Monday, April 15, 2024
Homeराजनीतिअहमदाबाद पहुँचे ट्रंप, 36 घंटे इंडिया में रहेंगे: मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

अहमदाबाद पहुँचे ट्रंप, 36 घंटे इंडिया में रहेंगे: मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

ट्रंप अहमदाबाद के साबरमती आश्रम जाएँगे। फिर पीएम मोदी के साथ रोड शो करेंगे। मोटेरा स्टेडियम में आयोजित 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति और पीएम मोदी लगभग एक लाख लोगों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पहली भारत यात्रा पर सोमवार को (फरववरी 24, 2020) अहमदाबाद पहुँचे। साथ में पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनेर भी हैं। जेरेड अमेरिकी राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार भी हैं। ट्रंप परिवार 36 घंटे भारत में रहेगा। अहमदाबाद पहुॅंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति की आगवानी की।

भारत पहुॅंचने से पहले ट्रंप ने हिंदी में ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है, “हम भारत आने के लिए तत्पर हैं। हम रास्ते में हैं, कुछ ही घंटों में हम सब मिलेंगे।”

उनके दौरे को लेकर अहमदाबाद से लेकर आगरा और दिल्ली तक सुरक्षा बेहद चाक-चौबंद है। ट्रम्प परिवार 5 टियर सुरक्षा घेरे में रहेंगे। उनकी अंदरूनी सुरक्षा का पूरा जिम्मा अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के हवाले रहेगा और इन तक पहुँच केवल भारतीय लायजनिंग अधिकारियों की ही होगी। दूसरे चक्र में एनएसजी, चेतक कमांडो, अर्ध सैनिक बल और अंत में बाहरी सुरक्षा व देखरेख की जिम्मेदारी गुजरात, उत्तर प्रदेश और दिल्ली पुलिस के 25 हजार जवानों की रहेगी।

अपनी इस यात्रा के दौरान ट्रंप अहमदाबाद में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के साबरमती आश्रम जाएँगे। मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति और पीएम मोदी लगभग एक लाख लोगों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे।

अहमदाबाद शहर में ‘इंडिया रोड शो’ के 22 किलोमीटर के मार्ग के दोनों ओर बने मंचों पर देश के विभिन्न हिस्सों से आए नृत्य समूह और गायक प्रस्तुति देंगे। रोड शो के मार्ग में सड़क के दोनों ओर राष्ट्रपति और अमेरिका की पहली महिला मेलानिया ट्रंप की विशाल होर्डिंग और गुजरात में ऐतिहासिक स्थानों की प्रतिकृतियाँ भी लगाई गई हैं। गुजरात दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति को भारत की सांस्कृतिक झलक देखने को मिलेगी।

अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल देखने आगरा जाएँगे। वहाँ से दिल्ली आएँगे जहाँ द्विपक्षीय मुद्दों पर बात होगी। भारत यात्रा के लिए रवाना होने से ठीक पहले ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके ‘मित्र’ हैं और वह भारत की यात्रा के लिए उत्सुक है। उन्होंने कहा कि वह काफी समय पहले से भारत आने को लेकर प्रतिबद्ध थे और भारत के लोगों से मिलने के लिए तत्पर हैं।

उन्होंने कहा, “मैं भारत के लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हूँ, हम लाखों लोगों से मिलेंगे। मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बहुत अच्छा लगता है, पीएम मोदी मेरे मित्र हैं। पीएम मोदी ने कहा है कि यह अब तक का सबसे बड़ा इवेंट होगा। मैं उम्मीद करता हूँ कि भारत का दौरा बहुत बड़ा इवेंट होगा, शायद सबसे बड़ा इवेंट होगा।”

पीएम मोदी ने भी रविवार (फरवरी 23, 2020) को ट्वीट करते हुए कहा, “भारत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने को लेकर उत्सुक है। यह एक सम्मान की बात है कि वह कल हमारे साथ होंगे और उनकी यात्रा की शुरुआत अहमदाबाद में ऐतिहासिक कार्यक्रम से होगी।”

ट्रंप की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों विशेषकर रक्षा और रणनीतिक सहयोग में और मजबूती आने की उम्मीद है। इनमें घरेलू सुरक्षा, बौद्धिक संपदा कानून, सिविल न्यूक्लियर डील के तहत रिएक्टर समझौता, रक्षा सौदा और सीमित ट्रेड डील शामिल है। ट्रंप के दौरे से ठीक पहले मोदी सरकार ने 24 MH-60 रोमियो हेलिकॉप्टर और 6 AH-64E APACHE हेलिकॉप्टर खरीदने की मंजूरी दे दी है। अब ट्रंप की यात्रा के दौरान इस पर मुहर लग जाएगी। इसके साथ ही डिफेंस डील का दायरा बढ़ाने के ऐलान के भी आसार हैं। पाँच बड़े समझौते होने की उम्मीद है।

इसके अलावा द्विपक्षीय वार्ता के दौरान आतंकवाद, कश्मीर और भारत में धार्मिक स्वतंत्रता के मुद्दे पर राष्ट्रपति ट्रंप के रुख पर दुनिया की निगाहें हैं। दौरे से पूर्व व्हाइट हाउस ने कहा था कि ट्रंप भारत में धार्मिक स्वतंत्रता पर बात कर सकते हैं। भारतीय और अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप और पीएम मोदी के बीच मंगलवार को होने वाली वार्ता व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, आतंकवाद-रोधी, ऊर्जा सुरक्षा, धार्मिक स्वतंत्रता, अफगानिस्तान में तालिबान के साथ प्रस्तावित शांति समझौता और हिंद-प्रशांत की स्थिति सहित कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर केंद्रित रहने की संभावना है।

बता दें कि ट्रम्प अमेरिका के तीसरी राष्ट्रपति होंगे, जो ताजमहल देखने जाएँगे। उनसे पहले 1959 में ड्वाइट आइजनहॉवर और 2000 में बिल क्लिंटन आगरा जा चुके हैं। वहीं पिछले 61 साल में ट्रंप भारत आने वाले 7वें अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। बराक ओबामा दो बार भारत दौरे पर आए थे। 

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भारत दौरे पर रवाना होने से पहले एक ट्वीट को रिट्वीट किया था, जिसमें वह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे सफल फिल्म ‘बाहुबली’ के मीम में नजर आ रहे हैं। इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए ट्रंप ने लिखा था, “भारत में अपने शानदार दोस्तों से मिलने के लिए उत्सुक हूँ।“

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

संदेशखाली में उमड़ा भगवा सैलाब, ‘जय भवानी-जय शिवाजी’ के नारों से गूँजा 4 किमी लंबा जुलूस: लोग बोले- बंगाल में कमल खिलना तय

बंगाल में पोइला बैशाख के मौके पर संदेशखाली में भगवा की लहर देखी गई। सैंकड़ों भाजपा समर्थक सड़कों पर सुवेंदु अधिकारी संग आए और 4 किमी तक जुलूस निकाला गया।

पालघर में संतों को ‘भीड़’ ने पीट-पीटकर मार डाला, सोते रहे उद्धव ठाकरे: शिवसैनिक ने ही किया खुलासा, कहा- राहुल गाँधी के कहने पर...

शिव सेना नेता ने कहा है कि उद्धव ठाकरे ने पालघर में हिन्दू साधुओं की भीड़ हत्या के मामले में सीबीआई जाँच राहुल गाँधी के दबाव में नहीं करवाई थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe