Wednesday, August 4, 2021
Homeराजनीति143 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं CM उद्धव ठाकरे, लेकिन नहीं है...

143 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं CM उद्धव ठाकरे, लेकिन नहीं है एक भी कार

शिवसेना सुप्रीमो द्वारा प्रस्तुत हलफनामे में उनके परिवार के सदस्यों की आय के स्रोतों के बारे में भी जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक हलफनामे के मुताबिक, उद्धव ठाकरे के पास 76.59 करोड़ रुपए की संपत्ति है जिसमें से 52.44 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति और 24.14 करोड़ रुपए की चल संपत्ति है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार (मई 11, 2020) को विधान परिषद सदस्य के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान उन्होंने अपने हलफनामे में खुलासा किया कि उनके और उनके परिवार के पास 143.26 करोड़ की संपत्ति है। इसमें चल और अचल संपत्ति शामिल है।

शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे परिवार में दूसरे शख्स हैं जो किसी चुनावी मैदान में किस्मत आजमाने उतरे हैं। इससे पहले उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने पिछले साल वर्ली सीट से महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव लड़ा और जीता था।

भारत निर्वाचन आयोग को सोमवार को दिए चुनाव हलफनामे में ठाकरे ने अपनी संपत्ति और आय के स्रोतों के बारे में बताया है। इस हलफनामे के मुताबिक उन्होंने अपनी और अपने परिवार की 143.26 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है। जिसमें चल संपत्ति 61.8 करोड़ रुपए है, जबकि अचल संपत्ति 81.3 करोड़ है।

इसके अलावा, महाराष्ट्र के सीएम ने अपनी आय के स्रोत के रूप में अपने वेतन, ब्याज, लाभांश और पूँजीगत लाभ का भी खुलासा किया। चुनाव आयोग के समक्ष पेश किए गए अपने पहले हलफनामे में उन्होंने 4.06 करोड़ रुपए की ऋण राशि सहित लगभग 15.50 करोड़ रुपए की देनदारियों का भी उल्लेख किया है।

शिवसेना सुप्रीमो द्वारा प्रस्तुत हलफनामे में उनके परिवार के सदस्यों की आय के स्रोतों के बारे में भी जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक हलफनामे के मुताबिक, उद्धव ठाकरे के पास 76.59 करोड़ रुपए की संपत्ति है जिसमें से 52.44 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति और 24.14 करोड़ रुपए की चल संपत्ति है।

उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे शिवसेना पार्टी के मुखपत्र सामना की संपादक भी हैं। शपथ पत्र के अनुसार, विभिन्न कारोबार से भी उन्हें आय होती है। उनकी पत्नी के पास 65.09 करोड़ रुपए की संपत्ति है जिसमें से 28.92 करोड़ रुपए की अचल और 36.16 करोड़ रुपए की चल संपत्ति है। हालाँकि, घोषणा पत्र में दिलचस्प बात यह है कि उनके पास कोई कार नहीं है

पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस द्वारा घोषित संपत्ति

अगर महाराष्ट्र के वर्तमान सीएम उद्धव ठाकरे के पहले चुनावी घोषणापत्र की तुलना पिछले मुख्यमंत्री द्वारा 2019 में दायर किए गए हलफनामे से करें तो इसमें जमीन-आसमान का फर्क है।

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस द्वारा अक्टूबर 2019 में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करते समय दिए गए हलफनामे के अनुसार, उनके पास 3.86 करोड़ की संपत्ति थी, जिसमें से 3.78 करोड़ अचल संपत्ति थी। इसके अलावा उनके पास 17 हजार पाँच सौ रुपए नकद थे। साथ ही उन्होंने बैंक अकॉउंट में 8 लाख 29 हजार 665 रुपए जमा होने की जानकारी दी थी।

शपथ पत्र के अनुसार फडणवीस की पत्नी अमृता ने 2 करोड़ 33 लाख रुपए शेयर में निवेश किया था। इसके अलावा अमृता फडणवीस के पास 99.3 लाख रुपए की अचल संपत्ति है और बैंक में 3,37,025 का डिपॉजिट था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘धर्म में मेरा भरोसा, कर्म के अनुसार चाहता हूँ परिणाम’: कोरोना से लेकर जनसंख्या नियंत्रण तक, सब पर बोले CM योगी

सपा-बसपा को समाजिक सौहार्द्र के बारे में बात करने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि उनका इतिहास ही सामाजिक द्वेष फैलाने का रहा है।

ईसाई बने तो नहीं ले सकते SC वर्ग के लिए चलाई जा रही केंद्र की योजनाओं का फायदा: संसद में मोदी सरकार

रिपोर्ट्स बताती हैं कि आंध्र प्रदेश में ईसाई धर्म में कन्वर्ट होने वाले 80 प्रतिशत लोग SC वर्ग से आते हैं, जो सभी तरह की योजनाओं का लाभ उठाते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,945FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe