Sunday, June 16, 2024
Homeराजनीतिसरदार पटेल की जयंती पर देश भर से जमा हुई मिट्टी से बनेगी 'अमृत...

सरदार पटेल की जयंती पर देश भर से जमा हुई मिट्टी से बनेगी ‘अमृत वाटिका’, युवाओं के लिए नया संगठन भी: ‘मन की बात’ में PM मोदी ने मीराबाई को बताया प्रेरणा पुंज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी को भी श्रद्धांजलि दी। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की 31 अक्टूबर को पुण्यतिथि होती है। उन्हें इसी दिन वर्ष 1984 में उनके ही सिख अंगरक्षकों ने मार दिया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार (29 अक्टूबर, 2023) को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के माध्यम से देश को संबोधित किया है। यह ‘मन की बात’ का 106वाँ संस्करण था। प्रधानमंत्री ने इस दौरान स्वदेशी सामान खरीदने की अपील, अमृत कलश से लेकर सरदार पटेल की जयंती जैसे विषयों पर बात की।

प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील की कि जब भी कहीं घूमने जाएँ तो वहाँ के स्थानीय कलाकारों से अपने बजट के एक हिस्से का सामान ज़रूर खरीदें। प्रधानमंत्री ने अपील की कि इस बार त्योहारों पर ‘वोकल फॉर लोकल’ के तहत देश में बने उत्पाद खरीदें।

उन्होंने कहा कि ‘वोकल फॉर लोकल’ की यह भावना मात्र त्योहारों तक सीमित ना रहे। यह विजन केवल रेहड़ी-पटरी के दुकानदारों से सामान लेने तक सीमित ना रहे। हमें ऐसे सामानों को अपनाना होगा जो कि बड़े ब्रांड भारत में ही तैयार कर रहे हैं। इसके साथ उन्होंने स्वदेशी भुगतान माध्यम UPI को बढ़ाने की अपील भी की और इसकी सेल्फी ‘नमो एप’ पर साझा करने को कहा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके पश्चात आगामी 31 अक्टूबर को लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर होने वाले कार्यक्रमों के विषय में भी बताया। 31 अक्टूबर को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पूरे देश से एकत्र की गई मिट्टी को विशाल भारत कलश में डाला जाएगा और इसी मिट्टी से अमृत वाटिका का निर्माण होगा। प्रधानमंत्री ने बताया कि 31 अक्टूबर को देश में पिछले ढाई वर्ष से चल रहे ‘आजादी का अमृत’ कार्यक्रम का समापन होगा।

31 अक्टूबर को ही एक नए संगठन की स्थापना की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बताया कि 31 अक्टूबर के लिए देश के युवाओं के लिए ‘मेरा युवा भारत’ (MYBharat) नाम के संगठन की नीँव रखी जाएगी। इस संगठन के माध्यम से देश के युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के कार्यक्रमों में भाग लेने का मौका मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी को भी श्रद्धांजलि दी। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की 31 अक्टूबर को पुण्यतिथि होती है। उन्हें इसी दिन वर्ष 1984 में उनके ही सिख अंगरक्षकों ने मार दिया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस दौरान दो ऐसे व्यक्तियों के विषय में बात की जो साहित्य के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इसमें पहला नाम तमिल की लेखिका शिवशंकरी का है जो कि पूरे भारत भर में घूम कर अन्य भाषाओं के साहित्य का अनुवाद कर रही हैं। वह 18 भाषाओं के साहित्य का अनुवाद कर चुकी हैं।

इसके अतिरिक्त, तमिलनाडु के ही ए के पेरूमल के बारे में भी प्रधानमंत्री ने बात की। वह तमिलनाडु में अलग अलग जगह घूम कर लोक कलाओं के बारे में लिखते हैं और उसे अपनी किताब का हिस्सा बनाते हैं। वह इस क्रम में 100 से अधिक किताबें लिख चुके हैं।

आगामी माह नवम्बर में 15 तारीख को मनाए जाने वाले जनजातीय गौरव दिवस के विषय में भी प्रधानमंत्री ने बात की। उन्होंने भगवन बिरसा मुंडा के विषय में बात करते हुए उनके साहस की प्रसंशा की और उनके अंग्रेजों के विरोध का उल्लेख किया। उन्होंने टंट्या भील, सिद्धो कान्हू जैसे स्वतंत्रता सेनानियों का भी उल्लेख किया और युवाओं से इन विभूतियों के विषय में जानने की अपील की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान भारतीय पैरालम्पिक टीम के चीन के हांगझाऊ में पैरा एशियन गेम्स में प्रदर्शन की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भारत ने इन खेलों में 111 पदक जीत कर इतिहास रच दिया है।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के अम्बादेवी मंदिर में कबाड़ से बनाई गई प्रतिमाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने वेस्ट सामान से कलाकृतियाँ बनाने की अपील की।

इस वर्ष देश महान महिला संत मीराबाई की 525वीं जन्म जयंती मना रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह संगीत, कविताओं और भक्ति जैसे समर्पण के लिए प्रेरणा हैं। उन्होंने कहा कि वह देश की महिलाओं की प्रेरणा पुंज हैं।

उन्होंने 31 अक्टूबर को होने ‘रन फॉर यूनिटी’ के में लोगों से शामिल होने की अपील भी की और दीवाली के समय लोगों से सावधानी बरतने की अपील भी की।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

J&K में योग दिवस मनाएँगे PM मोदी, अमरनाथ यात्रा भी होगी शुरू… उच्च-स्तरीय बैठक में अमित शाह का निर्देश – पूरी क्षमता लगाएँ, आतंकियों...

2023 में 4.28 लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा अमरनाथ का दर्शन किया था। इस बार ये आँकड़ा 5 लाख होने की उम्मीद है। स्पेशल कार्ड और बीमा कवर दिया जाएगा।

परचून की दुकान से लेकर कई हजार करोड़ के कारोबार तक, 38 मुकदमों वाले हाजी इक़बाल ने सपा-बसपा सरकार में ऐसी जुटाई अकूत संपत्ति:...

सहारनपुर में मिर्जापुर का रहने वाला मोहम्मद इकबाल परचून की दुकान से काम शुरू कर आगे बढ़ता गया। कभी शहद बेचा, तो फिर राजनीति में आया और खनन माफिया भी बना।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -