Thursday, June 13, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयPM मोदी के स्वागत के लिए उमड़े बोहरा मुस्लिम, हाथों में दिखा तिरंगा: एयरपोर्ट...

PM मोदी के स्वागत के लिए उमड़े बोहरा मुस्लिम, हाथों में दिखा तिरंगा: एयरपोर्ट पर रिसीव करने पहुँचे इजिप्ट के प्रधानमंत्री, दिया गया ‘गार्ड ऑफ ऑनर’

बता दें कि शिया मुस्लिम समाज से ताल्लुक रखने वाले दाउदी बोहरा 'फातिमी इस्लाम तय्यिबी' विचारधारा का अनुसरण करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजिप्ट पहुँच गए हैं। अमेरिका के राजकीय दौरे के बाद वो मिस्र पहुँचे, जहाँ एयरपोर्ट में उनके समकक्ष मुस्तफा मैडबौली ने उनका स्वागत किया। काइरो स्थित रिट्ज कार्लटन में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग भी पीएम मोदी के स्वागत के लिए जुटे थे। इजिप्ट में पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। लगभग 300-500 की संख्या में भारतीय समाज के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए पहुँचे थे।

इस दौरान इजिप्ट की ‘इंडियन कम्युनिटी एसोसिएशन’ के अध्यक्ष दीप्ति सिंह ने कहा कि हमलोग पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए खासे उत्साहित हैं। इजिप्ट में पीएम मोदी वहाँ के ग्रैंड मुफ़्ती डॉ शौकी इब्राहिम अब्देल-करीम अल्लम से शनिवार (24 जून, 2023) को ही मुलाकात करेंगे। परंपरागत तरीके से पीएम मोदी का मिस्र में स्वागत हुआ। 28 साल बाद भारत का कोई प्रधानमंत्री इजिप्ट के दौरे पर है। दोनों पीएम को गर्मजोशी से गले मिलते हुए और हाथ मिलाते हुए भी देखा गया।

इस दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऐतिहासिक अल-हकीम मस्जिद में भी जाना है। ये उनका दो दिवसीय दौरा है। पीएम मोदी ने इजिप्ट में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की। बोहरा मुस्लिम समाज के लोगों ने भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के साथ रिट्ज कार्लटन होटल में पहुँचे, जहाँ पीएम मोदी रुके हुए हैं। बता दें कि शिया मुस्लिम समाज से ताल्लुक रखने वाले दाउदी बोहरा ‘फातिमी इस्लाम तय्यिबी’ विचारधारा का अनुसरण करते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें इसका पूरा विश्वास है कि ये दौरा भारत और मिस्र के रिश्ते को प्रगाढ़ करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि वो इजिप्ट के राष्ट्रपति अब्देल फराह एल-सीसी से मुलाकात के लिए भी खासे उत्साहित हैं। उन्हें कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेना है। उन्होंने एयरपोर्ट पर स्वागत और विशेष सम्मान के लिए अपने इजिप्ट के समकक्ष को भी धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते सुधरने से आम लोगों का फायदा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कोई कर रहा था ड्राइवरी, कोई इंजीनियर बनकर कमाने गया था… कुवैत के अग्रिकांड में 40+ भारतीयों की गई जान, PM मोदी ने विदेश...

कुवैत के फोरेंसिक विभाग के महानिदेशक ने भी कहा है कि मरने वाले में अधिकांश केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्य के लोग हैं। इनकी उम्र 20 से 50 साल थी।

जम्मू-कश्मीर में 4 दिनों के अंदर चौथा आतंकी हमला… डोडा में सुरक्षा बलों पर फिर चली गोलियाँ: 1 जवान घायल, पूरे इलाके की घेराबंदी

जम्मू-कश्मीर में 4 दिनों के अंदर चौथा आतंकी हमला हुआ है। वहीं डोडा जिले में 2 दिन में दूसरी बार आतंकियों द्वारा फायरिंग करके सुरक्षाबलों को निशाना बनाया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -