Sunday, June 23, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयदुनिया में शांति स्थापित करने के लिए पीएम मोदी समेत 3 लोगों का नाम:...

दुनिया में शांति स्थापित करने के लिए पीएम मोदी समेत 3 लोगों का नाम: मेक्सिको के राष्ट्रपति ने रखा ये प्रस्ताव

"कोई उन्हें बताए कि इन देशों के आपसी टकराव की वजह से एक साल से भी कम समय में दुनिया को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है। गरीबी, महँगाई बढ़ी है। इस वजह से दुनिया भर मे ढेरों जानें गई हैं।"

दुनिया भर में युद्ध रोकने के लिए मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेडोर (Andres Manuel Lopez Obrador)) ने एक आयोग बनाने के लिए प्रस्ताव रखा है। विश्व शांति व समझौते को बढ़ावा देने के लिए बनाया जाने वाला यह आयोग 5 साल के लिए एक शांति समझौता करेगा। ओब्रेडोर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पोप फ्रांसिस और UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस अगले 5 सालों तक वैश्विक शांति का खाका पेश करें। इन तीनों की अगुवाई में एक समिति बनाई जाए।”

ओब्रेडोर के अनुसार, “प्रस्तावित संघर्ष विराम रूस-यूक्रेन संघर्ष, ताइवान, इजराइल और फिलिस्तीन के मामले में समझौतों तक पहुँचने में मदद करेगा और अधिक टकराव को बढ़ावा देने से रोकेगा।” उन्होंने अनुरोध किया है कि दुनिया भर की सभी सरकारों को संयुक्त राष्ट्र के समर्थन में शामिल होना चाहिए।

युद्ध खत्म करने का आह्वान करते हुए मेक्सिकन राष्ट्रपति ने चीन, रूस और US को शांति वार्ता के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि तीनों देश उनके इस प्रस्ताव को स्वीकार करेंगे, एक मध्यस्थता को सुनेंगे और इसे स्वीकार करेंगे। ओब्रेडोर के शब्दों में, “कोई उन्हें बताए कि इन देशों के आपसी टकराव की वजह से एक साल से भी कम समय में दुनिया को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है। गरीबी, महँगाई बढ़ी है। इस वजह से दुनिया भर मे ढेरों जानें गई हैं।”

मेक्सिको के राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई है कि मीडिया इस बारे में जानकारी फैलाने में उनकी मदद करेगा। कमीशन का लक्ष्य होगा कि वह दुनियाभर में युद्ध को रोकने के लिए एक प्रस्ताव पेश करेगा और कम से कम 5 साल के लिए एक शांति समझौता करेगा।

राष्ट्रपति ओब्रेडोर ने कहा, “मैं लिखित में प्रस्ताव दूँगा और इसे संयुक्त राष्ट्र में पेश करूँगा। मुझे उम्मीद है कि मीडिया इसे फैलाने में हमारी मदद करेगा, क्योंकि जब तक यह उनके लिए सुविधाजनक नहीं होता है, तो वे इस पर बोलते नहीं हैं। मेक्सिको के राष्ट्रपति ने प्रस्ताव दिया कि शीर्ष आयोग में पोप फ्रांसिस, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होने चाहिए।”

मेक्सिको के राष्ट्रपति आगे कहते हैं, “ये तीनों नेता जल्द मिलेंगे और हर जगह युद्ध को रोकने का प्रस्ताव करेंगे कम से कम अगले 5 सालों तक वैश्विक शांति का खाका पेश करेंगे, ताकि दुनिया भर की सरकारें अपने लोगों का समर्थन करने के लिए खुद को समर्पित कर सकें, खासकर उन लोगों का जो युद्ध और उससे होने नुकसान सबसे ज्यादा पीड़ित हैं।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मोदी के दिए घरों में रहते हैं, 100% वोट कॉन्ग्रेस को देते हैं’: बोले असम CM सरमा – राज्य पर कब्ज़ा करना चाहते हैं...

सीएम हिमंता ने कहा कि बांग्लादेशी मूल के अल्पसंख्यकों ने कॉन्ग्रेस को इसलिए वोट दिया, क्योंकि अगले 10 सालों में वे राज्य को कब्जा चाहते हैं।

NEET पीपर लीक की जाँच अब CBI के हवाले, केंद्रीय जाँच एजेंसी ने दर्ज की FIR: PG की परीक्षा के लिए नई तारीखों का...

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया कि विवाद की समीक्षा के बाद मंत्रालय ने मामले की व्यापक जाँच के लिए इसे सीबीआई को सौंपने का फैसला किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -