Friday, July 19, 2024
Homeराजनीतिश्रीनगर से लेकर लद्दाख तक लहराया तिरंगा, भारत-चीन सीमा पर भी ध्वजारोहण: तस्वीरों में...

श्रीनगर से लेकर लद्दाख तक लहराया तिरंगा, भारत-चीन सीमा पर भी ध्वजारोहण: तस्वीरों में देखिए 75वाँ स्वतंत्रता दिवस

उत्तराखंड में ' ITBP (भारतीय-तिब्बत सीमा बल)' के जवानों ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत-चीन बॉर्डर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। वहीं लद्दाख में भी आईटीबीपी के जवानों ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर पैंगोंग त्सो के तट पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

पूरे देश में आज रविवार (15 अगस्त, 2021) को स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जहाँ दिल्ली के लाल किला पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ध्वजारोहण किया, वहीं जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के नगर निगम में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम मनाया गया। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। सभी राज्यों की राजधानियों में मुख्यमंत्रियों ने झंडोत्तोलन किया।

वहीं उत्तराखंड में ‘ ITBP (भारतीय-तिब्बत सीमा बल)’ के जवानों ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत-चीन बॉर्डर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। वहीं लद्दाख में भी आईटीबीपी के जवानों ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर पैंगोंग त्सो के तट पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

वहीं भारतीय सेना के वेस्टर्न कमांड के ‘वज्र कॉर्प्स’ ने जालंधर में ध्वजारोहण का कार्यक्रम किया, जिसकी अध्यक्षता पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने की। इस दौरान उन्होंने गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित सैनिकों से बातचीत भी की।

भारत-बांग्लादेश की सीमा पर ‘सीमा सुरक्षा बल (BSF)’ ने बांग्लादेश के बॉर्डर गार्ड्स के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान कर के सौहार्दता की मिशाल पेश की गई। ICP पेट्रापोल में ये कार्यक्रम आयोजित किया गया।

वहीं भारतीय नौसेना ने वियतनाम के कैम रेन बे में तिरंगा लहरा कर आज के दिन की शुरुआत की। इसकी तस्वीरों आपको काफी गर्व की अनुभूति कराएँगी:

वहीं 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने राजा शिवाजी विद्यालय, दादर (मुंबई) में ध्वज वंदन किया।

लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ध्वजारोहण किया। सभी देशों में स्थित भारतीय दूतावासों में भी स्वतंत्रता दिवस मनाया गया और तिरंगा फहराया गया।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

उधर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बड़े फैसलों का जिक्र करते हुए कहा कि आज भारत उन विषयों को भी हल कर रहा है, जिनके सुलझने का दशकों से, सदियों से इंतजार था। उन्होंने ध्यान दिलाया कि त्रिपुरा में दशकों बाद ब्रू रियांग समझौता होना हो, ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देना हो, या फिर जम्मू-कश्मीर में आजादी के बाद पहली बार हुए BDC और DDC चुनाव, भारत अपनी संकल्पशक्ति लगातार सिद्ध कर रहा है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जहाँ सब हैं भोले के भक्त, बोल बम की सेवा जहाँ सबका धर्म… वहाँ अस्पृश्यता की राजनीति मत ठूँसिए नकवी साब!

मुख्तार अब्बास नकवी ने लिखा कि आस्था का सम्मान होना ही चाहिए,पर अस्पृश्यता का संरक्षण नहीं होना चाहिए।

अजमेर दरगाह के सामने ‘सर तन से जुदा’ मामले की जाँच में लापरवाही! कई खामियाँ आईं सामने: कॉन्ग्रेस सरकार ने कराई थी जाँच, खादिम...

सर तन से जुदा नारे लगाने के मामले में अजमेर दरगाह के खादिम गौहर चिश्ती की जाँच में लापरवाही को लेकर कोर्ट ने इंगित किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -