Tuesday, March 9, 2021
Home राजनीति 5 साल में 100 नए एयरपोर्ट, 1 लाख गाँवों को इंटरनेट: प्रदूषण से लड़ने...

5 साल में 100 नए एयरपोर्ट, 1 लाख गाँवों को इंटरनेट: प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली को ₹4400 करोड़

5 लाख छोटे व मध्यम उद्योगों को सीधा फ़ायदा, भारत में होगा G-20 सम्मेलन। जम्मू-कश्मीर के लिए 30,757 करोड़ रुपए और लद्दाख के लिए 5958 करोड़ रुपए की व्यवस्था इस बजट में की गई है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020-21 में कुछ ऐसी अहम घोषणाएँ भी की, जिन पर सबका उतना ध्यान नहीं गया। शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और इंफ्रास्ट्रक्चर के अतिरिक्त विज्ञान एवं तकनीक और संस्कृति एवं पर्यटन के लिए भी बजट में ख़ास व्यवस्था की गई है। राखीगढ़ी (हरियाणा), हस्तिनापुर (यूपी), शिवसागर (असम), धोलावीरा (गुजरात) और आदिचनल्लूर (तमिलनाडु)- इन 5 प्राचीन पर्यटन स्थलों पर ऑन-साइट म्यूजियम के निर्माण की घोषण की गई है। वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांग जनों के लिए बजट में 9500 करोड़ रुपए की घोषणा की गई है। इसके अलावा इंटेरनेट कनेक्टिविटी के लिए 6000 करोड़ रुपए का निर्धारित किया गया है।

1 लाख ग्राम पंचायतों में ‘होम टू फाइबर नेट’ भारतनेट कनेक्शन पहुँचाए जाएँगे। वित्त मंत्री ने बताया कि 6 लाख आंगनबाड़ी सेंटरों को मोबाइल फोन की सुविधा उपलब्ध करा कर 10 करोड़ परिवारों को विभिन्न फायदे पहुँचाने की व्यवस्था की गई है। बिजली के मामले में पुराने मीटरों को आधुनिक स्मार्ट मीटरों से रिप्लेस किया जाएगा। 2025 तक 100 नए एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए ‘सिंगल इन्वेस्टमेंट क्लीयरेंस विंडो’ की व्यवस्था की जाएगी। वित्तमंत्री ने दावा किया कि बड़े व्यवसायियों का सम्मान किया जाएगा।

इसके अलावा जॉब सृजन के लिए भी सरकार विशेष व्यवस्था करेगी। नॉन-गैजेटेड पोस्ट के लिए ‘नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी’ का गठन किया जाएगा। उन्होंने ‘टैक्स हरैसमेंट’ को रोकने का करदाताओं को आश्वासन दिया। पर्यटन क्षेत्र के लिए 2500 करोड़ रुपए जारी किए गए। दिल्ली को प्रदूषण से बचाने के लिए 4400 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। एक्सपोर्टर्स के लिए ‘निर्विक’ योजना की घोषणा की गई, जिसके तहत उन्हें बीमा कवर मिलेगा। निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा मोदी सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है।

जम्मू-कश्मीर के लिए 30,757 करोड़ रुपए और लद्दाख के लिए 5958 करोड़ रुपए की व्यवस्था इस बजट में की गई है। भारत में नए एयरपोर्ट्स की संख्या बढ़ेगी और ‘तेजस’ जैसी ट्रेनों की भी संख्या बढ़ाई जाएगी। गैस ग्रिड में 11000 किलोमीटर का विस्तार किया जाएगा। भारत 2022 में जी-20 का वार्षिक सम्मलेन होगा, जिसके लिए 100 करोड़ रुपए ख़र्च किए जाएँगे। एसटी वर्ग के लोगों के सामाजिक उत्थान व विकास के लिए 53,700 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। इंश्योरेंस कवर को बढ़ाते हुए 5 लाख रुपए प्रति डिपॉजिटर कर दिया गया है।

रिजर्व बैंक द्वारा क़र्ज़ सम्बन्धी नियमों में बदलाव के बाद 5 लाख छोटे व मध्यम उद्योगों को सीधा फायदा होगा, ऐसा वित्तमंत्री ने अपने बजट अभिभाषण के दौरान बताया। सार्वजनिक क्षेत्रों की बैंकों में ‘वर्क एथिक्स’ को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। वित्त मंत्री ने बीमाधारकों को आश्वासन दिया कि उनके द्वारा जमा कराए गए रुपए सुरक्षित हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

त्रिवेंद्र सिंह रावत नहीं रहेंगे उत्तराखंड के CM? BJP आलाकमान में मंथन का दौर जारी, मीडिया में अटकलों का बाजार गर्म

उत्तराखंड भाजपा के प्रभारी ने कहा, "त्रिवेंद्र सिंह रावत अभी मुख्यमंत्री हैं। अच्छा कार्य किया है, उन्होंने योजनाओं को सब तक पहुँचाया।"

‘भारतीय सेना रेप करती है’: DU में आपत्तिजनक पोस्टर, विरोध करने पर ABVP छात्रा के कपड़े फाड़े

ABVP ने आरोप लगाया कि कुछ पूर्व छात्रों और बाहरी लोगों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में 'भारतीय सेना हमारा रेप करती है' लिखे पोस्टर्स लहराए गए।

मौलवियों, NGO, नेताओं की मिलीभगत से जम्मू में बसाए गए रोहिंग्या: डेमोग्राफी बदलने की साजिश, मदरसों-मस्जिदों में पनाह

म्यांमार की सीमा जम्मू कश्मीर से नहीं लगी हुई है, फिर भी प्रदेश में रोहिंग्या मुस्लिमों की संख्या इतनी कैसे? जानिए कैसे चल रहा था ये पूरा खेल।

Women’s Day पर महिला कॉन्ग्रेस नेता से अभद्रता, बुलाया था सम्मान के लिए: अल्पसंख्यक अध्यक्ष शाहनवाज आरोपी

कॉन्ग्रेस के 'महिला दिवस' के कार्यक्रम में महिला नेता के साथ अभद्रता का आरोप अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष शाहनवाज आलम पर लगा है।

‘सोनिया जी रोई या नहीं? आवास में तो मातम पसरा होगा’: बाटला हाउस केस में फैसले के बाद ट्रोल हुए सलमान खुर्शीद

"सोनिया गाँधी, दिग्वियजय सिंह, सलमान खुर्शीद, अरविंद केजरीवाल और अन्य लोगों जिन्होंने बाटला हाउस एनकाउंटर को फेक बताया था, इस फैसले के बाद पुलिसवालों के परिवार व पूरे देश से माफी माँगेंगे।"

मिथुन दा के बाद क्या बीजेपी में शामिल होंगे सौरभ गांगुली? इंटरव्यू में खुद किया बड़ा खुलासा: देखें वीडियो

लंबे वक्त से अटकलें लगाई जा रही हैं कि बंगाल टाइगर के नाम से प्रख्यात क्रिकेटर सौरव गांगुली बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। गांगुली ने जो कहा, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि दादा का विचार राजनीति में आने का है।

प्रचलित ख़बरें

‘मासूमियत और गरिमा के साथ Kiss करो’: महेश भट्ट ने अपनी बेटी को साइड ले जाकर समझाया – ‘इसे वल्गर मत समझो’

संजय दत्त के साथ किसिंग सीन को करने में पूजा भट्ट असहज थीं। तब निर्देशक महेश भट्ट ने अपनी बेटी की सारी शंकाएँ दूर कीं।

‘हराम की बोटी’ को काट कर फेंक दो, खतने के बाद लड़कियाँ शादी तक पवित्र रहेंगी: FGM का भयावह सच

खतने के जरिए महिलाएँ पवित्र होती हैं। इससे समुदाय में उनका मान बढ़ता है और ज्यादा कामेच्छा नहीं जगती। - यही वो सोच है, जिसके कारण छोटी बच्चियों के जननांगों के साथ इतनी क्रूर प्रक्रिया अपनाई जाती है।

मौलवियों, NGO, नेताओं की मिलीभगत से जम्मू में बसाए गए रोहिंग्या: डेमोग्राफी बदलने की साजिश, मदरसों-मस्जिदों में पनाह

म्यांमार की सीमा जम्मू कश्मीर से नहीं लगी हुई है, फिर भी प्रदेश में रोहिंग्या मुस्लिमों की संख्या इतनी कैसे? जानिए कैसे चल रहा था ये पूरा खेल।

‘सोनिया जी रोई या नहीं? आवास में तो मातम पसरा होगा’: बाटला हाउस केस में फैसले के बाद ट्रोल हुए सलमान खुर्शीद

"सोनिया गाँधी, दिग्वियजय सिंह, सलमान खुर्शीद, अरविंद केजरीवाल और अन्य लोगों जिन्होंने बाटला हाउस एनकाउंटर को फेक बताया था, इस फैसले के बाद पुलिसवालों के परिवार व पूरे देश से माफी माँगेंगे।"

तेलंगाना के भैंसा में फिर भड़की सांप्रदायिक हिंसा, घर और वाहन फूँके; धारा 144 लागू

तेलंगाना के निर्मल जिले के भैंसा नगर में सांप्रदायिक झड़प के बाद धारा 144 लागू कर दी गई है। अतिरिक्त फोर्स तैनात।

सलमान खुर्शीद ने दिखाई जुनैद की तस्वीर, फूट-फूट कर रोईं सोनिया गाँधी; पालतू मीडिया गिरते-पड़ते पहुँची!

पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद के एक तस्वीर लेकर 10 जनपथ पहुँचने की वजह से सारा बखेड़ा खड़ा हुआ है।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,359FansLike
81,953FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe