Monday, June 17, 2024
Homeराजनीतिलोकसभा चुनाव 2024: कॉन्ग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली सूची, वायनाड से...

लोकसभा चुनाव 2024: कॉन्ग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली सूची, वायनाड से लड़ेंगे राहुल गाँधी, अमेठी और प्रियंका पर सस्पेंस बरकरार

कॉन्ग्रेस की पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों के नाम हैं, जिसमें राहुल गाँधी और भूपेश बघेल जैसे नेता शामिल हैं। राहुल गाँधी केरल के वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कॉन्ग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 39 उम्मीदवारों के नाम हैं, जिसमें राहुल गाँधी और भूपेश बघेल जैसे नेताओं के नाम हैं। इस लिस्ट में 6 उम्मीदवार केरल से हैं। राहुल गाँधी केरल के वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, जहाँ वो त्रिकोणीय मुकाबले में बीजेपी और कम्युनिष्ट पार्टी का सामना करेंगे।

कॉन्ग्रेस की पहली सूची की घोषणा केसी वेणुगोपाल ने की। उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करते हुए उन्होंने बताया कि राहुल गाँधी वायनाड, भूपेश बघेल राजनांदगाँव से चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने बताया कि कॉन्ग्रेस पार्टी की पहली लिस्ट में 15 जनरल, 24 एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक कैटेगिरी के उम्मीदवार शामिल हैं। इनमें से 12 उम्मीदवारों की उम्र 50 साल से कम है।

कॉन्ग्रेस पार्टी ने एक्स पर इन उम्मीदवारों की लिस्ट साझा की। कॉन्ग्रेस ने लिखा, “कॉन्ग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में ‘केंद्रीय चुनाव समिति’ की बैठक हुई, जिसमें लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 39 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई।”

कॉन्ग्रेस पार्टी की पहली सूची में 6-6 सीटें छत्तीसगढ़ और कर्नाटक की हैं। इसके साथ ही केरल की 15 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है। वहीं मेघालय के 2, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम से 1 और वहीं तेलंगाना की चार सीटों से उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। चुनाव समिति की बैठक में अभी उत्तर प्रदेश की किसी सीट पर बात फाइनल नहीं हो पाई।

माना जा रहा है कि प्रियंका गाँधी अपनी माँ सोनिया गाँधी की सीट रायबरेली से उतर सकती हैं, तो राहुल गाँधी बीजेपी को चुनौती देने के लिए अपनी सीट अमेठी पर फिर से चुनाव लड़ सकते हैं। हालाँकि अभी इन बातों पर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

इस बीच खबर ये भी आ रही है कि अगले सात दिनों के अंदर 2024 की लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सात चरणों में मतदान कराया जा सकता है। इसके लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। बीजेपी समेत कई पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जिसमें बीजेपी की पहली लिस्ट में 195 नाम थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनावी समर में उतर रहे हैं, तो राजनाथ सिंह लखनऊ से।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -