Monday, January 17, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयचीन के पहले Monkey B वायरस से संक्रमित पशु चिकित्सक की मौत: जानें 'वुहान...

चीन के पहले Monkey B वायरस से संक्रमित पशु चिकित्सक की मौत: जानें ‘वुहान कोरोना’ से भी कितना है घातक

बीजिंग में एक पशु चिकित्सक में मंकी बी वायरस के रूप में पहला मानव संक्रमण का मामला सामने आया था। अब जब इस खतरनाक वायरस से उनकी मौत हो गई है। तो यह दावा किया जा रहा है कि....

चीन के वुहान कोरोना वायरस के बाद अब बीजिंग में एक पशु चिकित्सक में मंकी बी वायरस के रूप में पहला मानव संक्रमण का मामला सामने आया था। अब जब इस खतरनाक वायरस से उनकी मौत हो गई है। तो यह दावा किया जा रहा है कि मरीज के करीबी लोग फिलहाल इस वायरस से सुरक्षित हैं, क्योंकि उनमें ये वायरस नहीं पाया गया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 53 साल के पशु चिकित्सक, जो गैर-मानव प्राइमेट्स पर शोध करने वाली संस्था के लिए काम करते थे। उनमें मार्च की शुरुआत में दो मृत बंदरों को विच्छेदित करने के एक महीने बाद उल्टी के शुरुआती लक्षण दिखे थे। जिसका चीन सीडीसी वीकली इंग्लिश प्लेटफॉर्म ऑफ चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने शनिवार (17 जुलाई 2021) को खुलासा किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वायरस बेहद घातक बताया जा रहा है। इससे संक्रमित लोगों में मृत्यु दर का दावा 70 से 80 प्रतिशत तक है। वहीं, शोधकर्ताओं ने अप्रैल 2021 में पशु चिकित्सक के Cerebrospinal Fluid को इकट्ठा किया था और उसे मंकी वायरस (BV) से पॉजिटिव पाया। हालाँकि, उनके करीबियों के सैंपल निगेटिव पाए गए।

बता दें कि यह वायरस सबसे पहले 1932 में सामने आया था यह सीधे संपर्क और शारीरिक स्राव के आदान-प्रदान के माध्यम से फैलता है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

समाजवादी पार्टी की मान्यता खत्म करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में PIL, कैराना के मास्टरमाइंड नाहिद हसन की उम्मीदवारी पर घिरे अखिलेश यादव

सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय की ओर से समाजवादी पार्टी की मान्यता खत्म करने की माँग करते हुए PIL दाखिल की गई है।

‘ये हिन्दू संस्कृति में ही संभव’: जिस बाघिन के कारण ‘टाइगर स्टेट’ बन गया मध्य प्रदेश, उसका सनातन रीति-रिवाज से हुआ अंतिम संस्कार

मध्य प्रदेश के पेंच नेशनल पार्क की ‘कॉलरवाली बाघिन’ के नाम से मशहूर बाघिन का हिंदू रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार किया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
151,731FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe