Tuesday, September 21, 2021
Homeराजनीति2 जिले, 3000 गाँव, 41 लाख को स्वच्छ पानी: विंध्याचल की बदल जाएगी तस्वीर,...

2 जिले, 3000 गाँव, 41 लाख को स्वच्छ पानी: विंध्याचल की बदल जाएगी तस्वीर, PM मोदी ने दी बड़ी सौगात

स्वतंत्रता के बाद से लेकर अब तक 398 गाँव ही पाइप वॉटर की सप्लाई से जुड़े हुए थे, लेकिन अब जल जीवन मिशन के तहत 2995 गाँवों को ये सुविधा मिलने जा रही है। जल शक्ति मंत्रालय इस पूरे कार्य की निगरानी कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में ‘हर घर नल योजना’ का शुभारंभ किया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोगों को सम्बोधित भी किया। कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। सोमवार (नवंबर 22, 2020) को हुए इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने विंध्य क्षेत्र के मिर्जापुर और सोनभद्र में ‘हर घर नल योजना’ का शुभारंभ किया। 5,555.38 करोड़ रुपए की इस योजना से इन दोनों जिलों के 41 लाख ग्रामीणों के घर स्वच्छ जल पहुँचेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान एक दिलचस्प आँकड़ा देते हुए बताया कि स्वतंत्रता के बाद से लेकर अब तक 398 गाँव ही पाइप वॉटर की सप्लाई से जुड़े हुए थे, लेकिन अब जल जीवन मिशन के तहत 2995 गाँवों को ये सुविधा मिलने जा रही है। मिर्जापुर के 21,87,980 और सोनभद्र के 19,53,458 लोगों तक पीने का पानी पहुँचेगा। जल शक्ति मंत्रालय इस पूरे कार्य की निगरानी कर रहा है।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर घर जल पहुँचाने के अभियान को अब डेढ़ साल हो रहे हैं। इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुँचाने का इंतजाम किया गया है। उन्होंने बताया कि इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं। पीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पाइप से पानी पहुँचने की वजह से हमारी माताओं-बहनों का जीवन आसान हो रहा है।

उन्होंने कहा कि इसका एक बड़ा लाभ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य को भी हुआ है। इससे गंदे पानी से होने वाली हैज़ा, टायफायड, इंसेफलाइटिस जैसी अनेक बीमारियों में भी कमी आ रही है। प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया कि जब विंध्यांचल के हजारों गाँवों में पाइप से पानी पहुँचेगा, तो इससे भी इस क्षेत्र के मासूम बच्चों का स्वास्थ्य सुधरेगा, उनका शारीरिक और मानसिक विकास और बेहतर होगा। उन्होंने इस योजना के बारे में लोगों को जानकारी दी।

जब अपने गाँव के विकास के लिए, खुद फैसले लेने की स्वतंत्रता मिलती है, उन फैसलों पर काम होता है, तो उससे गाँव के हर व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर गाँव, आत्मनिर्भर भारत के अभियान को बल मिलता है। सीएम योगी सोनभद्र के चतरा ब्लॉक के करमाँव ग्राम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके बाद वो मिर्जापुर के लिए निकल गए। अगले दो वर्ष में इस योजना का काम पूरा हो जाएगा।

इसी महीने दीपावली के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को कई बड़े विकास परियोजनाओं की सौगात दी थी।  उन्होंने 614 करोड़ रुपए की लागत से 30 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया था। उस दिन करीब 220 करोड़ रुपए की 16 योजनाओं के लोकार्पण के साथ, करीब 400 करोड़ रुपए की 14 योजनाओं पर औपचारिक रूप से काम शुरू हुआ।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अमित शाह के मंत्रालय ने कहा- हिंदू धर्म को खतरा काल्पनिक’: कॉन्ग्रेस कार्यकर्ता को RTI एक्टिविस्ट बता TOI ने किया गुमराह

TOI ने एक खबर चलाई, जिसका शीर्षक था - 'RTI: हिन्दू धर्म को खतरा 'काल्पनिक' है - केंद्रीय गृह मंत्रालय' ने कहा'। जानिए इसकी सच्चाई क्या है।

NDTV से रवीश कुमार का इस्तीफा, जहाँ जा रहे… वहाँ चलेगा फॉर्च्यून कड़ुआ तेल का विज्ञापन

रवीश कुमार NDTV से इस्तीफा दे चुके हैं। सोर्स बता रहे हैं कि देने वाले हैं। मैं मीडिया में हूँ, मुझे सोर्स से भी ज्यादा भीतर तक की खबर है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,490FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe