Friday, June 21, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयरूस ने यूक्रेन को तोड़ा, Donetsk और Luhansk को माना स्वतंत्र देश: उधर सेना...

रूस ने यूक्रेन को तोड़ा, Donetsk और Luhansk को माना स्वतंत्र देश: उधर सेना भेजने का आदेश, इधर UNSC की मीटिंग

रूस ने यूक्रेन सीमा-विवाद पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में बताया कि वो राजनयिक समाधान के लिए तैयार हैं। रूस के प्रतिनिधि ने हालाँकि पश्चिमी देशों और उनके अगुआ अमेरिका को घेरते हुए कहा कि वो नकारात्मक भूमिका निभा रहे हैं।

डोनेत्स्क (Donetsk) और लुहांस्क (Luhansk) – ये दोनों नाम याद रखिए। परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। ये दोनों नाम अब यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्र नहीं रहे। रूस के अनुसार अब डोनेत्स्क (Donetsk People’s Republic) और लुहांस्क (Luhansk People’s Republic) नए देश हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने डोनेत्स्क (Donetsk) और लुहांस्क (Luhansk) को नए देश के रूप में मान्यता दी है। राष्ट्रपति पुतिन ने इन दोनों देशों में रूसी सेना भेजने का आदेश भी दे दिया है।

सब अभी के जैसा रहा तो नारंगी रंग से घिरे इलाके होंगे 2 नए देश, फोटो साभार: worldview.stratfor.com

रूस के इस फैसले के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की मीटिंग चल रही है। मीटिंग में रूस पर प्रतिबंध लगाने की बात अमेरिका और ब्रिटेन ने की है। यूक्रेन मसले पर UNSC में भारत की ओर से कहा गया कि सीमा-विवाद चिंता की बात है। साथ ही यूक्रेन में रह रहे 20000 से ज्यादा भारतीय छात्र और भारतीय लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंता भी जताई गई।

रूस-यूक्रेन मसले पर चल रही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि वो शांति चाहते हैं। उनके अनुसार वो रूस के उकसावे के आगे झुकेंगे नहीं। उन्होंने कहा कि वो राजनीतिक और राजनयिक समझौते के लिए प्रतिबद्ध हैं।

रूस ने यूक्रेन सीमा-विवाद पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में बताया कि वो राजनयिक समाधान के लिए तैयार हैं। रूस के प्रतिनिधि ने हालाँकि यूक्रेन मसले पर पश्चिमी देशों और उनके अगुआ अमेरिका को घेरते हुए कहा कि वो नकारात्मक भूमिका निभा रहे हैं।

रूस पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका ने प्रतिबंध वाली नीति अपनाई है। राष्ट्रपति जो बायडेन ने रूस द्वारा स्वतंत्र माने गए डोनेत्स्क (Donetsk) और लुहांस्क (Luhansk) के साथ अमेरिकी व्यापार और निवेश को प्रतिबंधित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया।

डोनेत्स्क (Donetsk) और लुहांस्क (Luhansk) को रूस द्वारा स्वतंत्र देश की मान्यता मिलने पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि वो डरे नहीं हैं। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद की है कि विश्व के अन्य देश इस मसले पर यूक्रेन का साथ देंगे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बिहार का 65% आरक्षण खारिज लेकिन तमिलनाडु में 69% जारी: इस दक्षिणी राज्य में क्यों नहीं लागू होता सुप्रीम कोर्ट का 50% वाला फैसला

जहाँ बिहार के 65% आरक्षण को कोर्ट ने समाप्त कर दिया है, वहीं तमिलनाडु में पिछले तीन दशकों से लगातार 69% आरक्षण दिया जा रहा है।

हज के लिए सऊदी अरब गए 90+ भारतीयों की मौत, अब तक 1000+ लोगों की भीषण गर्मी ले चुकी है जान: मिस्र के सबसे...

मृतकों में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था। इस साल मृतकों की संख्या बढ़कर 1081 तक पहुँच चुकी है, जो अभी बढ़ सकती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -