Saturday, June 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयतालिबान के साथ भिड़ंत में मारे गए Pak के 2 सैनिक, पाकिस्तान का तार...

तालिबान के साथ भिड़ंत में मारे गए Pak के 2 सैनिक, पाकिस्तान का तार भी ले गए तालिबानी: सीमा पर बाड़ लगाने को लेकर हुई झड़प

तालिबान के एक स्नाइपर ने सीमा पर बाड़बंदी वाली जगह पर दो पाक सैनिकों को गोली मार दी। इसके बाद दोनों तरफ से गोलीबारी की गई।

अफगानिस्तान में तालिबान का शासन शुरू होने के पहले से ही लगातार पाकिस्तान द्वारा उसका समर्थन किए जाने की खबरें आती रही हैं। यहीं नहीं, पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तालिबान को मान्यता दिलाने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी। लेकिन, अब उसी पाकिस्तान औऱ अफगान तालिबान के बीच सीमा विवाद उभर कर सामने आया है। दोनों के बीच सीमा पर कँटीले तारों की बाड़ लगाने को लेकर न केवल विवाद, बल्कि गोलीबारी भी हुई। हालाँकि, अब खबरें ऐसी भी हैं कि दोनों देशों के बीच इस मुद्दे को सुलझा लिया गया है।

‘द डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान और अफगान तालिबान के अधिकारियों ने सीमा पर बाड़ लगाने को लेकर हालिया विवाद को आपसी सहमति से सुलझा लिया है। साथ ही दोनों इस बात पर सहमत हुए हैं कि भविष्य में फेंसिंग लगाने का काम आपसी सहमति से ही किया जाएगा। इसको लेकर इस मामले से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

हालाँकि, अधिकारी ने इस बात को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की कि बुधवार (22 दिसंबर, 2021) की घटना के बाद दोनों देशों के बीच किस स्तर पर बातचीत हुई थी, जिसके बाद तालिबान लड़ाकों ने न केवल सीमा पर बाड़बंदी के काम को बाधित किया बल्कि तारों को अपने साथ भी लेकर चले गए। इसके बाद दोनों तरफ से गोलीबारी भी हुई थी।

गोलीबारी में दो पाक सैनिक भी मार गिराए गए

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच लगती डूरंड लाइन पर तालिबान की ओर से गोलीबारी की जा रही है। शुक्रवार (24 दिसंबर 2021) को बाजौर क्षेत्र के गंजगल, सरकानो और कुनार जैसे गाँवों में गोलियाँ चलीं। दोनों ओर से फायरिंग की घटना तब शुरू हुई जब कथित तौर पर तालिबान के एक स्नाइपर ने सीमा पर बाड़बंदी वाली जगह पर दो पाक सैनिकों को गोली मार दी। इसके बाद दोनों तरफ से गोलीबारी की गई।

हालाँकि, घटना के बाद दोनों देशों के रक्षा मंत्रालयों ने इस मुद्दे पर बातचीत की। तालिबान के सीमा और कबायली मामले का मंत्रालय इसमें शामिल हुआ था।

2017 से ही बाड़ लगा रहा पाकिस्तान

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान 2017 से अफगानिस्तान के साथ 2600 किलोमीटर लंबी सीमा पर बाड़ लगा रहा है। इस्लामी मुल्क का कहना है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि आतंकवादी घुसपैठ और तस्करी पर रोक लगाई जा सके। लेकिन, तालिबान इसका विरोध कर रहा है। यहाँ बाड़बंदी के अलावा पाकिस्तान सीमा चौकियाँ, किले का निर्माण और सीमा की रक्षा करने वाले अर्धसैनिक बल, फ्रंटियर कॉर्प्स के नए विंग का का भी निर्माण कर रहा है। एक अधिकारी ने कहा कि बाड़ लगाने का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -