Wednesday, July 28, 2021
Homeराजनीतिकेंद्र के बाद योगी सरकार का बड़ा फैसला, राज्य कर्मचारियों को त्योहार पर देगी...

केंद्र के बाद योगी सरकार का बड़ा फैसला, राज्य कर्मचारियों को त्योहार पर देगी एडवांस: महिला सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति अभियान

इसके साथ ही योगी सरकार ने यूपी में महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए कमर कस ली है। नवरात्र से ऐसा ही एक मिशन शुरू होने जा रहा है। इस अभियान की पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। पहला चरण मिशन शक्ति होगा, जबकि दूसरा चरण ऑपरेशन शक्ति नाम का होगा।

केंद्रीय कर्मचारियों की ही तरह उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को त्योहारों पर सौगात मिलने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी त्योहारों को देखते हुए भारत सरकार ने अपने कर्मचारियों को अग्रिम धनराशि देने का निर्णय लिया है। वित्त विभाग केंद्र की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी इसी प्रकार की योजना तैयार करे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार (अक्टूबर 13, 2020) को लोकभवन में टीम 11 के साथ अनलॉक की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के वित्त विभाग को कर्मचारियों के लिए केंद्र जैसी योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने सोमवार को अपने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को त्योहारों के मौके पर 10,000 रुपए का ब्याज मुक्त अग्रिम धनराशि देने का फैसला किया था। उपभोक्ता खर्च बढ़ाकर अर्थव्यवस्था में माँग बढ़ाने की योजना के तहत केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया था।

महिलाओं के लिए मिशन शक्ति अभियान

इसके साथ ही योगी सरकार ने यूपी में महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए कमर कस ली है। नवरात्र से ऐसा ही एक मिशन शुरू होने जा रहा है। इस अभियान की पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। पहला चरण मिशन शक्ति होगा, जबकि दूसरा चरण ऑपरेशन शक्ति नाम का होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत शारदीय नवरात्र से लेकर वासंतिक नवरात्र तक किया जाए। अभियान के पहले चरण में महिला सुरक्षा और सशक्तीकरण के सम्बन्ध में व्यापक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे। वहीं दूसरे चरण में अभियान को ऑपरेशन के रूप में संचालित किया जाएगा।

महिला सुरक्षा के हों कार्यक्रम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा व सम्मान के लिए शारदीय नवरात्रि से शुरू हो रहे मिशन शक्ति अभियान में समाज के सभी वर्गों की सक्रिय भागीदारी हो। व्यापारिक संस्थाओं और एमएसएमई इकाइयों में भी महिला सुरक्षा के संबंध में कार्यक्रम हों। स्टिकर आदि भी लगवाए जाएँ। 

हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया जाए। सीएम योगी ने कहा कि 16 अक्टूबर को बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 31 हजार से अधिक सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएँगे। 17 अक्टूबर से मिशन शक्ति का शुभारंभ होगा। प्रत्येक जिले में दोनों तिथियों पर कार्यक्रम होंगे। इनमें जिले के प्रभारी मंत्री सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए।

वहीं मुख्यमंत्री ने कोविड-19 की रिकवरी दर की जनपदवार निगरानी के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लखनऊ में कोविड-19 की रिकवरी दर को और बेहतर किया जाए। इसके लिए एक प्रभावी रणनीति तैयार कर जनपद में टेस्टिंग कार्य में वृद्धि के साथ-साथ एसजीपीजीआई, केजीएमयू तथा आरएमएलआईएमएस में उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जाए। 

उन्होंने अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को अयोध्या, वाराणसी तथा सीतापुर में भी रिकवरी दर में वृद्धि सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए आने वाले समय में कई अन्य गतिविधियाँ भी शुरू हो जाएँगी। इसलिए लोगों को संक्रमण से बचाव और सुरक्षा के संबंध में निरन्तर जागरूक किया जाए।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

उत्तर-पूर्वी राज्यों में संघर्ष पुराना, आंतरिक सीमा विवाद सुलझाने में यहाँ अड़ी हैं पेंच: हिंसा रोकने के हों ठोस उपाय  

असम के मुख्यमंत्री नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस के सबसे महत्वपूर्ण नेता हैं। उनके और साथ ही अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए यह अवसर है कि दशकों से चल रहे आंतरिक सीमा विवाद का हल निकालने की दिशा में तेज़ी से कदम उठाएँ।

बकरीद की ढील का दिखने लगा असर? केरल में 1 दिन में कोरोना संक्रमण के 22129 केस, 156 मौतें भी

पूरे देश भर में रिपोर्ट हुए कोविड केसों में 53 % मामले अकेले केरल से आए हैं। भारत में कुल मामले जहाँ 42, 917 रिपोर्ट हुए। वहीं राज्य में 1 दिन में 22129 केस आए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,660FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe