Wednesday, August 10, 2022
Homeराजनीतिसमय से 8 महीने पहले ही तैयार हुआ ₹14850 करोड़ का बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, मात्र...

समय से 8 महीने पहले ही तैयार हुआ ₹14850 करोड़ का बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, मात्र 6 घंटे में दिल्ली से चित्रकूट: PM मोदी करेंगे उद्घाटन

एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के गोंडा गाँव में NH-35 से राज्य के इटावा जिले तक फैला हुआ है, जहाँ यह 300 किलोमीटर लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से मिल जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (16 जुलाई 2022) को उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। 14850 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 296 किलोमीटर है। यह फोर लेन वाला एक्सप्रेसवे है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, शनिवार को पीएम मोदी जालौन जिले के उरई गाँव में इसका उद्घाटन करेंगे।

एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के गोंडा गाँव में NH-35 से राज्य के इटावा जिले तक फैला हुआ है, जहाँ यह 300 किलोमीटर लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से मिल जाता है।

एक्सप्रेसवे में वर्तमान में चार लेन हैं लेकिन इसे छह लेन एक्सप्रेसवे तक विस्तारित किया जा सकता है। यह उत्तर प्रदेश के सात जिलों- चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होकर गुजरेगा। इतना ही नहीं ये एक्सप्रेसवे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से इस क्षेत्र को दिल्ली से जोड़ेगा।

दो साल पहले हुआ था शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो साल पहले फरवरी 2020 में फोर-लेन एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी थी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) के सहयोग से निर्माण कार्य 28 महीने के भीतर पूरा कर लिया गया है। उद्घाटन के वक्त पीएम मोदी ने कहा था कि इससे हजारों नौकरियाँ पैदा होंगी और आम लोग बड़े शहरों से कनेक्ट कर सकेंगे।

वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने 2020 में कहा था कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड में बनने वाले रक्षा गलियारे को बढ़ावा देगा।

6 लेन होने की संभावना

भविष्य में इस एक्सप्रेस वे के 6 लेन के होने की संभावना है। अधिकारियों के मुताबिक, इसमें 15000 करोड़ रुपए की लागत का अनुमान लगाया गया है। हालाँकि, ई टेंडरिंग के जरिए सरकार ने करीब 1132 करोड़ रुपए की बचत की है। अधिकारियों का कहना है कि इसके उद्घाटन के बाद दिल्ली से चित्रकूट के बीच की यात्रा का समयांतराल घटकर 9-10 घंटे से 6 घंटे हो जाएगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस पालघर में पीट-पीटकर हुई थी साधुओं की हत्या, वहाँ अब ST महिला के घर में घुसे ईसाई मिशनरी के एजेंट: धर्मांतरण का बना...

महाराष्ट्र के पालघर में ईसाई मिशनरी के एजेंटों ने एक वनवासी महिला के घर में घुस कर उसके ऊपर धर्मांतरण का दबाव बनाया। जब वो नहीं मानी तो इन लोगों ने उसे धमकियाँ दीं।

‘पहली कैबिनेट बैठक में ही देंगे 10 लाख नौकरियाँ’: तेजस्वी यादव को याद दिलाया वादा तो किया टाल-मटोल, बेरोजगारी पर नीतीश कुमार को घेरते...

तेजस्वी यादव ने सत्ता में आने पर 10 लाख नौकरियों का वादा किया था, लेकिन अब इस सम्बन्ध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,652FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe