Thursday, May 23, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयचीन के अस्पताल में चाकूबाजी, 23 हताहत : ग्रामीण इलाके से आया हमलावर लोगों...

चीन के अस्पताल में चाकूबाजी, 23 हताहत : ग्रामीण इलाके से आया हमलावर लोगों पर टूट पड़ा, तबाही के बाद पुलिस ने किया गिरफ्तार

ये हमला चीन के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से में स्थित यून्नान प्रांत की है। यून्नान प्रांत की सीमाएँ लाओस, म्याँमार और वियतनाम से मिलती है। ये प्रांत चीन के सबसे गरीब प्रांतों में गिना जाता है।

चीन में एक व्यक्ति ने चाकू हाथ में लेकर एक अस्पताल में जमकर कत्लेआम मचाया। इस हमले में 23 लोगों के हताहत होने की सूचना मिल रही है। इस घटना की पुष्टि चीनी मीडिया ने भी की है। बताया जा रहा है कि ये हमला मंगलवार (7 मई 2024) की सुबह करीब 11 बजे हुआ, जिसमें करीब दर्जन लोग घायल हो गए।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शुरुआती जानकारी में बताया था कि इस वारदात में कम से कम 10 लोग मारे जा चुके हैं या बुरी तरह से घायल हैं। हालाँकि स्थानीय मीडिया व अन्य मीडिया आउटलेट्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस घटना में 23 लोगों को निशाना बनाया गया, जिसमें से 2 की मौत हो गई, तो अभी मृतकों का आँकड़ा बढ़ भी सकता है। घायलों में कईयों की हालत नाजुक बताई जा रही है।

ये हमला चीन के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से में स्थित यून्नान प्रांत की है। यून्नान प्रांत की सीमाएँ लाओस, म्याँमार और वियतनाम से मिलती है। ये प्रांत चीन के सबसे गरीब प्रांतों में गिना जाता है। यहाँ से होकर बहने वाली मीकॉन्ग नदी से होकर चीन और पड़ोसी देशों में जमकर तस्करी होती है और इसे नशे के प्रसार का सबसे सुरक्षित रास्ता माना जाता है।

जानकारी के मुताबिक, ये हमना यून्नान प्रांत के झेनक्सियोंग काउंटी स्थित एक अस्पताल में हुआ। सरकारी समाचार साइट द पेपर ने अस्पताल की लॉबी में एक व्यक्ति द्वारा चाकू पकड़े हुए दूसरे व्यक्ति की ओर डंडा पकड़े हुए तस्वीरें प्रकाशित कीं, साथ ही घटनास्थल पर पहुँचे पुलिस अधिकारियों की तस्वीरें भी प्रकाशित कीं।

पत्रकार मारियो नॉफाल ने एपी के हवाले से बताया है कि झाओटोंग शहर के झेन्जिओंग काउंटी में पीपल्स अस्पताल को निशाना बनाया गया है। शुरुआत में हमलावर फरार भी हो गया था, लेकिन चीन की पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया।

एक स्थानीय निवासी ने द पेपर को बताया, “यह हमला सुबह करीब 11 बजे हुआ… अभी भी ये पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि असलियत में कितने लोग घायल हुए।

बता दें कि चीन में हथियारों पर सख्त पाबंदी है। बंदूकों पर रोक के चलते ऐसे अपराधों की संख्या कम ही दिकती हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों में चीन में चाकूबाजी की घटनाएँ काफी बढ़ चुकी है। पिछले साल अगस्त में युन्नान में मानसिक बीमारी से पीड़ित एक व्यक्ति ने चाकू से हमला कर दिया था, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी और सात अन्य घायल हो गए थे। उससे एक महीने पहले, दक्षिणी चीन के गुआंगडोंग प्रांत में एक किंडरगार्टन में चाकू से हमला कर छह लोगों की हत्या कर दी गई थी और एक घायल हो गया था।

चीन के युन्नान में मानव इतिहास की सबसे चाकू बाजी की घटना साल 2014 में हुई थी, जिसमें राजधानी कुनमिंग में शरणार्थियों ने चाकुओं से हमला कर दिया था। उसे चीन ने आतंकी घटना करार दिया था, जिसमें 33 लोगों की मौत हो गई थी, तो 133 लोग घायल हो गए थे। चाकू बाजी की सबसे बड़ी घटना

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘प्यार से माँगते तो जान दे देती, अब किसी कीमत पर नहीं दूँगी इस्तीफा’: स्वाति मालीवाल ने राज्यसभा सीट छोड़ने से किया इनकार

आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने अब किसी भी हाल में राज्यसभा से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है।

‘टेबल पर लगा सिर, पैर पकड़कर नीचे घसीटा’: विभव कुमार ने CM केजरीवाल के घर में कैसे पीटा, स्वाति मालीवाल ने अब कैमरे पर...

स्वाति मालीवाल ने बताया कि जब उन्होंने विभव कुमार को धक्का देने की कोशिश की तो उन्होंने उनका पैर पकड़ लिया और नीचे घसीट दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -