Thursday, May 23, 2024
HomeराजनीतिBJP की तीसरी बार 'पूर्ण बहुमत की सरकार': 'राम मंदिर और मोदी की गारंटी'...

BJP की तीसरी बार ‘पूर्ण बहुमत की सरकार’: ‘राम मंदिर और मोदी की गारंटी’ सबसे बड़ा फैक्टर, पीएम का आभामंडल बरकार, सर्वे में कहीं नहीं है कॉन्ग्रेस

सीएसडीएस-लोकनीति के प्री-पोल सर्वे में एनडीए को इंडी गठबंधन के मुकाबले 12 अंकों की बढ़त मिलती दिखी है। इस सर्वे में अयोध्या के राम मंदिर को भी अहम जगह मिली है, तो 'मोदी की गारंटी' को भी मतदाताओं में बड़ा फैक्टर पाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती दिख रही है। नए सर्वे में भी कुछ ऐसे ही आँकड़े निकलकर सामने आए हैं। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सीएसडीएस-लोकनीति ने प्री-पोल सर्वे किया है, जिसमें तीसरी बार पूर्ण बहुमत की मोदी सरकार बनती दिख रही है। इस सर्वे में अयोध्या के राम मंदिर को भी अहम जगह मिली है, तो ‘मोदी की गारंटी’ को भी मतदाताओं में बड़ा फैक्टर पाया गया है।

सीएसडीएस-लोकनीति के प्री-पोल सर्वे में एनडीए को इंडी गठबंधन के मुकाबले 12 अंकों की बढ़त मिलती दिखी है। इस सर्वे में कॉन्ग्रेस कहीं से भी टक्कर देती नजर नहीं आ रही। यही नहीं, अधिकतम मतदाताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में भरोसा जताया है और अपनी पसंद का प्रधानमंत्री बताया है। राहुल गाँधी के मुकाबले करीब दो गुना लोगों का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही तीसरी बार भी प्रधानमंत्री बनना चाहिए।

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्री पोल सर्वे में शामिल आधे से अधिक लोगों ने एनडीए सरकार के 10 साल के कार्यकाल को बेहतर पाया है और उन्होंने सरकार के कामकाज को लेकर संतुष्टि जताई है। ये आँकड़ा बताता है कि लोग तीसरी बार मोदी सरकार चाहते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मोदी गारंटी’ मतदाताओं के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही है, जिससे उन्हें राहुल गाँधी की गारंटी पर बढ़त मिल रही है। लोग राहुल गाँधी की गारंटियों पर भरोसा नहीं कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 में भी पीएम मोदी का विराट व्यक्तित्व एक निर्णायक फैक्टर बना हुआ है। राहुल गाँधी इस मामले में पीएम मोदी के सामने नहीं टिक पा रहे हैं। राहुल गाँधी से करीब दोगुने अधिक लोगों ने प्रधानमंत्री के तौर पर पसंदीदा व्यक्ति के रूप में नरेंद्र मोदी को चुना।

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण मोदी के सबसे शानदार काम के रूप में गिना जा रहा है। राम मंदिर का निर्माण एनडीए के समर्थकों के बीच निर्णायक फैक्टर बनकर उभरा है। बता दें कि राम मंदिर के लिए हिंदू जनमानस ने शताब्दियों तक संघर्ष किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को ऐतिहासिक पल बताया था। ये संदेश आम लोगों तक बहुत मजबूती से पहुँचा है।

भारतीय जनता पार्टी को उत्तर और पश्चिम भारत में जबरदस्त बढ़त मिली है। पार्टी उत्तर और पश्चिम भारत में क्लीन स्वीप की तरफ बढ़ रही है, तो दक्षिण में भाजपा का स्तर बेहद तेजी से उठा है। पूर्वी भारत में भी भाजपा ने तेजी से अपनी पकड़ मजबूत की है।

लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे में 19 राज्यों से 10,019 लोग शामिल हुए। उन्होंने कई अहम मुद्दों पर अपनी राय रखी। कुल मिलाकर ये सर्वे दिखा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए तीसरी बार प्रचंड बहुमत हासिल कर रही है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के लिए 370+ और एनडीए के लिए 400+ का आँकड़ा दिया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘प्यार से माँगते तो जान दे देती, अब किसी कीमत पर नहीं दूँगी इस्तीफा’: स्वाति मालीवाल ने राज्यसभा सीट छोड़ने से किया इनकार

आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने अब किसी भी हाल में राज्यसभा से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है।

‘टेबल पर लगा सिर, पैर पकड़कर नीचे घसीटा’: विभव कुमार ने CM केजरीवाल के घर में कैसे पीटा, स्वाति मालीवाल ने अब कैमरे पर...

स्वाति मालीवाल ने बताया कि जब उन्होंने विभव कुमार को धक्का देने की कोशिश की तो उन्होंने उनका पैर पकड़ लिया और नीचे घसीट दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -