Saturday, May 18, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'मेरा हिंदू धर्म देता है मुझे आजादी, इसी ने मुझे चुनाव लड़ने के लिए...

‘मेरा हिंदू धर्म देता है मुझे आजादी, इसी ने मुझे चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया’: अमेरिका के राष्ट्रपति उम्मीदवार ने खुल कर कहा – मैं हिंदू हूँ, यहीं से सीखी नैतिकता

अमेरिकी में राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी की ओर से मजबूत दावेदार विवेक रामास्वामी ने अपनी हिंदू आस्था पर खुलकर बात की। उन्होंने कहा, "मेरा धर्म ही है जिसने वास्तव में मुझे इस राष्ट्रपति उम्मीदवार अभियान में दावेदारी के लिए प्रेरित किया।"

अमेरिकी मे चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को चुनने की प्रक्रिया से गुजर रही है। भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी भी इनमें से एक हैं। उन्हें रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की रेस में मजबूत दावेदार माना जा रहा है।

रामास्वामी ने शनिवार (18 नवंबर,2023) को द डेली सिग्नल प्लेटफॉर्म के आयोजित द फैमिली लीडर फोरम कार्यक्रम में हिंदू धर्म को लेकर कुछ ऐसा कहा कि वो भारत के लोगों के दिल को छू गया।

जब उनसे पूछा गया कि आप हिंदू है और आपने अपने कैंपेन को ‘सच’ पर फोकस किया है। इस बात पर चर्चा है कि ये सच क्या है, आपने इसे कहाँ खोजा और पाया, कहाँ इसे जाना और आप इसे कैसे लागू करते हैं।

इस सवाल के जवाब को रामास्वामी ने अपने एक्स हैंडल पर शेयर करते हुए लिखा, “कल रात मुझसे मेरी हिंदू आस्था के बारे में पूछा गया। मैंने ईमानदारी से जवाब दिया।”

उन्होंने कहा, “इस सवाल के लिए मैं आभारी हूँ क्योंकि हम पूरे स्टेट में शायद सौ इंवेट्स में गए वहाँ पॉलिसी को लेकर बहुत सारे सवाल पूछे गए थे। तब हमने खुद को बहुत मुश्किल हालात में पाया, इसलिए मैं हिंदू धर्म के बारे में बताने को लेकर आपका आभारी हूँ। मेरा हिंदू धर्म मुझे आजादी देता है। ये मेरा धर्म ही जिसने वास्तव में मुझे इस राष्ट्रपति उम्मीदवार अभियान में दावेदारी के लिए प्रेरित किया और सारे अभियान मैंने इसके बारे में बात की।”

रामास्वामी ने आगे कहा, “मैं आपको आपको अपने धर्म के बारे में बताता हूँ। मैं हिंदू हूँ। मैं विश्वास करता हूँ कि एक सच भगवान ही है। भगवान ने ही हम सबको दुनिया में एक उद्देश्य देकर भेजा है। मेरा धर्म मुझे सिखाता है कि हम सबका एक नैतिक कर्तव्य है कि हम इस उद्देश्य को समझे। इसके लिए भगवान हमारे साथ हमेशा रहता है वो अलग-अलग तरीके से हमारा साथ देता है।”

उन्होंने आगे कहा, “हमारे धर्म का मूल है कि भगवान हम सब में हैं इसलिए हम सब एक हैं। मेरे पालन-पोषण की वजह से मेरे अंदर परिवार, विवाह और माता-पिता के लिए सम्मान पैदा हुआ है। मेरा घर काफी पारंपरिक था। मेरे माता-पिता ने मुझे सिखाया कि परिवार ही हमारी नींव है। हमें अपने माता-पिता का सम्मान करना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि विवाह पवित्र है। शादी से पहले संयम रखना जरूरी है। व्याभिचार गलत हैं। हमारे वहाँ विवाह पुरुष-महिला के बीच होने वाला भावनात्मक रिश्ता होता है और तलाक को आप प्राथमिकता नहीं दे सकते हैं, इसलिए जब आप विवाह करते हैं तो वो भगवान के समक्ष करते हैं। भगवान के सामने अपने परिवार के सामने शपथ लेते हैं, क्योंकि जिंदगी में अच्छी चीजें त्याग माँगती हैं।

उन्होंने आगे कहा, “हमारा धर्म बताता है कि बगैर उद्देश्य के जिंदगी में वक्त व्यर्थ है और हम उस उद्देश्य पर चलते हैं। उन्होंने समझाया कि ये मान्यताएं और मूल्य अजीब नहीं है क्योंकि ये सब जगह है। अमेरिका में भी कहीं भी चले जाएँ आपको ये देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा, “मैं साझा मूल्यों के लिए हमेशा खड़े रहूँगा। मैं क्रिश्चियन हाई स्कूल में पढ़ा। वहाँ मैंने ईश्वर के 10 आदेशों को जाना। हमने बाइबल पढ़ी है।”

गौरतलब है कि रामास्वामी ने 21 फरवरी 2023 को फॉक्स न्यूज के एक शो में 2024 के राष्ट्रपति पद के चुनावों के लिए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद की दौड़ के उम्मीदवारों में अपनी दावेदारी का ऐलान किया था। उस वक्त उन्होंने कहा था कि वे नए अमेरिका के ख्वाब को पूरा करने के लिए सांस्कृतिक आंदोलन शुरू करने के पक्षधर हैं।

एलन मस्क ने भी उनके तारीफ के पुल बाँध चुके हैं। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 18 अगस्त, 2023 को ट्वीट कर अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी (GOP) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की रेस में शामिल भारतीय अमेरिकी राजनेता रामास्वामी का दिल खोलकर समर्थन किया था। उन्होंने अपने पहले ट्वीट में कहा कि 2024 के राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए रामास्वामी बहुत होनहार उम्मीदवार हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

CM केजरीवाल के घर से विभव कुमार को दिल्ली पुलिस ने उठाया: स्वाति मालीवाल की आई मेडिकल रिपोर्ट, आँख-चेहरा-पैर में चोट

राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट के मामले में दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल के पीए विभव कुमार को हिरासत में ले लिया है।

‘AAP झूठ की बुनियाद पर बनी पार्टी, इसकी विश्वसनीयता शून्य नहीं, माइनस में’ – BJP के साथ स्वाति मालीवाल मुद्दे पर जेपी नड्डा का...

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि स्वाति मालीवाल लंबे समय से भाजपा नेताओं के संपर्क में हैं और उनके ही इशारे पर ये साजिश रची गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -