Tuesday, June 25, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयअकेले उड़ान नहीं भर सकेंगी औरतें, मर्दों के साथ नहीं जा सकतीं पार्क: तालिबान...

अकेले उड़ान नहीं भर सकेंगी औरतें, मर्दों के साथ नहीं जा सकतीं पार्क: तालिबान का नया फरमान, हिजाब में ही एंट्री

संस्कृति मंत्रालय ने अपने फरमान में कहा है कि काबुल के पब्लिक पार्को में महिलाएँ रविवार, सोमवार और मंगलवार को ही जा सकेंगी। वहीं पुरुष बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को जा सकेंगे।

अफगानिस्तान (Afghanistan) की सत्ता पर काबिज होने के बाद से ही तालिबान (Taliban) औरतों पर नई-नई पाबंदी लगा रहा है। इसी कड़ी में एक नया फरमान जारी किया गया है। इसके मुताबिक राजधानी काबुल (Kabul) के पार्कों में महिला और पुरुष एक साथ नहीं जा सकते। वहीं हवाई जहाज में अकेली महिला को सफर की इजाजत नहीं होगी। हवाई यात्रा के लिए किसी पुरुष रिश्तेदार का साथ होना जरूरी कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अफगान एयरलाइन (Afghan Airline) के अधिकारियों ने बताया कि घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सवार होने के लिए काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kabul International Airport) पर पहुँची दर्जनों महिलाओं से कहा गया कि वे पुरुष अभिभावक के बगैर यात्रा नहीं कर सकती हैं। एक अधिकारी ने बताया कि कुछ महिलाओं के पास दोहरी नागरिकता थी और वे अन्य देशों से अपने घर लौट रही थीं। उनमें से कुछ कनाडा (Canada) से थीं। कैम एयर और सरकारी एरियाना एयरलाइन (Ariana Airline) की इस्लामाबाद (Islamabad), दुबई और तुर्की के लिए उड़ानों में महिलाओं को सवार होने की अनुमति नहीं दी गई। उन्होंने बताया कि यह हुक्म तालिबान नेतृत्व की तरफ से आया है। हालाँकि पश्चिमी हेरात प्रांत में काफी जद्दोजहद के बाद कुछ महिलाओं को एरियाना एयरलाइंस की उड़ान में बैठने की अनुमति मिली, लेकिन तब तक विमान रवाना हो चुका था।

बताया जा रहा है कि इस मुद्दे को सुलझाने के लिए एयरपोर्ट प्रेसिडेंट और पुलिस प्रमुख (दोनों इस्लामी मौलवी) की एयरलाइन अधिकारियों के साथ शनिवार (26 मार्च 2022) को बैठक हुई। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि महीनों पहले तालिबान की ओर से लगाई गई महिलाओं की पुरुष रिश्तेदार को साथ लिए बिना 72 किलोमीटर से अधिक की यात्रा पर रोक से हवाई यात्रा को बाहर रखा जाएगा या नहीं।

पार्कों के लिए महिला और पुरुष के बाँटे दिन

एक और फरमान के तहत अब हफ्ते में 3 दिन सिर्फ महिलाएँ और बाकी 4 दिन पुरुषों को पार्क के अंदर जाने की इजाजत होगी। तालिबान के संस्कृति मंत्रालय ने अपने फरमान में कहा है कि काबुल के पब्लिक पार्को में महिलाएँ रविवार, सोमवार और मंगलवार को ही जा सकेंगी। वहीं पुरुष बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को जा सकेंगे। महिलाओं को पार्को में एंट्री तभी मिलेगी जब वो हिजाब पहनी होंगी

आदेश ने तालिबान ने कहा कि अगर महिलाओं के लिए निर्धारित दिनों में पुरुष या पुरुषों के लिए निर्धारित दिनों में महिलाएँ पब्लिक पार्क में जाती हैं तो उनको कठोर सजा दी जाएगी। इसके खिलाफ अपील की इजाजत भी किसी को नहीं होगी। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लोकसभा में ‘परंपरा’ की बातें, खुद की सत्ता वाले राज्यों में दोनों हाथों में लड्डू: डिप्टी स्पीकर पद पर हल्ला कर रहा I.N.D.I. गठबंधन,...

कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में कॉन्ग्रेस ने अपने ही नेता को डिप्टी स्पीकर बना रखा है विधानसभा में। तमिलनाडु में DMK, झारखंड में JMM, केरल में लेफ्ट और पश्चिम बंगाल में TMC ने भी यही किया है। दिल्ली और पंजाब में AAP भी यही कर रही है। लोकसभा में यही I.N.D.I. गठबंधन वाले 'परंपरा' और 'परिपाटी' की बातें करते नहीं थक रहे।

शराब घोटाले में जेल में ही बंद रहेंगे दिल्ली के CM केजरीवाल, हाई कोर्ट ने जमानत पर लगाई रोक: निचली अदालत के फैसले पर...

हाई कोर्ट ने कहा कि निचली अदालत ने मामले के पूरे कागजों पर जोर नहीं दिया जो कि पूरी तरह से अनुचित है और दिखाता है कि अदालत ने मामले के सबूतों पर पूरा दिमाग नहीं लगाया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -