Sunday, December 5, 2021
Homeरिपोर्टमीडियानिहंगों ने की दलित युवक की हत्या, शव और हाथ काट कर लटका दिए:...

निहंगों ने की दलित युवक की हत्या, शव और हाथ काट कर लटका दिए: ‘द टेलीग्राफ’ सहित कई अंग्रेजी अख़बारों के लिए ये ‘सामान्य घटना’

यह वही टेलीग्राफ है, जो अपनी कथित क्रिएटिव हेडलाइन और बड़े मुद्दों को निर्भीक होकर समाज के सामने लाने का दंभ भरता है, उसे यह घटना बेहद सामान्य लगी, तभी तो उसने इसे पहले की जगह तीसरे पेज पर जगह दी है।

दिल्ली से सटे सिंघु बॉर्डर पर शुक्रवार (15 अक्टूबर, 2021) को दिलदहला देने वाली घटना को अंजाम दिया गया, जिसने मानवता के साथ-साथ पूरे देश को शर्मसार कर दिया है। निहंगों द्वारा 35 वर्षीय दलित युवक लखबीर सिंह को 15 अक्टूबर तड़ता तड़पाकर मार डाला गया। इतना ही नहीं उन्होंने (निहंगों) ने दलित युवक की नृशंस हत्या करने के बाद उसके शव, कटे हुए दाहिने हाथ को किसानों के मंच से थोड़ी ही दूर पुलिस बैरिकेट पर लटका दिया था। कई समाचार पत्रों ने इस खबर को शनिवार (16 अक्टूबर, 2021) को प्रमुखता से प्रकाशित किया है।

वहीं, इनमें से कुछ ऐसे भी अंग्रेजी के समाचार पत्र हैं, जो इस दर्दनाक घटना को सामान्य घटना मान रहे हैं। इसमें अंग्रेजी समाचार पत्र द टेलीग्राफ और हिंदुस्तान टाइम्स शामिल हैं, जिन्होंने दशहरा उत्सव के दौरान देश को झकझोर देने वाली घटना को पहले पेज पर प्रकाशित करना जरूरी नहीं समझा। उलटा RSS से जुड़ी खबर को नकारात्मक बना पर केश किया गया।


द टेलीग्राफ का स्क्रीनशॉट

जी हाँ, यह वही टेलीग्राफ है, जो अपनी कथित क्रिएटिव हेडलाइन और बड़े मुद्दों को निर्भीक होकर समाज के सामने लाने का दंभ भरता है, उसे यह घटना बेहद सामान्य लगी, तभी तो उसने इसे पहले की जगह तीसरे पेज पर जगह दी है। अगर यह घटना किसी ऐसी पार्टी विशेष से जुड़ी होती, जिसकी नीतियाँ समाचार पत्र के एजेंडे के खिलाफ होती तो शायद इसे पहले पेज पर स्थान मिल सकता था।

इसके अलावा अंग्रेजी समाचार पत्र ‘टाइम्स ऑफ इंडिया‘ और ‘द हिंदू’ ने सिंघु बॉर्डर की घटना को प्रथम पेज पर स्थान देते हुए इसे लीड स्टोरी प्रकाशित किया है। बात करें दक्षिण भारतीय लीडिंग समाचार पत्र की तो Deccan chronicle ने भी इस दर्दनाक घटना को पहले पेज पर स्थान दिया है। भले ही उसने इसे सिंगल कॉलम में समेटने का प्रयास किया हो।

द हिंदू की खबर का स्क्रीनशॉट

वहीं, हिंदी के लीडिंग समाचार पत्रों में अमर उजाला, दैनिक जागरण और दैनिक भास्कर ने इसे कवर स्टोरी के रूप में प्रकाशित किया है।

दैनिक भास्कर की खबर का स्क्रीनशॉट

हिंदी समाचार पत्र अमर उजाला ने सिंघु बॉर्डर की घटना का पहले पेज पर स्थान दिया है।

अमर उजाला की खबर का स्क्रीनशॉट

सिंघु बॉर्डर पर शख्स की हत्या करने का आरोप निहंग सिखों पर लगा है। संयुक्त किसान मोर्चा ने भी उन पर ही आरोप लगाए हैं। निहंग ग्रुप ने इस हत्या की जिम्मेदारी ली है। निहंगों का कहना है कि शख्स ने सरबलोह ग्रंथ के संबंध में बेअदबी करने का प्रयास किया था। पुलिस ने इस संबंध में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

हरियाणा के सोनीपत के कुंडली बॉर्डर पर लखबीर सिंह की निर्मम हत्या के बाद एक ऑडियो भी सामने आया था। जी न्यूज द्वारा शेयर की गए इस ऑडियो में दावा किया गया है कि ये ऑडियो लखबीर के आखिरी क्षणों का है, जहाँ वो मरते-मरते निहंग सिखों से दया की भीख माँग रहा था।

बता दें कि लखबीर के साथ हुई यह घटना शुक्रवार (15 अक्टूबर 2021) सुबह की है। हत्या को आंदोलन के मुख्य मंच से 100 मीटर की दूरी पर अंजाम दिया गया था। इस घटना के बाद पुलिस में दर्ज हुई एफआईआर को ऑपइंडिया ने एक्सेस किया था। इसमें इस बात का उल्लेख है कि लटके मिले व्यक्ति के सुबह 5 बजे के करीब हाथ पाँव काटे गए। जब पुलिस घटनास्थल पर पहुँची तो लखबीर का शव बैरिकेड से लटका मिला। उसके शरीर पर बस अंडरगार्मेंट थे। स्थानीय लोगों ने जानकारी दी कि ये करतूत निहंगों की है, जिन्होंने बाद में पुलिस की जाँच में सहयोग नहीं किया और शव को बैरिकेड से उतारने से भी मना कर दिया।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अखिलेश के विधायक ने पुलिस अधिकारी का गला पकड़ा, जम कर धक्का-मुक्की: CM योगी के दौरे से पहले सपा नेताओं की गुंडागर्दी

यूपी के चंदौली में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पुलिस के साथ धक्का-मुक्की की। विधायक प्रभु नारायण सिंह ने सीओ का गला पकड़ा।

‘अपनी बेटी बेच दो, हमलोग काफी पैसे देंगे’: UK की महिलाओं को लालच दे रहे मिडिल-ईस्ट मुस्लिमों के कुछ समूह

महिला जब अपनी बेटी को स्कूल छोड़ने जा रही थी तो मिडिल-ईस्ट के 3 लोगों ने उनसे संपर्क किया और लड़की को ख़रीदीने के लिए एक बड़ी धनराशि की पेशकश की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
141,774FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe