Sunday, June 16, 2024
Homeराजनीतिनिर्दलीय सांसद नवनीत राणा को BJP ने अमरावती से बनाया प्रत्याशी, जारी हुई पार्टी...

निर्दलीय सांसद नवनीत राणा को BJP ने अमरावती से बनाया प्रत्याशी, जारी हुई पार्टी की 7वीं लिस्ट: हनुमान चालीसा का पाठ करने और उद्धव सरकार ने किया था गिरफ्तार

निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नवनीत कौर राणा ने साल 2019 में शिवसेना के आनंदराव असडुल को हराया था। अमरावती को एनसीपी का गढ़ माना जाता है, लेकिन बीजेपी ने इस बार सिटिंग सांसद को अपने सिंबल पर मैदान में उतार दिया है।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की सातवीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में महाराष्ट्र की अमरावती लोकसभा सीट से मौजूदा निर्दलीय सांसद नवनीत राणा को प्रत्याशी बनाया गया है। निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नवनीत कौर राणा ने साल 2019 में शिवसेना के आनंदराव असडुल को हराया था। अमरावती को एनसीपी का गढ़ माना जाता है, लेकिन बीजेपी ने इस बार सिटिंग सांसद को अपने सिंबल पर मैदान में उतार दिया है। बीजेपी की सातवीं लिस्ट में सिर्फ दो नाम हैं। दूसरा नाम कर्नाटक के चित्रदुर्ग से गोविंद करजोल का है।

उम्मीदवार बनाये जाने के के बाद अमरावती से लोकसभा सांसद नवनीत राणा ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को धन्यवाद देती हैं। पार्टी ने उन पर विश्वास जताया है, उसके लिए वो अभारी हैं।

बीजेपी की सातवीं लिस्ट

बता दें कि अप्रैल 2022 में मुंबई पुलिस ने नवनीत राणा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। उन्हें और उनके पति को तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने की चेतावनी के बाद गिरफ्तार किया गया था। उन पर “विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी पैदा करने” के आरोप लगे थे। उनके पति रवि राणा भी निर्दलीय विधायक हैं। उन्होंने इसके बाद एमवीए के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। वैसे, नवनीत राणा साल 2014 में एनसीपी के टिकट पर चुनाव लड़ चुकी थी, लेकिन तब उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

अब तक 407 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है बीजेपी

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी अब तक 407 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है। बीजेपी ने छठीं लिस्ट में तीन उम्मीदवारों का नाम दिया था। इसमें राजस्थान की करौली-धौलपुर सीट से और कन्हैया लाल मीणा को राजस्थान के दौसा लोकसभा से कांग्रेस के मुरारी लाल मीणा के खिलाफ मैदान में उतारा है। तो थौनाओजम बसंत कुमार सिंह को मणिपुर के इनर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। भारतीय जनता पार्टी ने 101 सांसदों का टिकट काटा है। माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में बीजेपी एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिव सेना के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दिल्ली पुलिस को पाइपलाइन की रखवाली के लिए लगाना चाहती है AAP सरकार, कमिश्नर को आतिशी ने लिखा पत्र: घोटाले का आरोप लगा BJP...

बीजेपी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने जब से दिल्ली जल बोर्ड की कमान संभाली, उसके एक साल में जमकर धाँधली हुई और दिल्ली जल बोर्ड को बर्बाद कर दिया गया।

गलत वीडियो डालने वाले अब नहीं बचेंगे: संसद के अगले सत्र में ‘डिजिटल इंडिया बिल’ ला सकती है मोदी सरकार, डीपफेक पर लगाम की...

नरेंद्र मोदी सरकार आगामी संसद सत्र में डीपफेक वीडियो और यूट्यूब कंटेंट को लेकर डिजिटल इंडिया बिल के नाम से पेश किया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -