Sunday, June 16, 2024
Homeराजनीतिछत्तीसगढ़ में नक्सलियों से मुठभेड़ के साथ संपन्न हुआ मतदान, 20 सीट पर 71%...

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से मुठभेड़ के साथ संपन्न हुआ मतदान, 20 सीट पर 71% पोलिंग: AK-47 रायफल बरामद, दंतेवाड़ा में IED से भरा टिफिन बम मिला

मुठभेड़ वाली जगह से एक एके-47 राइफल जब्त की गई। बांदे अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है, जो मंगलवार को राज्य चुनाव के पहले चरण में मतदान करने वाले 20 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है।

छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के दौरान सुरक्षा बलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई, जिसमें सुरक्षा बलों ने एक एके-47 बरामद किया है। मुठभेड़ में घायल 3 जवानों को एयरलिफ्ट कर रायपुर लाया गया। सूत्रों का कहना है कि इस मुठभेड़ में कई नक्सली मारे जा सकते हैं। इस बीच, पहले चरण के लिए 70.87% मतदान दर्ज किया गया है। उधर दंतेवाड़ा में भी टिफिन बम मिला है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में तीन बजे तक 60 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हो चुका है। नक्सल प्रभावित इलाकों में भी मतदान की गति अच्छी रही है। हालाँकि, नक्सलियों ने मतदान को बाधित करने की कोशिश की, लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें नाकाम कर दिया। नक्सलियों ने तीन से चार जगहों पर सुरक्षा बलों पर हमला किया। इन हमलों में कई नक्सली हताहत हुए हैं। इसमें से एक हमला काँकेर जिले के बांदे थाना इलाके में हुआ।

छत्तीसगढ़ पुलिस ने बताया, “काँकेर जिले के बांदे थाना क्षेत्र में नक्सलियों और बीएसएफ और डीआरजी की टीम के बीच मुठभेड़ हो गई। घटना स्थल से AK-47 बरामद किया गया है। इस पूरे इलाके में सर्चिंग जारी है। इस मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने या मारे जाने की संभावना है।”

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, यह घटना बांदे पुलिस स्टेशन की सीमा के भीतर पनावर गाँव में दोपहर करीब 1 बजे हुई, जब सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की एक संयुक्त टीम अभियान पर निकली थी। मुठभेड़ वाली जगह से एक एके-47 राइफल जब्त की गई। बांदे अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है, जो मंगलवार को राज्य चुनाव के पहले चरण में मतदान करने वाले 20 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है।

3 बजे तक अच्छा मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक, तीन बजे तक सबसे ज्यादा वोटिंग मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले में हुई, यहाँ 73 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इसके अलावा सबसे कम मतदान तीन बजे तक बीजापुर जिले में हुआ। यहां करीब 30 फीसदी मतदाताओं ने ही मतदान किया। वहीं, ओवर आल ये मतदान प्रतिशत 60 प्रतिशत से अधिक रहा। बता दें कि पहले चरण के मतदान के लिए कुल 223 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 198 पुरुष और 25 महिलाएँ हैं। पहले चरण में 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

J&K में योग दिवस मनाएँगे PM मोदी, अमरनाथ यात्रा भी होगी शुरू… उच्च-स्तरीय बैठक में अमित शाह का निर्देश – पूरी क्षमता लगाएँ, आतंकियों...

2023 में 4.28 लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा अमरनाथ का दर्शन किया था। इस बार ये आँकड़ा 5 लाख होने की उम्मीद है। स्पेशल कार्ड और बीमा कवर दिया जाएगा।

परचून की दुकान से लेकर कई हजार करोड़ के कारोबार तक, 38 मुकदमों वाले हाजी इक़बाल ने सपा-बसपा सरकार में ऐसी जुटाई अकूत संपत्ति:...

सहारनपुर में मिर्जापुर का रहने वाला मोहम्मद इकबाल परचून की दुकान से काम शुरू कर आगे बढ़ता गया। कभी शहद बेचा, तो फिर राजनीति में आया और खनन माफिया भी बना।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -