Friday, October 22, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयIDF हवाई हमले में जिहादी कमांडर अबू हरबीद का सफाया, अमेरिका ने इजरायल को...

IDF हवाई हमले में जिहादी कमांडर अबू हरबीद का सफाया, अमेरिका ने इजरायल को दी $735 मिलियन के हथियार

हुसाम अबू हरबीद ने 15 वर्षों तक इजरायली सैनिकों और नागरिकों के खिलाफ हमलों का नेतृत्व किया है। यह भी माना जाता है कि वह टैंक रोधी मिसाइल आग के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार था जिसने हाल ही में एक इजरायली नागरिक को घायल कर दिया था।

इजरायली रक्षा बलों ने सोमवार (मई 17, 2021) को इस्लामिक जिहाद के एक आतंकवादी का सफाया कर दिया है। टाइम्स ऑफ इजरायल ने इसकी सूचना दी। प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि हुसाम अबू हरबीद उत्तरी गाजा में अपने घर में इजरायली हवाई हमले में मारा गया। उसे उत्तरी गाजा में आतंकवादी संगठन के ऑपरेशन का कमांडर बताया गया था।

आईडीएफ के अनुसार, हुसाम अबू हरबीद ने 15 वर्षों तक इजरायली सैनिकों और नागरिकों के खिलाफ हमलों का नेतृत्व किया है। यह भी माना जाता है कि वह टैंक रोधी मिसाइल आग के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार था जिसने हाल ही में एक इजरायली नागरिक को घायल कर दिया था। इस्लामिक जिहाद की ओर से अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। एक अरब संदिग्ध को भी कथित तौर पर तटीय शहर जाफ़ा में आग लगने की घटना में गिरफ्तार किया गया है। घटना में एक 12 वर्षीय अरब बच्चे के घायल होने की खबर भी है।

वहीं इजरायली सेना का कहना है कि भारी हवाई हमलों में गाजा की सुरंगें नष्ट हो गईं। इजरायल ने कहा कि एयर स्ट्राइक में हमास द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली भूमिगत सुरंगों को नष्ट कर दिया गया है। फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने इजरायल के शहरों में रॉकेट बैराज दागे थे।  

सोमवार को दूसरे सप्ताह में लड़ाई लड़ी गई और युद्धविराम के लिए अंतरराष्ट्रीय आह्वान किया गया। इस्लामिक हमास द्वारा संचालित एन्क्लेव के क्षेत्रों पर भारी इजरायली हवाई हमलों की एक रात के बाद, इजरायल की सेना ने कहा कि गाजा के आतंकवादियों ने रात भर इजरायली शहरों की ओर लगभग 60 रॉकेट दागे थे। गाजा से बेर्शेबा और अशकलोन के इजरायली शहरों में रॉकेट दागे जाने के बाद, इजरायली जेट ने हमास द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली भूमिगत सुरंगों के 15 किमी (नौ मील) को निशाना बनाया। इजरायल ने हमास के शीर्ष कमांडरों के नौ आवासों को भी निशाना बनाया।

वहीं अमेरिका ने एक हफ्ते में तीसरी बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष पर साझा बयान जारी करने से रोक दिया है। इसके अलावा बाइडेन प्रशासन ने इजरायल को सटीक-निर्देशित हथियारों में $735 मिलियन की बिक्री की मंजूरी दे दी है। हमास से लगभग एक सप्ताह पहले, गाजा पट्टी को नियंत्रित करने वाले आतंकवाद-नियुक्त संगठन ने इजरायल के खिलाफ तीव्र रॉकेट हमले शुरू किए, जिसमें कथित तौर पर कम से कम 10 इजरायली मारे गए थे। रॉकेटों का जवाब इजरायल के हवाई हमलों के साथ दिया गया है, जिसमें लगभग 200 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। यह संकट 2014 के हमास-इजरायल युद्ध के बाद से सबसे खराब है जो लगभग दो महीने तक चला था।

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष पिछले एक हफ्ते से जारी है और गाजा से रॉकेट दागे जा रहे हैं और आईडीएफ ने हमास और वहाँ सक्रिय अन्य आतंकवादी समूहों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की है। भारत ने दोनों ओर से हिंसा की घटनाओं की निंदा की है और तत्काल डी-एस्केलेशन का आह्वान किया है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंक पर योगी सरकार लगाएगी नकेल: जम्मू-कश्मीर में बंद 26 आतंकियों को भेजा जा रहा यूपी, स्लीपर सेल के जरिए फैला रहे थे आतंकवाद

कश्मीर घाटी की अलग-अलग सेंट्रल जेलों में बंद 26 आतंकियों का पहला ग्रुप उत्तर प्रदेश की आगरा सेंट्रल जेल के लिए रवाना कर दिया गया।

‘बधाई देना भी हराम’: सारा ने अमित शाह को किया बर्थडे विश, आरफा सहित लिबरलों को लगी आग, पटौदी की पोती को बताया ‘डरपोक’

सारा ने गृहमंत्री को बधाई दी लेकिन नाराज हो गईं आरफा खानुम शेरवानी। उन्होंने सारा को डरपोक कहा और पारिवारिक बैकग्राउंड पर कमेंट किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,880FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe