Tuesday, September 28, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयतालिबान ने 380 लोगों का किया अपहरण, 100 की हत्या कर लाश को सड़कों...

तालिबान ने 380 लोगों का किया अपहरण, 100 की हत्या कर लाश को सड़कों पर फेंका: अफगानिस्तान सरकार ने पाक को ठहराया दोषी

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता मीरवाइस स्टेनेकजई ने कहा, "निर्मम आतंकियों ने पाकिस्तानी हुक्मरानों के आदेश पर स्पिन बोल्डक जिले के कई इलाकों में घरों को लूटा और 100 निर्दोष नागरिकों की हत्या कर दी।"

अफगानिस्तान में कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में तालिबान ने 100 आम लोगों की बर्बरतापूर्ण तरीके से हत्या कर दी। इसकी पुष्टि अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय ने की है। तालिबान ने घरों को लूटने और लोगों की हत्याएँ करने के बाद वहाँ पर अपने झंडे भी फहरा दिए हैं। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय ने इसे तालिबान का असली चेहरा बताया है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता मीरवाइस स्टेनेकजई ने कहा, “इस दुश्मन का यही असली चेहरा है। निर्मम आतंकियों ने पाकिस्तान में बैठे अपने हुक्मरानों के आदेश पर स्पिन बोल्डक जिले के कई इलाकों में घरों को लूटा और 100 निर्दोष नागरिकों की हत्या कर दी।” स्टेनेकजई के मुताबिक, तालिबान अपने आका के आदेश पर ऐसा कर रहा है और इस छद्म युद्ध को जातीय युद्ध का रंग देने की कोशिश कर रहा है।

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने इसे बदले की भावना से किया गया नरसंहार बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “पीड़ितों में ज्यादातर युवा, एथलीट, सीएस कार्यकर्ता, व्यवसायी, ब्लॉगर और अफगानिस्तान सरकार के साथ सहानुभूति रखने के संदिग्ध लोग हैं। पाक एजेंसियाँ लंबे समय से शहर को डूरंड विरोधी लाइन के रूप में देखती हैं, जो बगल में बलूच और अचेकजई के साथ सहानुभूति रखता है।”

इस मामले में कंधार प्रांतीय परिषद के सदस्य फिदा मोहम्मद अफगान ने कहा कि है कि ईद के ठीक एक दिन कुछ हथियारबंद लोग घर से उनके दो बेटों का अपहरण कर ले गए और उनकी हत्या कर दी। अफगान भी भी स्पिन बोल्डक के निवासी हैं।

फिदा मोहम्मद का कहना है कि हत्या करने वालों का कहना है कि वे किसी आंदोलन (तालिबान) से नहीं जुड़े हैं, लेकिन वे जो भी हैं उन्हें न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए। फिदा ने कहा, “कुछ लोगों का कहना है कि उन लोगों ने 380 नागरिकों का अपहरण किया है और जिनकी हत्या कर दी गई गई है, उनकी लाश अभी भी वहाँ पड़ी है।”

अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने भी हत्या का आरोप तालिबान पर लगाते हुए कहा है कि नागरिकों के शव अभी भी स्पिन बोल्ड इलाकों में पड़े हुए हैं।

पिछले सप्ताह तालिबान ने स्पिन बोल्डक इलाके पर कब्जा कर लिया था। फ्राँस 24 द्वारा रिलीज की गई वीडियो फुटेज के मुताबिक, तालिबान के उन्मादी आतंकियों की भीड़ इलाके पर टूट पड़ी। उन्होंने घरों को लूट लिया और उस क्षेत्र में ड्यूटी कर रहे सरकारी कर्मचारियों की गाड़ियों को छीन लिया। वो बाइक पर बाजार में घूम-घूम कर लूट कर रहे थे। रिपोर्ट के मुताबिक, स्पिन बोल्डक वही क्षेत्र है, जो कि अफगानिस्तान को सीधे-सीधे पाकिस्तान के बलूचिस्तान से जोड़ता है। इस बीच तालिबान ने 90 फीसदी अफगानिस्तान पर कब्जे का दावा किया है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महंत नरेंद्र गिरि के मौत के दिन बंद थे कमरे के सामने लगे 15 CCTV कैमरे, सुबूत मिटाने की आशंका: रिपोर्ट्स

पूरा मठ सीसीटीवी की निगरानी में है। यहाँ 43 कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से 15 सीसीटीवी कैमरे पहली मंजिल पर महंत नरेंद्र गिरि के कमरे के सामने लगाए गए हैं।

अवैध कब्जे हटाने के लिए नैतिक बल जुटाना सरकारों और उनके नेतृत्व के लिए चुनौती: CM योगी और हिमंता ने पेश की मिसाल

तुष्टिकरण का परिणाम यह है कि देश के बहुत बड़े हिस्से पर अवैध कब्जा हो गया है और उसे हटाना केवल सरकारों के लिए कानून व्यवस्था की चुनौती नहीं बल्कि राष्ट्रीय सभ्यता के लिए भी चुनौती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,829FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe