Friday, August 6, 2021
Homeराजनीतिहम बड़े मकसद से पैदा हुए हैं, मिलकर करेंगे इस्लामी आतंकवाद का सफाया: मोटेरा...

हम बड़े मकसद से पैदा हुए हैं, मिलकर करेंगे इस्लामी आतंकवाद का सफाया: मोटेरा में ट्रंप

"हम आतंक के खिलाफ कड़े एक्शन ले रहे हैं। पाकिस्तान पर भी अमेरिका ने दबाव बनाया है। पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेना होगा। अमेरिका और भारत आतंकवादियों को रोकने और उनकी विचारधारा से लड़ने के लिए मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध हैं।"

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे भारत दौरे पर सोमवार (फरवरी 24, 2020) सुबह गुजरात के अहमदाबाद पहुँचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहाँ एयरपोर्ट पर उनका गले लगाकर स्वागत किया। इस दौरान अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ थीं। ट्रंप दंपती ने साबरमती आश्रम जाकर महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि दी।

इसके बाद मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने स्वागत भाषण देकर अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम का आगाज करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि पाँच महीने पहले का इतिहास खुद को दोहरा रहा है। मैंने हाउडी मोदी से अमेरिकी यात्रा की शुरुआत की थी और आज मेरे दोस्त राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, नमस्ते ट्रंप के लिए अहमदाबाद आए हैं।

मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ का आगाज करते हुए जहाँ प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र एक मंच पर हैं। वहीं ट्रंप ने अपने संबोधन में पाकिस्तान के आतंकवाद का जिक्र करते हुए कहा, “हम आतंक के खिलाफ कड़े एक्शन ले रहे हैं, पाकिस्तान पर भी अमेरिका ने दबाव बनाया है। पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेना होगा, हर देश को अपने सुरक्षित करने का अधिकार है। अमेरिका और भारत आतंकवादियों को रोकने और उनकी विचारधारा से लड़ने के लिए मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध हैं।”

बता दें कि ट्रंप ने हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान भी पाकिस्तान के इस्लामी आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई की बात कही थी। ट्रंप ने कहा, “भारत की पूरे विश्व में इस बात के लिए तारीफ की जाती है कि यहाँ लाखों हिन्दू, मुस्लिम, सिख, जैन, ईसाई और यहूदी साथ-साथ प्रार्थना करते हैं। भारत की एकता पूरे विश्व के लिए एक मिसाल है।” प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। ज्यादातर घरों में लोग गैस पर खाना बना रहे हैं।

ट्रंप ने कहा, “जैसा कि महान धार्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद ने एक बार कहा था कि जिस पल मुझे हर इंसान के सामने खड़े होकर उसमें भगवान के दर्शन होते हैं उस पल मैं मुक्त हो जाता हूँ। भारत और अमेरिका में हम ये जानते हैं कि हम किसी बड़े मकसद से पैदा हुए हैं। हम इस असाधारण आतिथ्य को हमेशा याद रखेंगे। भारत हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखेगा। PM मोदी ने ‘चाय वाले’ के रूप में शुरुआत की, उन्होंने चाय बेचने वाले के रूप में काम किया। हर कोई उनसे प्यार करता है लेकिन मैं आपको यह बताता हूँ, वह बहुत सख्त हैं।”

इस दौरान ट्रंप ने कहा, “मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि कल हमारे प्रतिनिधि भारतीय सैन्य बलों के लिए अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टरों और अन्य उपकरणों के लिए 3 बिलियन डॉलर से अधिक के सौदे पर हस्ताक्षर करेंगे।” ट्रंप ने गॉड ब्लेस इंडिया, गॉड ब्लेस अमेरिका और वी लव यू इंडिया बोलकर अपने भाषण को समाप्त किया।

पीएम मोदी ने कहा, “हम सिर्फ इंडो-पेसिफिक क्षेत्र में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की शांति, प्रगति और सुरक्षा में एक प्रभावी योगदान दे सकते हैं। इसलिए मैं मानता हूँ कि राष्ट्रपति ट्रंप का इस दशक की शुरुआत में ही भारत आना एक बहुत बड़ा अवसर है।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तान में गणेश मंदिर तोड़ने पर भारत सख्त, सालभर में 7 मंदिर बन चुके हैं इस्लामी कट्टरपंथियों का निशाना

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मंदिर तोड़े जाने के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक को तलब किया है।

अफगानिस्तान: पहले कॉमेडियन और अब कवि, तालिबान ने अब्दुल्ला अतेफी को घर से घसीट कर निकाला और मार डाला

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने भी अब्दुल्ला अतेफी की हत्या की निंदा की और कहा कि अफगानिस्तान की बुद्धिमत्ता खतरे में है और तालिबान इसे ख़त्म करके अफगानिस्तान को बंजर बनाना चाहता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
113,145FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe