Sunday, June 26, 2022
Homeबड़ी ख़बरभारत रत्न का ऐलान: प्रणब मुखर्जी, भुपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को सर्वोच्च सम्मान

भारत रत्न का ऐलान: प्रणब मुखर्जी, भुपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को सर्वोच्च सम्मान

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ-साथ नानाजी देशमुख और भुपेन हजारिका को इस बार भारत रत्न प्रदान किया जाएगा। भारत रत्न भारतवर्ष का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर के ज़रिए इस साल दिए जाने वाले ‘भारत रत्न’ की जानकारी दी। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ-साथ नानाजी देशमुख और भुपेन हजारिका को इस बार ‘भारत रत्न’ प्रदान किया जाएगा। ‘भारत रत्न’ भारतवर्ष का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, “प्रणब दा हमारे समय के बेहतरीन राजनेता हैं। उन्होंने दशकों से इस देश की सेवा निस्वार्थ और अथक भाव से की है जिससे हमारे देश की बेहतरी पर उनकी एक अमिट छाप है। उनकी बुद्धिमत्ता और विद्वता का कोई सानी नहीं। आह्लादित हूँ कि उन्हें ‘भारत रत्न’ दिया जा रहा है।”

भारत के ग्रामीण परिवेश और वहाँ के वंचितों के लिए कई विकास कार्य करने वाले नानाजी देशमुख के योगदान पर बात करते हुए नरेन्द्र मोदी ने लिखा, “नानाजी देशमुख का भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में दिया गया योगदान अभूतपूर्व है जहाँ उन्होंने गाँव के लोगों को सशक्त बनाने के लिए नई दिशा दी। वो विनम्रता, करुणा और पिछड़ों की सेवा करने वाले व्यक्ति की प्रतिमूर्ति हैं। सही मायनों में वो एक भारत रत्न हैं।”

असमिया धरती और भारत के गौरव भुपेन हजारिका के बारे में मोदी ने ट्वीट किया, “भुपेन हजारिका के गीत और संगीत को हर पीढ़ी के लोग सराहते रहे हैं। उनके गीतों से न्याय, प्रेम और भाईचारे का संदेश प्रस्फुटित होता है। उन्होंने भारतीय संगीत को दुनिया भर में ख्याति दिलवाई। बहुत प्रसन्न हूँ कि भुपेन दा को भारत रत्न दिया गया है।”


  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘भारत जल्द बनेगा $30 ट्रिलियन की इकोनॉमी’ : देश का मजाक उड़वाने के लिए NDTV ने पीयूष गोयल के बयान से की छेड़छाड़, पोल...

एनडीटीवी ने झूठ बोलकर पाठकों को भ्रमित करने का काम अभी बंद नहीं किया है। हाल में इस चैनल ने भाजपा नेता पीयूष गोयल के बयान को तोड़-मरोड़ के पेश किया।

’47 साल पहले हुआ था लोकतंत्र को कुचलने का प्रयास’: जर्मनी में PM मोदी ने याद दिलाया आपातकाल, कहा – ये इतिहास पर काला...

"आज भारत हर महीनें औसतन 500 से अधिक आधुनिक रेलवे कोच बना रहा है। आज भारत हर महीने औसतन 18 लाख घरों को पाइप वॉटर सप्लाई से जोड़ रहा है।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
199,523FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe