Saturday, June 15, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयधड़ से अलग था बच्चे का सिर, इजरायली माँ फिर भी उसे बचा रही...

धड़ से अलग था बच्चे का सिर, इजरायली माँ फिर भी उसे बचा रही थी… हमास आतंकियों ने पीठ में मारी गोली: उसी पोजिशन में दोनों की मिली लाश

हमास के हमलों को लेकर वाच ने कहा, "लोग मुझसे पूछते हैं कि आपने फोटो क्यों नहीं ली। मैंने कहा कि मुझे खेद है, मेरे बच्चे हैं। मेरी कुछ सीमाएँ हैं। मैं एक कटे हुए सिर वाले बच्चे की फोटो नहीं ले सकता।" कर्नल ने आगे कहा कि कफ़र अज़ा में एक सैनिक का सिर काट दिया गया। हालाँकि सैन्य अधिकारियों ने ये भी कहा कि सिर धड़ से अलग करने की कितनी घटनाएँ हुई हैं, कहना संभव नहीं है।

इजरायल पर 7 अक्टूबर 2023 को आतंकी संगठन हमास का किया हमला दरिंदगी और वहशीपन का नंगा नाच था। इस हमले के बाद राहत और अभियान में लगे इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के अधिकारियों और लोगों ने ऐसे खौफनाक मंजर देखे कि उनकी रूह काँप उठी। मंजर कुछ ऐसा था कि एक घर जल रहा था और माँ पीठ पर गोली लगने के बाद भी अपने सिर कटे बच्चे के शव को बचाती रही थी।

उस दृश्य को याद करते हुए इसे देखने वाले ही नहीं, बल्कि सुनने वाले सिहर उठते हैं। दक्षिणी इज़रायल में IDF के खोज और बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं कर्नल गोलन वाच (Golan Vach) का हाल भी कुछ ऐसा ही होता है जब वो कहते हैं, “मेरे हाथ में एक सिर कटा हुआ बच्चा था।” ये कहते हुए उनके चेहरे पर जो दर्द था, वो बगैर कहे ही हमास के आंतकियों की क्रूरता बयाँ करने के लिए काफी था।

कर्नल गोलन वाच के हाथ में हमास के आंतकियों की दरिंदगी की फोटो लिए एक तस्वीर को आर्सेन ओस्ट्रोव्स्की ने एक्स हैंडल पर शेयर किया है। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार वकील आर्सेन ओस्ट्रोव्स्की लिखते है, “उन्होंने जो दिखाया वह इतना वीभत्स था कि मुझे तस्वीर धुंधली करनी पड़ी। बिल्कुल कल्पना से भी परे का कृत्य। फिर भी ऐसी बीमार लोग हैं, जो इससे इनकार करेंगी!”

कर्नल गोलन वाच के मुताबिक, हमलों के तीन दिन बाद बीरी किबुत्ज़ के मलबे में लोगों की खोज करते वक्त उन्होंने एक बच्चे को बचाती एक माँ की लाश देखी। कर्नल वाच ने किबुत्ज़ में मीडिया को बताया, “जब मैंने इसे (माँ) मलबे से खींचा तो मैंने एक सिर कटे बच्चे को देखा। मैंने इसे अपने हाथों से उठाया और अपने बॉडी बैग में डाल दिया। मैंने ये व्यक्तिगत तौर पर किया।”

घटनास्थल के वीडियो में वे कहते दिखते हैं, “जिस रास्ते पर हम अभी चले हैं, हमें 20 पीड़ित मिले हैं। सभी मारे गए थे। लेकिन, जब हम इस घर में पहुँचे तो मैंने ऐसा कुछ देखा, जिसका सामना मैंने पहले कभी नहीं किया था। यहाँ एक औरत लेटी पड़ी थी। ये घर अभी भी जल रहा था, इसलिए वो पहचानी जा सकी। उसे पीठ में गोली मारी गई थी और वो एक बच्चे को बचा रही थी। एक छोटा बच्चा… शायद एक या दो साल का था। उस बच्चे का सिर कटा था। उस बच्चे को मैंने खुद अपने हाथों में उठाया।”

हमास के हमलों को लेकर वाच ने कहा, “लोग मुझसे पूछते हैं कि आपने फोटो क्यों नहीं ली। मैंने कहा कि मुझे खेद है, मेरे बच्चे हैं। मेरी कुछ सीमाएँ हैं। मैं एक कटे हुए सिर वाले बच्चे की फोटो नहीं ले सकता।” कर्नल ने आगे कहा कि कफ़र अज़ा में एक सैनिक का सिर काट दिया गया। हालाँकि सैन्य अधिकारियों ने ये भी कहा कि सिर धड़ से अलग करने की कितनी घटनाएँ हुई हैं, कहना संभव नहीं है।

हमास के आतंकी हमले की तस्वीरों मीडिया में आती रही हैं। खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन ने माना था कि हमास ने इजरायल पर किए हमले में में दरिंदगी की हदें पार कीं। हालाँकि, हमास बार-बार इससे इनकार कर रहा है कि उसने इजरायल में बच्चों का गला नहीं रेता, लेकिन अब साक्ष्य भी सामने आ रहे हैं।

गौरतलब है कि इज़रायल ने कहा है कि जब हमास आतंकवादियों ने दक्षिणी इज़रायल के किबुत्ज़ में लोगों के घरों और सैन्य ठिकानों पर हमला करके 1,400 लोग मार दिया और कम-से-कम 229 लोगों को बंधक बना लिया। उसने कहा है कि मरने वालों में कई औरतें और बच्चे थे। इनकी हत्या चौंकाने वाले तरीकों से की गई।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -