Wednesday, July 24, 2024
Homeराजनीतिहरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह का इस्तीफा, महिला कोच ने लगाया है यौन...

हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह का इस्तीफा, महिला कोच ने लगाया है यौन उत्पीड़न का आरोप: भारतीय हॉकी टीम के रह चुके हैं कप्तान

पीड़िता ने आरोप लगाते हुए कहा था कि इंस्टाग्राम के बाद संदीप सिंह ने उसे इंस्टाग्राम के बजाय स्नैपचैट पर बात करने के लिए कहा। यही नहीं, महिला का ये भी कहना है कि संदीप ने उन्हें चंडीगढ सेक्टर 7 लेक साइड पर मिलने के लिए बुलाया था।

हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह (Haryana Sports Minister Sandeep Singh) पर एक जूनियर महिला कोच ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। आरोप को बेबुनियाद बताते हुए संदीप सिंह ने कहा है कि उनकी छवि को खराब करने के लिए माहौल बनाया जा रहा है। मामले की जाँच होनी चाहिए। साथ ही, उन्होंने अपने मंत्री पद से भी इस्तीफा दे दिया है।

जूनियर महिला कोच द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए जाने के बाद ओलंपियन हॉकी स्टार संदीप सिंह ने मामले की निष्पक्ष जाँच की माँग करते हुए कहा है, “आप सबको पता है, मेरी छवि खराब करने के लिए एक माहौल क्रिएट किया गया है। एक जूनियर कोच ने मुझ पर झूठे आरोप लगाए हैं। मैं चाहता हूँ, इन झूठे आरोपों की निष्पक्ष जाँच हो। रिपोर्ट आने तक, नैतिकता और इंसानियत के आधार पर मैं अपना विभाग मुख्यमंत्री को सौंपता हूँ। दूध का दूध और पानी का पानी होने के बाद मुख्यमंत्री मेरे मंत्री पद को लेकर फैसला लेंगे।”

पीड़िता ने चंडीगढ़ के सेक्टर 26 पुलिस थाने में संदीप सिंह के खिलाफ लिखित शिकायत दी है। शिकायत के आधार पर पुलिस ने संदीप के खिलाफ आईपीसी (IPC) की धारा 354, 354ए, 354 बी, 342 और 506 के तहत मामला दर्ज किया है।

संदीप सिंह पर ये हैं आरोप

हरियाणा के खेल विभाग में जूनियर कोच के रूप में पदस्थ महिला कोच ने फ्रेस कॉन्फ्रेंस कर संदीप सिंह आरोप लगाते हुए कहा था कि उसे संदीप सिंह ने इंस्टाग्राम पर मैसेज किए थे। ये मैसेज वेनिश मोड पर किए गए थे, इसीलिए 24 घण्टे बाद डिलीट हो गए।

पीड़िता ने आरोप लगाते हुए कहा था कि इंस्टाग्राम के बाद संदीप सिंह ने उसे इंस्टाग्राम के बजाय स्नैपचैट पर बात करने के लिए कहा। यही नहीं, आरोप है कि संदीप ने उसे चंडीगढ सेक्टर 7 लेक साइड पर मिलने के लिए बुलाया था। हालाँकि, वह नहीं गई तो संदीप उसे इंस्टाग्राम पर ब्लॉक और अनब्लॉक करते रहे।

पीड़िता ने यह भी आरोप लगाए हैं कि 1 जुलाई 2022 को संदीप सिंह ने उसे स्नैपचैट पर कॉल किया। इसमें एक डॉक्यूमेंट्स के वैरिफिकेशन के लिए उसे चंडीगढ़ के सेक्टर 7 में स्थित अपने घर पर आने के लिए कहा। जब वह संदीप सिंह के सरकारी आवास पर पहुँची तो वह उस कमरे में नहीं बैठना चाहते थे, जहाँ कैमरा लगा हुआ है।

पीड़िता जूनियर कोच ने संदीप सिंह पर आरोप लगाते हुए आगे कहा है कि संदीप उसे एक अलग कैबिन में ले गए। जहाँ, उन्होंने उसके पैर पर हाथ रखा। आरोप है कि संदीप ने पीड़िता से कहा था कि तुम मुझे खुश रखो, मैं तुम्हें खुश रखूँगा। ​​​​​

संदीप सिंह पर आरोपों की बौछार करते हुए पीड़िता ने यह भी कहा है कि संदीप ने उसके साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की। इसमें, उसकी टी-शर्ट फट गई थी। आरोप है कि संदीप सिंह का स्टाफ उसकी हालत देख कर हँसता रहा। पीड़िता का कहना है कि डीजीपी से लेकर सीएम ऑफिस तक में उसने कॉल किया था। हालाँकि, कहीं कोई मदद नहीं मिली। पीड़िता ने मामले की जाँच को लेकर संदीप सिंह के घर ज बाहर से लेकर सुखना लेक तक लगे सीसीटीवी कैमरों की जाँच कराने की माँग की है।

SIT कर रही है मामले की जाँच

फिलहाल, इस पूरे मामले में हरियाणा के डीजीपी ने एसआईटी गठित की है। इसमें, आईपीएस ममता सिंह और समर प्रताप सिंह के साथ एचसीपी राजकुमार कौशिक का नाम शामिल है। एसआईटी को ममता सिंह लीड कर रही हैं। डीजीपी ने एसआइटी को जूनियर महिला कोच के आरोपों की बिंदुवार जाँच कर जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

औरतें और बच्चियाँ सेक्स का खिलौना नहीं… कट्टर इस्लामी मानसिकता पर बैन लगाओ, OpIndia पर नहीं: हज पर यौन शोषण की खबरें 100% सच

हज पर मुस्लिम महिलाओं और बच्चियों का यौन शोषण होता है, यह खबर 100% सत्य है। BBC, Washington Post और अरब देश की मीडिया में भी यह छपा है।

‘मेरे बेटे को मार डाला’: आधुनिक पश्चिमी सभ्यता ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स को भी दे दिया ऐसा दर्द, कहा – Woke वाले...

लिंग-परिवर्तन कराने वाले को उसके पुराने नाम से पुकारना 'Deadnaming' कहलाता है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि उनका बेटा मर चुका है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -