Wednesday, August 17, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयदेश युद्ध से त्रस्त, उधर 'बहादुर' बीवी जेलेंस्का के साथ VOGUE के फोटोशूट में...

देश युद्ध से त्रस्त, उधर ‘बहादुर’ बीवी जेलेंस्का के साथ VOGUE के फोटोशूट में व्यस्त हैं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की: लोगों ने पूछा – यही है नेता का काम?

पिछले पाँच महीने से अधिक समय से रूस-यूक्रेन संघर्ष जारी है। युद्ध शुरू होने के बाद से राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने नागरिकों से हथियार उठाने और रूस से लड़ने के लिए सेना में शामिल होने की अपील की है।

रूस से युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Ukraine President of Ukraine Volodymyr Zelenskyy) और उनकी पत्नी ओलेना ज़ेलेंस्का (Olena Zelenska) को फैशन पत्रिका वॉग (Vogue) के लिए फोटोशूट कराने पर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल, वॉग ने ओलेना ज़ेलेंस्का पर एक लेख प्रकाशित किया, जिसमें उन्हें एक बहादुर महिला के रूप में बताया गया है। लेख में यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के दौरान उनके ‘संघर्ष’ के बारे में विस्तार से बात की है और बताया कि कैसे वह हमेशा पर्दे के पीछे रही।

वॉग ने लेख के साथ कुल पाँच तस्वीरें छापी हैं। ज़ेलेंस्का को एक शक्तिशाली महिला की तरह दिखाने के लिए सभी तस्वीरों को इस तरह लिया गया है, जिसमें वह एक शक्तिशाली महिला के रूप में प्रदर्शित हो सकें, जो मुश्किल समय के दौरान अपने पति के साथ खड़ी रही।

युद्धग्रस्त यूक्रेन में वर्तमान हालात को देखने के बावजूद राष्ट्रपति और उनकी पत्नी द्वारा रोमैंटिक मैगजीन वॉग के लिए फोटोशूट करने पर उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है। नेटिज़न्स ने तस्वीरों को शूट करने के तरीके की आलोचना की। वॉग ने फोटोशूट के वीडियो पोस्ट किए, जिसमें दिखाया गया कि यह कैसे किया गया।

वॉग द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए वीडियो में यूक्रेन की राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को फोटोग्राफर के साथ फोटोशूट के बारे में चर्चा करते दिख रहे हैं। इसके बाद वे तस्वीरें खिंचवाते हैं। कवर फोटोग्राफ से लेकर कपल शॉट तक, ऐसा लगता है कि हर तस्वीर अच्छी तरह से सोची-समझी, सुनियोजित और पत्रिका की आवश्यकताओं के अनुसार पूरी तरह से प्रकाशित हुई है।

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को फ़ोटोग्राफ़र के साथ शॉट्स के बारे में चर्चा में शामिल देखा गया। 18 सेकंड के वीडियो में युद्ध के समय उनकी पत्नी को राष्ट्रपति के लिए मजबूत समर्थन के रूप में चित्रित करने के लिए विभिन्न स्थानों को दिखाया गया है।

सोशल मीडिया पर फोटोशूट की हो रही आलोचना

लेखक और निर्माता डेविड एंजेलो ने कहा, “ज़ेलेंस्की एक धोखेबाज हैं। मैं भगवान की कसम खाता हूँ, हम यहाँ क्या कर रहे हैं? मैं वॉग शूट के लिए WWIII का जोखिम नहीं ले सकता।” उन्होंने कहा, “हमने 90 बिलियन डॉलर का भुगतान किया ताकि वे एनी लिबोविट्ज को कीव में गिरा सकें।”

एनी लिबोविट्ज एक प्रसिद्ध अमेरिकी फोटोग्राफर हैं, जो नाटकीय सेलिब्रिटी पोर्ट्रेट्स के लिए प्रसिद्ध हैं। कॉन्ग्रेस के पुस्तकालय द्वारा एक ‘जीवित किंवदंती’ घोषित लीबोविट्ज़ ने ओलेना ज़ेलेंस्का और वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की की तस्वीरें ली हैं।

कैलिफोर्निया के रिपब्लिकन नेता डेविड गिग्लियो ने कहा, “मैं उलझन में हूँ। यूक्रेनी लोग एक ऐसा युद्ध लड़ रहे हैं, जिसे वे संभवतः जीत नहीं सकते हैं और जीवन बचाने के लिए समाधान की दिशा में काम करने के बजाय ज़ेलेंस्की के पास वॉग के साथ फोटो शूट के लिए समय है। ये वही ‘विश्वस्तरीय’ नेता हैं, जिनके बारे में मीडिया हमें बता रहा था??”

क्यों कर रहे हैं लोग आलोचना

पिछले पाँच महीने से अधिक समय से रूस-यूक्रेन संघर्ष जारी है। युद्ध शुरू होने के बाद से राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने नागरिकों से हथियार उठाने और रूस से लड़ने के लिए सेना में शामिल होने की अपील की है। इसके लिए नागरिकों को हथियार मुहैया कराए गए। चल रहे युद्ध के दौरान कई सैनिक और नागरिक मारे गए हैं।

उन्होंने रूस के साथ बातचीत करने से भी इनकार कर दिया है। हालाँकि पश्चिमी देशों से मदद के बावजूद यूक्रेन ने अपनी भूमि का एक बड़ा हिस्सा खो दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य नाटो देशों द्वारा युद्ध के लिए यूक्रेन को अधिक से अधिक हथियार प्रदान किए जा रहे हैं, लेकिन इसका फायदा नजर नहीं आ रहा है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नूपुर शर्मा पर फिदायीन हमले की योजना, PDF पढ़वाने देवबंद जाता था आतंकी नदीम; 3 महीने में 18 बार मिली मदरसे में लोकेशन: ATS...

यूपी ATS द्वारा गिरफ्तार मोहम्मद नदीम अंग्रेजी और उर्दू नहीं जानता था। वह पाकिस्तान से उर्दू में आए PDF को पढ़वाने के लिए मदरसे जाता था।

काम की तलाश में विनोद कांबली, इनकम केवल ₹30000: कहा- सचिन तेंदुलकर सब जानते हैं, पर मैं उनसे उम्मीद नहीं रखता

कांबली ने मिड-डे से बातचीत में कहा कि उन्हें काम की जरूरत है। इस वक्त उनकी आय का एकमात्र स्रोत केवल बीसीसीआई की पेंशन है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
214,819FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe