Monday, July 26, 2021
Homeराजनीतिराष्ट्रपति कोविंद ने मोटेरा में किया दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम 'नरेंद्र मोदी...

राष्ट्रपति कोविंद ने मोटेरा में किया दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ का उद्घाटन

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने बतौर गुजरात सीएम इसका सपना देखा था, जो अब पूरा हुआ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के अहमदाबाद में आज (फरवरी 24, 2021) को ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति कोविंद ने अपनी पत्नी के साथ सरदार वल्लभ भाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लैव का भूमि पूजन भी किया। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री किरण रिजूजू भी वहाँ मौजूद रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, “आज भारत के खेल जगत का स्वर्णिम दिन है। आज भारत के राष्ट्रपति जी के कर-कमलों से लौह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी के नाम से जोड़कर एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन हुआ है।”

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि सरदार पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव, नरेन्द्र मोदी स्टेडियम और नारायणपुरा में बनने वाला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स- ये तीनों मिलाकर किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने वाले सभी खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने की पूरी व्यवस्था एक ही शहर में एक ही स्थान पर होगी। उन्होंने कहा कि हमने यहाँ इस तरह की सुविधा कर दी है कि 6 महीने में ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन कर सकता है और अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा। गृहमंत्री ने कहा कि अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने बतौर गुजरात सीएम इसका सपना देखा था, जो अब पूरा हुआ।

नए स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े और सबसे हाइटेक स्टेडियम के तौर पर विकसित किया गया है। इस स्टेडियम पर क्रिकेट मुकाबले की शुरुआत भारत-इंग्लैंड पिंक बॉल टेस्ट से हो रही है। ये दोनों टीमों के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच होगा। मोटेरा के नए स्टेडियम पर आज से शुरू हो रहा तीसरा टेस्ट मैच दोनों टीमों के लिए अहम है।

मोटोरा में एक विशाल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनाया जा रहा है। इस कॉम्पलेक्स का एक अहम हिस्सा स्टेडियम होगा। इसी स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है। इस स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में तीन हजार से अधिक खिलाड़ियों के रहने और उनकी ट्रेनिंग की व्यवस्था होगी। सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स 233 एकड़ जमीन में बनेगा। यह देश का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स होगा।

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मोटेरा स्टेडियम को सिर्फ क्रिकेट नहीं बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात बताया है। किरण रिजूज का कहना है, ”मोटेरा सिर्फ दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नहीं है बल्कि यह क्रिकेट का सबसे आधुनिक स्टेडियम है। इस मौके पर पूरे देश को गर्व होना चाहिए।”

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम की खूबियों के बारे में बात करें तो यह स्टेडियम 63 एकड़ में बना है। स्टेडियम में चार ड्रैसिंग रुम और तीन प्रैक्टिस ग्राउंड हैं। अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम करीब 800 करोड़ रुपए की लागत के साथ तैयार हुआ है। इस स्टेडियम का निर्माण होने में पाँच साल लगे।

अहमदबाद के मोटेरा स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की जगह है। मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इससे पहले मेलबर्न दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था जिसमें 1 लाख लोग बैठकर मैच देख सकते थे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

यूपी के बेस्ट सीएम उम्मीदवार हैं योगी आदित्यनाथ, प्रियंका गाँधी सबसे फिसड्डी, 62% ने कहा ब्राह्मण भाजपा के साथ: सर्वे

इस सर्वे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री बताया गया है, जबकि कॉन्ग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गाँधी सबसे निचले पायदान पर रहीं।

असम को पसंद आया विकास का रास्ता, आंदोलन, आतंकवाद और हथियार को छोड़ आगे बढ़ा राज्य: गृहमंत्री अमित शाह

असम में दूसरी बार भाजपा की सरकार बनने का मतलब है कि असम ने आंदोलन, आतंकवाद और हथियार तीनों को हमेशा के लिए छोड़कर विकास के रास्ते पर जाना तय किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,226FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe