Sunday, May 19, 2024
Homeदेश-समाज'प्रेमी ने घर बुलाया, उसके मम्मी-पापा ने मेरा कलावा काट दिया': गुजरात में लड़कियों...

‘प्रेमी ने घर बुलाया, उसके मम्मी-पापा ने मेरा कलावा काट दिया’: गुजरात में लड़कियों को फँसा ईसाई में धर्मांतरण, परिवार पर FIR, सभी गिरफ्तार

बता दें कि पुलिस ने पाँचों आरोपितों को गुरुवार (21 अप्रैल 2022) देर रात गिरफ्तार कर लिया है। इनके खिलाफ गुजरात धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम की धारा 4 और भारतीय दंड संहिता अधिनियम की धारा 342, 417 और 120 बी के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

गुजरात के तापी (Tapi, Gujarat) जिले में रहने वाले एक ईसाई परिवार (Christian Family) के खिलाफ हिंदू लड़कियों ने जबरन धर्मांतरण का मामला दर्ज कराया है। जिले के व्यारा थाने में गुरुवार (21 अप्रैल 2022) को अंबिका नगर क्षेत्र में रहने वाले वसावा परिवार के पाँच सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। शिकायतकर्ता मानसीबेन दिलीपभाई गामित ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि वसावा परिवार के पाँच सदस्यों ने उसे और एक अन्य लड़की को जबरन ईसाई धर्म में कन्वर्ट किया।

शिकायतकर्ता को आरोपित ईसाई लड़के से प्यार हो गया था

अपनी शिकायत में मानसीबेन गामित ने कहा, “जब मैं तालुका स्कूल व्यारा में पढ़ती थी, तब योहान राकेशभाई वसावा भी वहाँ पढ़ रहा था। योहान के साथ मेरा अफेयर था। हम एक-दूसरे से फोन पर बात करते थे। योहान मेरे भाई का दोस्त भी था, इसलिए वह कभी-कभी हमारे घर भी आता था। योहान के माता-पिता को हमारे प्रेम संबंधों के बारे में पता था। मैं भी उसके घर जाती थी और उसका परिवार ईसाई धर्म का पालन करता है।”

‘हमने तुम दोनों का शुद्धिकरण करने के लिए बुलाया’

मानसीबेन ने आगे कहा, “20 अप्रैल 2022 को सुबह करीब आठ बजे योहान ने मुझे फोन किया और कहा कि उसके पिता ने मुझे उसके घर पर बुलाया है। जब मैं योहान के घर गई तो उनके माता-पिता राकेशभाई वसावा और रेखाबेन वसावा के अलावा उसके दो भाई रसिन वसावा और याकूब वसावा पहले से ही वहाँ मौजूद थे। उसके पिता ने मेरे हाथों में बँधे पवित्र कलावा को काट दिया और उसकी माता ने मेरे माथे और पैरों पर तेल लगाया। योहान ने अपने पिता के कहने पर मेरा मोबाइल फोन लेकर स्विच ऑफ कर दिया। उसी समय मित्तल धीरूभाई चौधरी वहाँ पहुँची। वह योहान के भाई रसिन वसावा की गर्लफ्रेंड थी। योहान के पिता राकेशभाई वसावा ने उसके पैर और माथे पर भी तेल लगाया और कहा कि तुम लोग अपवित्र थे। हमने तुम दोनों का शुद्धिकरण करने के लिए अपने घर पर बुलाया था। उसने हमसे कहा कि हमें चार दिन उसके घर पर ही रहना चाहिए।”

‘जीसस ने मेरे अकाउंट में एक लाख रुपए डाल दिए’

मानसीबेन गामित ने अपनी शिकायत में आगे कहा, “योहान के पिता ने मुझे बताया कि यीशु ने उनके और उनकी पत्नी के खाते में एक लाख रुपए डाल दिए हैं और उन्हें पुराने फोन, पुरानी कार को छोड़ने और नई कार खरीदने के लिए कहा है। इसके बाद उन्होंने मोमबत्तियाँ जलाईं और कुछ ईसाई रीति-रिवाज पूरे किए। फिर 21 अप्रैल 2022 को धर्म परिवर्तन की रस्में हुईं, जो शाम 5 बजे तक चलीं। उसके बाद हमारे फोन को ऑन किया गया। मैंने फोन करके अपने माता-पिता को पूरी बात बताई, जिसके बाद वे मौके वहाँ पहुँचे और मुझे वापस घर ले आए।”

मानसीबेन के शब्दों में, “योहान राकेशभाई वसावा, राकेशभाई कठूदियाभाई वसावा, रेखाबेन राकेशभाई वसावा, रसिन राकेशभाई वसावा और याकूब राकेशभाई वसावा सभी अंबिका नगर व्यारा के निवासी हैं। इन्होंने मुझे एक साजिश के तहत फँसाया और अपने घर पर बुलाया। उन्होंने मेरे बालों को बाँध दिया और मेरा मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर दिया। मेरी इच्छा के विरुद्ध मुझे जबरन ईसाई बना दिया, ताकि मुझसे शादी कर सकें।”

बता दें कि पुलिस ने पाँचों आरोपितों को गुरुवार (21 अप्रैल 2022) देर रात गिरफ्तार कर लिया है। इनके खिलाफ गुजरात धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम की धारा 4 और भारतीय दंड संहिता अधिनियम की धारा 342, 417 और 120 बी के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

christian-family-booked-for-forcibly-converting-hindu-girls-in-gujarat

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘गिरफ्तारी से आजादी’ अपने घोषणापत्र में लिखने वाली कॉन्ग्रेस ने गिरफ्तार करवाया एक आम नागरिक को… ‘न्याय’ सिर्फ एक परिवार तक सीमित होगा?

भिकू म्हात्रे ने 'कॉन्ग्रेस के मेनिफेस्टो में मुस्लिम शब्द के इस्तेमाल' की बात जोर देकर कही, जिसे खुद कॉन्ग्रेस समर्थक नकार रहे थे।

‘कॉन्ग्रेस के मेनिफेस्टो में मुस्लिम’ : सिर्फ इतना लिखने पर ‘भिकू म्हात्रे’ को कर्नाटक पुलिस ने गिरफ्तार किया, बोलने की आजादी का गला घोंट...

सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर 'भिकू म्हात्रे' नाम के फिक्शनल नाम से एक्स पर अपनी राय रखते हैं। उन्होंने कॉन्ग्रेस के मेनिफेस्टो पर अपनी बात रखी थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -