Saturday, July 31, 2021
Homeराजनीतिकौन हैं 'प्लॉगर' रिपुदमन बेल्वी और सिस्टर थ्रेसिया? PM मोदी ने 'मन की बात'...

कौन हैं ‘प्लॉगर’ रिपुदमन बेल्वी और सिस्टर थ्रेसिया? PM मोदी ने ‘मन की बात’ में की जिनकी चर्चा

"जब पहली बार मैंने 'प्लॉगिंग' शब्द सुना तो मेरे लिए भी नया था। विदेशों में तो शायद ये शब्द कुछ मात्रा में उपयोग हुआ है। लेकिन, भारत में रिपुदमन बेल्वी जी ने इसको बहुत ही प्रचारित किया है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (सितम्बर 29, 2019) को मन की बात में दो लोगों का जिक्र किया। इनमें एक रिपुदमन बेल्वी और दूसरी सिस्टर मरियम थ्रेसिया हैं। बेल्वी ‘प्लॉगर’ हैं जबकि सिस्टर मरियम थ्रेसिया को अगले महीने वेटिकन संत घोषित करने जा रहा है। यह शब्द क्या है और इसके क्या मायने हैं, हम आपको आगे बताते हैं।

रिपुदमन बेल्वी देश के पहले प्लॉगर बताए जाते हैं। दरअसल, सुबह की सैर (जॉगिंग) के दौरान कूड़ा उठाने को ‘प्लॉगिंग’ कहते हैं। जहाँ तक इसके बारे में जानकारी उपलब्ध है, इसकी शुरुआत 2016 में स्वीडन से हुई थी। पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर से महात्मा गाँधी के जन्मदिवस के अवसर पर प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने को लेकर शुरू हो रहे अभियान का जिक्र करते हुए बेल्वी की तारीफ की। उन्होंने कहा,

“हमारे ही देश के एक नौजवान ने एक बड़ा ही अनोखा अभियान चलाया है। उनके इस काम पर मेरा ध्यान गया तो मैंने उनसे फ़ोन पर बात करके उनके इस नए प्रयोग को जानने समझने की कोशिश की। हो सकता है, उनकी ये बातें देश के और लोगों को भी काम आए। रिपुदमन बेल्वी एक अनोखा प्रयास कर रहें हैं। वे ‘Plogging’ करते हैं। जब पहली बार मैंने ‘प्लॉगिंग’ शब्द सुना तो मेरे लिए भी नया था। विदेशों में तो शायद ये शब्द कुछ मात्रा में उपयोग हुआ है। लेकिन, भारत में रिपुदमन बेल्वी जी ने इसको बहुत ही प्रचारित किया है।”

उन्होंने कहा कि ‘प्लॉगिंग’ का इस्तेमाल विदेशों में होता था, जबकि भारत में बेल्वी ने इसको काफी हद तक बढ़ावा दिया है। बेल्वी से फोन पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि खेल मंत्रालय भी 2 अक्टूबर को ‘फिट इंडिया प्लॉगिंग रन’ का आयोजन करेगा। इसके तहत दो किलोमीटर तक जॉगिंग के साथ कूड़ा उठाया जाएगा। सुनिए पीएम मोदी और बेल्वी की बातचीत:

‘मन की बात’ के दौरान सिस्टर मरियम थ्रेसिया का भी पीएम ने जिक्र किया। पोप फ्रांसिस 13 अक्टूबर को वेटिकन सिटी में सिस्टर थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे। मोदी ने इसे हर भारतीय के लिए गर्व का विषय बताया। पीएम मोदी ने उनके बारे में बात करते हुए कहा:

“एक महान विभूति को 13 अक्टूबर को वेटिकन सिटी में सम्मानित किया जा रहा है। यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि पोप फ्रांसिस आने वाले 13 अक्टूबर को मरियम थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे। सिस्टर मरियम थ्रेसिया ने 50 साल के अपने छोटे से जीवनकाल में ही मानवता की भलाई के लिए जो कार्य किए, वो पूरी दुनिया के लिए एक मिसाल है। समाज सेवा और शिक्षा के क्षेत्र से उनका अद्भुत लगाव था। उन्होंने, कई स्कूल, हॉस्टल और अनाथालय बनवाए और जीवनपर्यन्त इस मिशन में लगी रहीं।”

पीएम मोदी ने कहा कि सिस्टर थ्रेसिया ने जो भी कार्य किया, उसे निष्ठा और लगन के साथ और पूरे समर्पण भाव से पूरा किया | सिस्टर थ्रेसिया ने ‘Congregation of the Sisters of the Holy Family’ की स्थापना की थी। पीएम मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ईसाईयों को भी बधाई दी।

‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने सिस्टर थ्रेसिया को किया याद (साभार: AIR)

सिस्टर थ्रेसिया ने समाज सेवा और शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए थे। उन्होंने कॉन्ग्रेगेशन ऑफ सिस्टर्स ऑफ द होली फैमिली की स्थापना की थी, जो आज भी उनके मिशन को आगे बढ़ा रहा है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ब्रेअकप के बाद भी मेडिकल छात्रा का पीछा करता था राखिल, केस नहीं दर्ज कराना चाहता था परिवार: सिर व छाती में गोली मार...

हत्यारा राखिल और मृतक छात्रा मनसा 1 साल तक रिलेशनशिप में थे। इसके बाद मनसा ने राखिल से दूरी बनाने का मन बना लिया था। केरल में हत्या की घटना।

‘छोटी काशी’ का श्री ग्यारह रुद्री मंदिर: भारत का इकलौता जहाँ विराजमान हैं 11 रुद्र, श्रीकृष्ण ने की थी स्थापना

हरियाणा के कैथल में स्थित इस शिव मंदिर को भगवान श्री कृष्ण ने बनवाया था और यहाँ स्थापित किए थे 11 रुद्र। यही कारण है कि मंदिर को...

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,104FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe