Monday, August 2, 2021
Homeराजनीतिभारत के साथ 3 बिलियन से ज्यादा की होगी डिफेंस डील, इस्लामी आतंकवाद का...

भारत के साथ 3 बिलियन से ज्यादा की होगी डिफेंस डील, इस्लामी आतंकवाद का करेंगे खात्मा: ट्रम्प

“रक्षा क्षेत्र में हमारा सहयोग जारी है और हम भारत को इस धरती पर सबसे बेहतरी सैन्य साजो-सामान देने जा रहे हैं। हमने अब तक का सबसे बेहतरीन हथियार बनाया है। हमने सबसे बेहतर बनाया है और उसको लेकर हम भारत के साथ डील करने जा रहे हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार (फरवरी 24, 2020) को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित किया। अहमदाबाद आने के बाद डोनाल्ड ट्रंप लंबे रोड शो के बाद मोटेरा स्टेडियम पहुँचे, जहाँ पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की तारीफ में कसीदे पढ़े। डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान अमेरिका को भारत का सबसे अच्छा दोस्त बताया और कहा कि पीएम मोदी एक सच्चे चैम्पियन हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने संबोधन में डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया की तारीफ की और अमेरिका को सच्चा साथी बताया।

इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के साथ डील करने की बात करते हुए कहा, “रक्षा क्षेत्र में हमारा सहयोग जारी है और हम भारत को इस धरती पर सबसे बेहतरी सैन्य साजो-सामान देने जा रहे हैं। हमने अब तक का सबसे बेहतरीन हथियार बनाया है। हमने सबसे बेहतर बनाया है और उसको लेकर हम भारत के साथ डील करने जा रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “मुझे इस बात की घोषणा करते हुए खुशी है कि कल हमारे प्रतिनिधि 3 बिलियन डॉलर से ज्यादा की डिफेंस डील करने जा रहे हैं, जिनमें मिलिट्री हेलीकॉप्टर और भारतीय सुरक्षाबलों के लिए अन्य चीजें शामिल होंगी।”

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप का ये पहला भारत दौरा है, ऐसे में इस कार्यक्रम से काफी उम्मीदें हैं। भारत और अमेरिका इस दौरे पर कई बड़े समझौते कर सकते हैं, जिनमें डिफेंस डील, ट्रेड डील पर चर्चा भी शामिल है। इस दौरान ट्रेड, इन्वेस्टमेंट, डिफेंस, सुरक्षा, आतंकवाद, एनर्जी सुरक्षा, धार्मिक सुरक्षा, अफगानिस्तान के मसले पर दोनों नेता बात करेंगे। बताया जा रहा है कि इंटलैक्चुएल प्रॉपर्टी राइट्स, ट्रेड फैसिलेशन, होमलैंड सिक्युरिटी समेत कुल पाँच मसलों पर दोनों नेता बात करेंगे, जिसमें भारत-अमेरिका समझौता फाइनल कर सकते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने भी इसकी तरफ इशारा करते हुए कहा, “कल मैं पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करूँगा, जिसमें हम कई डील पर बात करेंगे। भारत और अमेरिका डिफेंस के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं, हम भारत को जल्द ही सबसे खतरनाक मिसाइल और हथियार देंगे। डोनाल्ड ट्रंप बोले कि अमेरिका-भारत दोनों एक साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे, इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका लड़ाई लड़ रहा है।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत के साथ डिफेंस डील की तो घोषणा भी कर दी है। अब बाकी अन्य डील भी होने की संभावना जताई जा रही है। ये पाँच डील दोनों ताकतवर देशों के रिश्तों को नए सिरे से परिभाषित करेंगे। इसके अलावा दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच धार्मिक स्वतंत्रता, अफगानिस्तान में तालिबान के साथ प्रस्तावित शांति समझौता और हिंद-प्रशांत की स्थिति सहित कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर केंद्रित रहने की संभावना है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस्लामी आतंकवाद पर बात करते हुए कहा, “हमारे देश इस्लामी आतंकवाद का शिकार रहे हैं, जिसके खिलाफ हमने लड़ाई लड़ी है। अमेरिका ने अपने एक्शन में ISIS को खत्म किया और अल बगदादी का खात्मा किया। हम आतंक के खिलाफ कड़े एक्शन ले रहे हैं, पाकिस्तान पर भी अमेरिका ने दबाव बनाया है। पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेना होगा, हर देश को अपने सुरक्षित करने का अधिकार है।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मुहर्रम पर यूपी में ना ताजिया ना जुलूस: योगी सरकार ने लगाई रोक, जारी गाइडलाइन पर भड़के मौलाना

उत्तर प्रदेश में डीजीपी ने मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इस बार ताजिया का न जुलूस निकलेगा और ना ही कर्बला में मेला लगेगा। दो-तीन की संख्या में लोग ताजिया की मिट्टी ले जाकर कर्बला में ठंडा करेंगे।

हॉकी में टीम इंडिया ने 41 साल बाद दोहराया इतिहास, टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुँची: अब पदक से एक कदम दूर

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक 2020 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 41 साल बाद टीम सेमीफाइनल में पहुँची है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,549FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe