Saturday, June 12, 2021
Home रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय पहली महिला प्रधानमंत्री, संसद में घुसने नहीं दिया; टेंट में लेनी पड़ी शपथ: चीन...

पहली महिला प्रधानमंत्री, संसद में घुसने नहीं दिया; टेंट में लेनी पड़ी शपथ: चीन को हाल ही में समोआ ने दिया है बड़ा झटका

पूर्व प्रधानमंत्री ट्विलाएपा सैलेले मैलिलेगाओई ने सत्ता हाथ से जाती देख अपना पद छोड़ने से मना कर दिया। वहीं उनकी पार्टी ने संसद में ताला लगवा दिया, जिसके चलते नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री को तंबू में शपथ लेनी पड़ी।

हाल में चीन की एक महत्वाकांक्षी परियोजना को झटका देने वाले ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के द्वीपीय देश समोआ को फियामी नाओमी मताफा (Fiame Naomi Mata’afa) के रूप में अपनी पहली महिला प्रधानमंत्री मिलीं

इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री ट्विलाएपा सैलेले मैलिलेगाओई (Tuilaepa Sailele Malielegaoi) ने सत्ता हाथ से जाती देख अपना पद छोड़ने से मना कर दिया। वहीं उनकी पार्टी ने संसद में ताला लगवा दिया, जिसके चलते नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री को तंबू में शपथ लेनी पड़ी।

तंबू में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेना कितना आधिकारिक है या कितना नहीं, इस पर अभी कोई टिप्पणी नहीं आई। लेकिन बता दें कि इस बार नाओमी की जीत के चलते ह्यूमन राइट प्रोटेक्शन पार्टी (HRPP) का 40 साल बाद सत्ता से किनारा हुआ।

पार्टी 1982 से लगातार सत्ता में थी और दो दशक से तो स्वयं ट्विलाएपा सैलेले ही प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठे थे। हालाँकि, इस दफा नाओमी के सत्ता में आने से जीत का यह सिलसिला टूटा। जिससे सत्तारूढ पार्टी बिलबिला उठी और प्रधानमंत्री ट्विलाएपा ने बिना किसी वजह के सोमवार की संसदीय बैठक कैंसिल कर दी।

इस खबर के बाद समोआ के सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले को गैरकानूनी बताया। वहीं जब नई प्रधानमंत्री संसद में शपथ लेने पहुँची तो उन्हें दरवाजा बंद मिला। यह सब देखकर FAST के प्रवक्ता ने कहा कि ये तख्तापलत बिलकुल सही है। इसके बाद शपथ ग्रहण समारोह एक टेंट में हुआ।

कड़े मुकाबले के बाद समोआ को मिली पहली महिला PM

समोआ में इस बार HRPP और FAST के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। इस दौरान दोनों पार्टियों ने 25-25 सीटें अपने नाम की, लेकिन बाद में एक निर्दलीय विजेता ने FAST को अपना समर्थन दे दिया। इस दौरान HRPP ने कुर्सी बचाने के लिए कानून का सहारा लिया और अदालत में कहा कि विरोधियों ने महिला सांसद कोटे का पालन ठीक तरह से नहीं किया है।

नतीजा यह हुआ कि देश में चुनाव आयोग ने अप्रैल के मतदान के नतीजों को रद्द किया और 21 मई को नए चुनाव का ऐलान किया। मगर चुनाव से महज 5 दिन पहले देश के सुप्रीम कोर्ट ने अप्रैल के चुनाव को सही बता दिया। अदालत ने HRPP खिलाफ फैसला सुनाते हुए कहा कि मताफा का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होना चाहिए।

चीन की 729 करोड़ रुपए की योजना को समोआ ने किया रद्द

गौरतलब है कि समोआ, ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का एक द्वीपीय देश है। उसकी आबादी करीब 2 लाख है। पिछले दिनों चीन के ख़िलाफ़ जब हर छोटे बड़े देशों ने अपना मुखर रवैया अपनाया तो समोआ ने भी चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना को रद्द कर दिया।

मात्र 2,831 वर्ग किमी में फैले और लगभग 2,00,000 की जनसंख्या वाले समोआ ने 100 मिलियन डॉलर (लगभग 729 करोड़ रुपए) का चीन का पोर्ट प्रोजेक्ट रद्द कर दिया। चीन अरसे से सामरिक महत्व वाले देशों को अपने कर्ज के जाल में फँसा, वहाँ रणनीतिक रूप से पहुँच बनाने की रणनीति पर काम कर रहा था। ऐसे में समोआ ने उसे जोरदार झटका दिया।

दरअसल, देश के पूर्व प्रधानमंत्री तुईलीफा मालिया लेगोआय चीन समर्थक माने जाते रहे हैं और उन्हीं के शासनकाल में पोर्ट प्रोजेक्ट मंजूर हुआ था।। लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस पर काम नहीं हुआ। इसके बाद समोआ की पहली महिला प्रधानमंत्री ने निर्णय लिया कि उनके देश में चीन का यह पोर्ट प्रोजेक्ट रद्द किया जाएगा।

मताफ़ा ने चीन के पोर्ट प्रोजेक्ट को रद्द करने पीछे कारण बताया, “समोआ एक छोटा सा देश है और यहाँ के बंदरगाह और एयरपोर्ट हमारी जरूरतों की पूर्ति के लिए पर्याप्त हैं। हमारे पास कई ऐसे सरकारी प्रोजेक्ट्स हैं जिन्हें प्राथमिकता दिए जाने की जरूरत है और इसलिए हम चीन का यह प्रोजेक्ट रद्द कर रहे हैं।“ इसके बाद पलाओ ने भी चीन को लेकर अपना स्पष्ट बयान दिया कि वह इन सबमें नहीं फँसना चाहता।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘आग लगाओ आग’: मेवात में जुनैद की मौत के बाद भीड़ ने किया पुलिस पर हमला; लाठी-डंडे-पत्थर फेंकने के बाद लगाई आग

“मेवात में आज जुनैद के मौत के बाद पुलिस वालों को शांतिदूतों ने मारा पीटा थाने को आग के हवाले कर दिया पुलिस की गाड़ियों को तोड़ा फोड़ा गया।”

‘किसान’ आंदोलन में गैंगरेप, बात दबाने के लिए शव यात्रा: 2 महिलाओं ने भी नहीं की पीड़िता की मदद

गैंगरेप की बात को लेकर 'किसान' आंदोलन में महिलाओं ने भी पीड़िता को धोखा दिया। उन्होंने पीड़िता की आपबीती का वीडियो बनाकर...

न जॉब रही, न कार्टून बिक रहे… अब PM मोदी को कोस रहे: ट्विटर के मेल के सहारे वामपंथी मीडिया का प्रपंच

मंजुल के सहयोगी ने बताया कि मंजुल अपने इस गलत फैसले के लिए बाहरी कारणों को दोष दे रहे हैं और आशा है कि जो पब्लिसिटी उन्हें मिली है उससे अब वो ज्यादा पैसे कमा रहे होंगे।

UP के ‘ऑपरेशन’ क्लीन में अतीक गैंग की ₹46 करोड़ की संपत्ति कुर्क, 1 साल में ₹2000 करोड़ की अवैध प्रॉपर्टी पर हुई कार्रवाई

पिछले 1 हफ्ते में अतीक गैंग के सदस्यों की 46 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की गई और अब आगे 22 सदस्य ऐसे हैं जिनकी कुंडली प्रयागराज पुलिस लगातार खंगाल रही है।

कॉन्ग्रेस की सरकार आई तो अनुच्छेद-370 फिर से: दिग्विजय सिंह ने पाक पत्रकार को दिया संकेत, क्लब हाउस चैट लीक

दिग्विजय सिंह एक पाकिस्तानी पत्रकार से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के फैसले पर बोल रहे हैं। क्लब हाउस चैट का यह ऑडियो...

‘भाईजान’ के साथ निकाह से इनकार, बॉयफ्रेंड संग रहना चाहती थी समन अब्बास, अब खेत में दफन? – चचेरा भाई गिरफ्तार

तथाकथित ऑनर किलिंग में समन अब्बास के परिवार वालों ने उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी और उसके शव को खेत में दफन कर दिया?

प्रचलित ख़बरें

सस्पेंड हुआ था सुशांत सिंह का ट्रोल अकाउंट, लिबरलों ने फिर से करवाया रिस्टोर: दूसरों के अकाउंट करवाते थे सस्पेंड

जो दूसरों के लिए गड्ढा खोदता है, वो उस गड्ढे में खुद गिरता है। सुशांत सिंह का ट्रोल अकाउंट @TeamSaath के साथ यही हुआ।

सुशांत ड्रग एडिक्ट था, सुसाइड से मोदी सरकार ने बॉलीवुड को ठिकाने लगाया: आतिश तासीर की नई स्क्रिप्ट, ‘खान’ के घटते स्टारडम पर भी...

बॉलीवुड के तीनों खान-सलमान, शाहरुख और आमिर के पतन के पीछे कौन? मोदी सरकार। लेख लिखकर बताया गया है।

‘तुम्हारी लड़कियों को फँसा कर रोज… ‘: ‘भीम आर्मी’ के कार्यकर्ता का ऑडियो वायरल, पंडितों-ठाकुरों को मारने का दावा

'भीम आर्मी' के दीपू कुमार ने कहा कि उसने कई ब्राह्मण और राजपूत लड़कियों का बलात्कार किया है और पंडितों और ठाकुरों को मौत के घाट उतारा है।

नुसरत जहाँ की बेबी बंप की तस्वीर आई सामने, यश दासगुप्ता के साथ रोमांटिक फोटो भी वायरल

नुसरत जहाँ की एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें उनकी बेबी बंप साफ दिख रहा है। उनके पति निखिल जैन पहले ही कह चुके हैं कि यह उनका बच्चा नहीं है।

11 साल से रहमान से साथ रह रही थी गायब हुई लड़की, परिवार या आस-पड़ोस में किसी को भनक तक नहीं: केरल की घटना

रहमान ने कुछ ऐसा तिकड़म आजमाया कि सजीथा को पूरे 11 साल घर में भी रख लिया और परिवार या आस-पड़ोस तक में भी किसी को भनक तक न लगी।

‘भाईजान’ के साथ निकाह से इनकार, बॉयफ्रेंड संग रहना चाहती थी समन अब्बास, अब खेत में दफन? – चचेरा भाई गिरफ्तार

तथाकथित ऑनर किलिंग में समन अब्बास के परिवार वालों ने उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी और उसके शव को खेत में दफन कर दिया?
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
103,362FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe