Thursday, May 26, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'ये खाने लायक नहीं': पाकिस्तान के भेजे घटिया क्वालिटी के गेहूँ को देख कर...

‘ये खाने लायक नहीं’: पाकिस्तान के भेजे घटिया क्वालिटी के गेहूँ को देख कर भड़का तालिबान, अफगानिस्तान में बन रहा मजाक

भारत पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान के लोगों को 50,000 मीट्रिक टन गेहूँ भेज रहा है। इसका वितरण संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के माध्यम से किया जाएगा।

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) द्वारा कब्जे के बाद से वहाँ की जनता गंभीर मानवीय संकट की जूझ रही है। खाद्यान्न की भारी कमी के चलते अफगानों को भूखमरी का शिकार होना पड़ रहा है। वहीं, मानवीय आधार पर अफगानिस्तान को भारत खाद्यान्न उपलब्ध करा है। उधर पाकिस्तान ने भी सहायता के रूप में गेहूँ की खेप है, जो उसकी खिल्ली का कारण बन गई है। तालिबान ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा भेजा गया गेहूँ खाने लायक नहीं है।

तालिबान का कहना है कि पाकिस्तान द्वारा भेजी गई गेहूँ की क्वालिटी बेहद घटिया है और खाने लायक नहीं है। तालिबानी अधिकारियों की शिकायत का वीडियो पर ट्विटर पर वायरल हो रहा है। पाकिस्तान के इस कदम से लोग उसका मजाक उड़ा रहे हैं।

इस वीडियो को साझा करते हुए जी मीडिया से जुड़े पत्रकार सिद्धांत सिब्बल ने लिखा, “तालिबान अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तान द्वारा भेजा गया गेहूँ खराब गुणवत्ता वाला है, जबकि भारत द्वारा भेजा गया गेहूँ बेहतर है। भारत ने मानवीय सहायता के रूप में पिछले महीने अफगान लोगों को गेहूँ भेजना शुरू किया।”

इस वीडियो को अफगानिस्तान के पत्रकार अब्दुल हक ओमेरी ने ट्विटर पर साझा किया था। उनके अनुसार, इस वीडियो में तालिबान के अधिकारी कहता है, “पाकिस्तान ने जो गेहूँ भेजा है, वो खाने लायक नहीं है।” हालाँकि, पाकिस्तानी गेहूँ को लेकर ये बातें जिस तालिबानी अधिकारी ने कही है, उसे बर्खास्त करने की खबर है।

भारत को धन्यवाद दे रहे अफगान

वहीं, भारत की गेहूँ की तारीफ करते हुए अफगानिस्तान के लोग धन्यवाद दे रहे हैं। ट्विटर पर एक यूजर ने कहा, “अफगानिस्तान के लोगों को लगातार समर्थन देने के लिए भारत को शुक्रिया। हमारी दोस्ती हमेशा बनी रहेगी। जय हिंद।”

नजीब फरहोदिस नाम के एक यूजर ने कहा, “पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को जो गेहूँ दान में दिया है वो खराब है। इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। भारत ने हमेशा अफगानिस्तान की मदद की है।”

भारत भेज रहा है अफगान को सहायता

अफगानिस्तान की भयावह स्थिति को देखते हुए भारत वहाँ मानवीय सहायता पहुँचा रहा है। गुरुवार (3 मार्च) को भारत ने 2,000 मीट्रिक टन गेहूँ की दूसरी खेप अफगानिस्तान को भेजी है। यह खेप पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान भेजी गई है। इससे पहले 2,500 मीट्रिक टन की पहली खेप 22 फरवरी को भेजी गई थी।

वहाँ के हालात को देखते हुए भारत ने पिछले साल अक्टूबर में पाकिस्तान को एक प्रस्ताव भेजकर अफगानिस्तान के सहायता उपलब्ध कराने के लिए रास्ता देने का आग्रह किया गया था। भारत पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान के लोगों को 50,000 मीट्रिक टन गेहूँ भेज रहा है। इसका वितरण संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के माध्यम से किया जाएगा।

रूस से गेहूँ डील कर इमरान ने अफगानिस्तान खराब माल भेजा

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार (1 मार्च) को घोषणा की कि उनका देश रूस से लगभग 20 लाख टन गेहूँ आयात करेगा। इसके साथ ही पाकिस्तान रूस से प्राकृतिक गैस भी खरीदेगा। इस संबंध में दोनों के बीच हुई घोषणा के बारे में उन्होंने पाकिस्तान के लोगों को जानकारी दी थी।

इस पाकिस्तान खुद रूस से गेहूँ आयात कर रहा है और सहायता के नाम पर अफगानिस्तान में अपने खराब खाद्यान्न को खपा रहा है। वीडियो वायरल होने के बाद पाकिस्तान की चारों तरफ किरकिरी हो रही है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री की गोली मार कर हत्या की, 10 साल का भतीजा भी घायल: यासीन मलिक को सज़ा मिलने के बाद वारदात

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री अमरीना भट्ट की गोली मार कर हत्या कर दी है। ये वारदात केंद्र शासित प्रदेश के चाडूरा इलाके में हुई, बडगाम जिले में स्थित है।

यासीन मलिक के घर के बाहर जमा हुई मुस्लिम भीड़, ‘अल्लाहु अकबर’ नारे के साथ सुरक्षा बलों पर हमला, पत्थरबाजी: श्रीनगर में बढ़ाई गई...

यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के बाद श्रीनगर स्थित उसके घर के बाहर उसके समर्थकों ने अल्लाहु अकबर की नारेबाजी की। पत्थर भी बरसाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
188,868FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe