Thursday, May 23, 2024
HomeराजनीतिCM केजरीवाल के PS बिभव कुमार को विजिलेंस ने हटाया, शराब घोटाले में हुई...

CM केजरीवाल के PS बिभव कुमार को विजिलेंस ने हटाया, शराब घोटाले में हुई थी पूछताछ: AAP विधायक अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी के लिए कोर्ट पहुँची ED

बिभव कुमार को जिस आपाराधिक मामले के चलते हटाया गया है, वह उनके विरुद्ध 2007 में दर्ज किया गया था। यह एक सरकारी कर्मचारी को उसके कर्तव्य से रोकने और उसे धमकाने से जुड़ा हुआ मामला है। इस मामले पर बिभव कुमार को पहले भी नोटिस मिल चुकी थी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार को विजिलेंस विभाग ने बर्खास्त कर दिया है। विभाग ने कहा है कि उनकी नियुक्ति नियमानुरूप नहीं थी। बिभव कुमार के खिलाफ उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक सरकारी अधिकारी को उसके कामकाज से रोकने और नुकसान पहुँचाने का मामला दर्ज है। दूसरी तरफ AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) कोर्ट पहुँच गई है। ED ने उनके खिलाफ वारंट की माँग की है।

विजिलेंस विभाग ने कहा है कि किसी भी ऐसे सरकारी कर्मचारी को काम नहीं करने दिया जा सकता, जिसके विरुद्ध एक आपराधिक मामला चल रहा हो। विजिलेंस विभाग के आदेश में कहा गया कि बिभव कुमार की नियुक्ति के लिए पहले से मौजूद नियम और कानूनों का सही से पालन नहीं हुआ, ऐसे में उनकी नियुक्ति निष्प्रभावी हो जाती है। विशेष सचिव YVVJ राजशेखर ने कहा कि कुमार की नियुक्ति खत्म कर दी गई क्योंकि यह सिविल सेवा नियमों के विरुद्ध की गई थी।

बताया गया है कि बिभव कुमार को जिस आपाराधिक मामले के चलते हटाया गया है, वह उनके विरुद्ध 2007 में दर्ज किया गया था। यह एक सरकारी कर्मचारी को उसके कर्तव्य से रोकने और उसे धमकाने से जुड़ा हुआ मामला है। इस मामले पर बिभव कुमार को पहले भी नोटिस मिल चुकी थी। नवम्बर, 2023 में विजिलेंस विभाग ने बिभव कुमार को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इसमें कहा गया था कि बिभव कुमार इस बात का जवाब देना होगा कि उन्हें पद से क्यों ना हटाया जाए।

बिभव कुमार को 2015 में CM केजरीवाल के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था और 2020 में उनकी नियुक्ति दोबारा की गई थी। कुमार से 8 अप्रैल, 2024 को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में पूछताछ की थी। ED का कहना था कि वह शराब घोटाला से सम्बंधित कुछ दस्तावेजों के विषय में जानकारी चाहती है। अब उन्हें उनके पद से हटा दिया गया है।

AAP विधायक अमानतुल्लाह के खिलाफ कोर्ट पहुँची ED

ED ने दिल्ली के राउज अवेन्यू कोर्ट में AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ याचिका दाखिल की है। ED ने कोर्ट से माँग की है कि वह खान के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करदे। ED ने इससे पहले अमानतुल्लाह खान को 20 अप्रैल को पेश होने के लिए नोटिस भेजा था। अमानतुल्लाह खान के खिलाफ वक्फ बोर्ड में घोटाले के मामले की जाँच चल रही है। इसी मामले में ED का कहना है कि वह खान से पूछताछ करना चाहती है लेकिन वह एजेंसी के सामने पेश नहीं हो रहे हैं।

अमानतुल्लाह खान पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड में 33 लोगों को नियमों को ताक पर रख कर नौकरियाँ दी। इसके बाद इन लोगों को मिले भुगतान से सम्पत्ति खरीदी गई। इस मामले में CBI ने एक FIR दर्ज की थी, इसी के आधार पर ED जाँच कर रही है। ED की याचिका पर कोर्ट 18 अप्रैल को सुनवाई करेगा।

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को 21 मार्च, 2024 को ED ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार किया था। वह वर्तमान में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। उन्हने 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। एजेंसी ने उन पर आरोप लगाया है कि वह दिल्ली शराब घोटाला में मुखिया रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

OBC में घुसा दी 77 मुस्लिम जाति, अब आरक्षण रद्द करने के फैसले को बता रहीं ‘BJP का आदेश’: जानिए क्यों ममता बनर्जी कह...

कुल 77 मुस्लिम जातियों को मिला OBC का दर्जा रद्द किया गया है। ममता बनर्जी ने इसे 'BJP का आदेश' बताते हुए 'OBC आरक्षण' जारी रहेगा।

क्या सोने की तस्करी में हुई MP अनवारुल अजीम की हत्या? बांग्लादेश पुलिस का दावा- दोस्त ने ही मरवाया, कोलकाता की फ्लैट में आई...

बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम की कोलकाता में हत्या उन्हीं के एक पुराने दोस्त अख्तरुज्ज्मान ने करवाई थी, वह अमेरिकी-बांग्लादेशी नागरिक है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -