जिंदाबाद' के दावों पर कर्नाटक पुलिस ने दर्ज की शिकायत, प्रियांक खड़गे ने...

‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के दावों पर कर्नाटक पुलिस ने दर्ज की शिकायत, प्रियांक खड़गे ने बताया ‘BJP की साजिश’: बोले- फॉरेंसिक जाँच में कुछ नहीं मिला

बेंगलुरु पुलिस ने मामले में अज्ञातों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की और कहा वीडियो की जाँच करके आगे कार्रवाई की जाएगी। हालाँकि कर्नाटक मंत्री प्रियांक खड़गे ने कहा है कि उन्होंने ऑडियो की फॉरेंसिक जाँच करवा ली है उन्हें कुछ गलत नहीं मिला।

कर्नाटक की 4 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में 3 सीटों पर कॉन्ग्रेस की जीत के बाद एक नया बवाल सामने आया। कॉन्ग्रेस उम्मीदवार नासिर हुसैन की जीत का जश्न मनाते हुए विधानसभा में कुछ नारे लगे, जिसकी वीडियो शेयर करके कहा गया कि ये नारे ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे थे। वहीं मोहम्मद जुबैर जैसे लोगों ने कहा कि पाकिस्तान जिंदाबाद नहीं ‘नासिर साहब जिंदाबाद’ कहा जा रहा है। इस पूरे विवाद के बीच बेंगलुरु पुलिस ने मामले में अज्ञातों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की और कहा गया कि वीडियो की जाँच करके आगे कार्रवाई की जाएगी।

अब कर्नाटक में कॉन्ग्रेस मंत्री प्रियांक खड़गे ने कहा- “ये बहुत स्पष्ट है कि ऑडियो में नासिर हुसैन और सैयद साहब जिंदाबाद कहा जा रहा है। ये सिर्फ भाजपा की साजिश है और कुछ नहीं। पार्टी ने ऑडियो की फॉरेंसिंक चेकिंग भी करवाई है। उसमें यही आया है कि ऐसा कुछ नहीं है। सरकारी रिपोर्ट आने वाली है।”

बता दें कि कर्नाटक की 4 राज्यसभा सीटों में से 3 पर कॉन्ग्रेस ने जीत हासिल की। इन तीन सीटों पर जीतने वाले नेताओं के नाम अजय माकन, डॉ सैयद नसीर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर है। इनकी जीत के बाद कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं में जीत का माहौल था। इसी दौरान नासिर हुसैन को उठाकर नारेबाजी हुई। बाद में इसकी वीडियो भाजपा नेताओं ने शेयर की और कहा कि विधानसभा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे हैं।

वहीं कॉन्ग्रेस नेताओं ने कहा कि ये नारे नासिर हुसैन के लिए थे, पाकिस्तान समर्थन में नहीं। मोहम्मद जुबैर ने भी इस वीडियो को लेकर यही दावा किया है कि नासिर हुसैन के समर्थक ‘नासिर साहब जिंदाबाद’ बोल रहे हैं वो पाकिस्तान जिंदाबाद नहीं कह रहे।

बीजेपी और कॉन्ग्रेस के बीच चल रही इस मामले पर बहस के बीच खबर आई थी कि बेंगलुरु पुलिस ने इस संबंध में अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। जाँच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

कर्नाटक बीजेपी ने इस पर शिकायत दी थी और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा था, “विधान सौध में कॉन्ग्रेस पार्टी से राज्यसभा चुनाव में नसीर हुसैन की जीत के बाद कॉन्ग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए गए हैं। इसकी निंदा करने के बजाय, नसीर हुसैन गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं और कह रहे हैं कि कोई झूठी खबर फैला रहा है, जो अधिक खतरनाक है। कॉन्ग्रेस पार्टी जब सत्ता में थी, तो पाकिस्तान के साथ दोस्ती करती थी। अब वे सीधे तौर पर पाकिस्तान का समर्थन कर रहे…।”

ऐसे दावे वायरल होने पर नासिर हुसैन का भी बयान आया था। उन्होंने कहा था, “आज, जब हमारे कार्यकर्ता, समर्थक और कुछ लोग तीन उम्मीदवारों की जीत का जश्न मना रहे थे, मैं उनके बीच में था और तब नसीर हुसैन, जिंदाबाद… कॉन्ग्रेस पार्टी जिंदाबाद जैसे बहुत सारे नारे लगाए जा रहे थे। लेकिन जब मैं जाने लगा तो मुझे मीडिया से फोन आया कि किसी ने पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए हैं। मैं यहाँ यह कहना चाहूँगा कि जब मैं वहाँ लोगों के बीच में था तो वहाँ खूब नारे लग रहे थे। लेकिन मैंने वहाँ खुद से पाकिस्तान जिंदाबाद नाम का नारा नहीं सुना। लेकिन जो भी हो, हमने पहले ही पुलिस से पूछ लिया है और पुलिस को इसकी जाँच कर रही है। अगर किसी ने इस तरह का नारा लगाया है तो उसके साथ कानून के मुताबिक सख्ती से निपटना होगा।”

नासिर हुसैन बोले थे, “मामले में जाँच होनी चाहिए, और अगर किसी ने वीडियो से छेड़छाड़ करके शरारत की है, तो उसकी भी जाँच होनी चाहिए। या ये पता चलना चाहिए कि अगर किसी ने नारा दिया है तो वो कौन है? वह कहाँ से आया और वहाँ परिसर में कैसे दाखिल हुआ? नारा लगाने के पीछे उनकी मंशा और मकसद क्या था, यह भी देखा जाना चाहिए। लेकिन जहाँ तक ​​मेरा सवाल है, जब मैं वहाँ था, तो वहाँ कोई नारा नहीं लगाया गया था… इसलिए हमें जाँच का इंतजार करना चाहिए और जो भी सामने आएगा वह सार्वजनिक होगा।”

नोट: प्रियांक खड़गे का बयान आने के बाद इस कॉपी को अपडेट किया गया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

14 फसलों पर MSP की बढ़ोतरी, पवन ऊर्जा परियोजना, वाराणसी एयरपोर्ट का विस्तार, पालघर का पोर्ट होगा दुनिया के टॉप 10 में: मोदी कैबिनेट...

पालघर के वधावन पोर्ट की क्षमता अब 298 मिलियन टन यूनिट की जाएगी। इससे भारत-मिडिल ईस्ट कॉरिडोर भी मजबूत होगा। 9 कंटेनर टर्मिनल होंगे।

किताब से बहती नदी, शरीर से उड़ते फूल और खून बना दूध… नालंदा की तबाही का दोष हिन्दुओं को देने वाले वामपंथी इतिहासकारों का...

बख्तियार खिजली को क्लीन-चिट देने के लिए और बौद्धों को सनातन से अलग दिखाने के लिए वामपंथी इतिहासकारों ने नालंदा विश्वविद्यालय को तबाह किए जाने का दोष हिन्दुओं पर ही मढ़ दिया। इसके लिए उन्होंने तिब्बत की एक किताब का सहारा लिया, जो इस घटना के 500 साल बाद लिखी गई थी और जिसमें चमत्कार भरे पड़े थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -