Sunday, July 14, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'आतंकियों के पनाहगार... शांति से रहो और अपना ट्रैक रिकॉर्ड सुधारो' : UNGA की...

‘आतंकियों के पनाहगार… शांति से रहो और अपना ट्रैक रिकॉर्ड सुधारो’ : UNGA की बैठक में पाकिस्तान ने घुसाई कश्मीर की बात, भारत ने तुरंत लताड़ा

भारत ने इस्लामाबाद को आतंकियों की सेफ पनाहगार बताया। इस दौरान पाकिस्तान को अपने ट्रैक रिकॉर्ड पर भी गौर करने की सलाह दी गई। भारत की तरफ से प्रतीक माथुर ने पाकिस्तानी समकक्ष को शांति से रहने की नसीहत दी।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में भारत ने एक बार फिर से पाकिस्तान को लताड़ लगाई है। गुरुवार (23 फरवरी 2023) को अपने ‘जवाब के अधिकार’ का इस्तेमाल करते हुए भारत ने इस्लामाबाद को आतंकियों की सेफ पनाहगार बताया। इस दौरान पाकिस्तान को अपने ट्रैक रिकॉर्ड पर भी गौर करने की सलाह दी गई। भारत की तरफ से प्रतीक माथुर ने पाकिस्तानी समकक्ष को शांति से रहने की नसीहत दी। वहीं रूस-यूक्रेन मुद्दे पर अपना पुराना स्टैंड कायम रखा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र महासभा में यूक्रेन में शांति कायम पर चर्चा हो रही थी कि तभी पाकिस्तान ने वहाँ कश्मीर रोना शुरू कर दिया। इसी हरकत के बाद भारत ने उसे लताड़ा। भारत के प्रतिनिधि प्रतीक माथुर ने पाकिस्तान की हरकत को गैरजरूरी उकसावा बताया। उन्होंने कहा कि UNGA में 2 दिनों की चर्चा के दौरान संयुक्त राष्ट्र संघ के सभी सदस्य इस बात कर राजी हैं कि भारत और पाकिस्तान को कलह और संघर्ष का रास्ता छोड़ कर शांति से रहना चाहिए। पाकिस्तानी सदस्य के तमाम आरोपों पर जवाब देते हुए प्रतीक माथुर ने सलाह दी कि वो इतिहास में भारत की तरफ से राइट टू रिप्लाई में दिए गए जवाबों को फिर से देख लें।

भारतीय प्रतिनिधि ने पाकिस्तान को यह जवाब UNGA के ग्यारहवें आपातकालीन विशेष सत्र में दिया। अपने इसी बयान में प्रतीक ने पाकिस्तान को अपना ट्रैक रिकॉर्ड भी देखने की सलाह दी। बताते चलें कि भारत ने साल 2021-22 में अपने देश के 5 मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट बनाई थी। इस लिस्ट में लश्कर आतंकी अब्दुल रहमान मक्की, शाहिद महमूद, साजिद मीर और तल्हा सईद के अलावा जैश आतंकी अब्दुल रऊफ असगर के नाम थे। पाकिस्तान पर इन सभी आतंकियों को न सिर्फ पनाह बल्कि मदद देने का भी आरोप है।

इन सभी आतंकियों को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए 14 देश भारत के प्रस्ताव से सहमत थे। सिर्फ एक देश चीन ने इस मामले में पाकिस्तान की पैरवी करते हुए अड़ंगा डाल दिया था। जबकि अमेरिका के विदेश विभाग के मुताबिक भारत की लिस्ट में शामिल आतंकी मक्की को साल 2020 में खुद पाकिस्तान की एक अदालत आतंकवाद के मामले में दोषी ठहरा कर जेल भेज चुकी थी।

यूक्रेन-रूस विवाद से खुद को रखा दूर

वहीं UNGA में ही रूस-यूक्रेन युद्ध पर लाए गए प्रस्ताव की वोटिंग से भारत ने खुद को अलग कर लिया है। भारत के साथ 32 अन्य देशों ने भी इस वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया जिसमें चीन भी शामिल है। इस प्रस्ताव की हेडिंग यूक्रेन में स्थाई और न्यायसंगत शांति थी। भारत ने प्रस्ताव से दूरी बनाते हुए सवाल किया कि क्या एक साल बाद दुनिया रूस-यूक्रेन विवाद के समाधान के आस-पास भी कहीं मौजूद है। वोटिंग के बाद कुल 193 सदस्यों में इस प्रस्ताव के समर्थन में 141 और विरोध में 7 वोट पड़े।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मांस-मछली से मुक्त हुआ गुजरात का पातिलाना, इस्लाम और ईसाइयत से भी पुराना है इस शहर का इतिहास: जैन मंदिर शहर के नाम से...

शत्रुंजय पहाड़ियों की यह पवित्रता और शीर्ष पर स्थित धार्मिक मंदिर, साथ ही जैन धर्म का मूल सिद्धांत अहिंसा है जो पालिताना में मांस की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगाने की मांग का आधार बनता है।

US में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लगी गोली, हमलावर सहित 2 की मौत: PM मोदी ने जताया दुख, कहा- ‘राजनीति में हिंसा की...

गोलीबारी के दौरान सुरक्षाबलों ने हमलावर को मार गिराया। इस हमले में डोनाल्ड ट्रंप घायल हो गए और उनके कान से निकला खून उनके चेहरे पर दिखा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -