Tuesday, May 17, 2022
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाकश्मीर में जैश स्लीपर सेल के 10 गिरफ्तार: युवाओं को आतंकी बनाने, पैसे जुटाने...

कश्मीर में जैश स्लीपर सेल के 10 गिरफ्तार: युवाओं को आतंकी बनाने, पैसे जुटाने और हथियार पहुँचाने में थे शामिल

एक अधिकारी ने बताया कि इस मॉड्यूल के लोग इस तरह से काम कर रहे थे कि अगर एक सदस्य पकड़ा भी जाए तो नेटवर्क का भंडाफोड़ न हो।

जम्मू-कश्मीर पुलिस की प्रदेश खुफिया एजेंसी SIA ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के लिए काम करने वाले 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। SIA अधिकारियों ने कश्मीर के दक्षिण और मध्य जिलों में विभिन्न स्थानों पर रात भर छापेमारी के बाद ये कार्रवाई की। SIA का हाल ही में गठन किया गया है। एजेंसी को आतंकवाद तथा अलगाववाद से जुड़े अपराधों की जाँच का जिम्मा सौंपा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि SIA की जाँच के दौरान आतंकी संगठन की ‘स्लीपर सेल’ के लिए काम कर रहे 10 लोगों की पहचान की गई। उनमें से कोई भी एक-दूसरे की गतिविधियों से अवगत नहीं था। वे सीधे जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी कमांडरों से निर्देश ले रहे थे। एक अधिकारी ने बताया कि इस मॉड्यूल के लोग इस तरह से काम कर रहे थे कि अगर एक सदस्य पकड़ा भी जाए तो नेटवर्क का भंडाफोड़ न हो। इस मॉड्यूल का लगातार निगरानी के जरिए पता लगाया गया था। जिनको गिरफ्तार किया गया है वे युवाओं की भर्ती, पैसों का इंतजाम करने और दक्षिण तथा मध्य कश्मीर में हथियार पहुँचाने में शामिल थे।

अधिकारियों ने बताया कि तलाशी के दौरान सेलफोन, सिम कार्ड, बैंकों में लेनदेन संबंधी रिकॉर्ड और एक डमी पिस्तौल भी जब्त की गई। गिरफ्तार लोगों में वह शख्स भी शामिल है, जिसके घर में चार अप्रैल 2020 को चार आतंकवादी मारे गए थे। उन्होंने बताया कि इन लोगों का मकसद दक्षिण तथा मध्य कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों का वित्त पोषण करना और स्कूल तथा कॉलेज जाने वाले छात्रों को भर्ती करना था। उनके पास से डिजिटल रिकॉर्ड जब्त किए गए हैं और सबूतों के विश्लेषण के लिए उन्हें फॉरेंसिक लैब भेजा जा रहा है।

पुलवामा हमले में था जैश-ए-मोहम्मद का हाथ

14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Attack) में हुए आतंकी हमले में जैश-ए-मोहम्मद का हाथ था। इसके बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान में आतंकवादियों के ठिकाने पर एयर स्ट्राइक की थी। इसमें 350 से अधिक आतंकी मारे गए थे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभिनेत्री के घर पहुँची महाराष्ट्र पुलिस, लैपटॉप-फोन सहित कई उपकरण जब्त किए: पवार पर फेसबुक पोस्ट, एपिलेप्सी से रही हैं पीड़ित

अभिनेत्री ने फेसबुक पर 'ब्राह्मणों से नफरत' का आरोप लगाते हुए 'नर्क तुम्हारा इंतजार कर रहा है' - ऐसा लिखा था। हो चुकी हैं गिरफ्तार। अब घर की पुलिस ने ली तलाशी।

जिसे पढ़ाया महिला सशक्तिकरण की मिसाल, उस रजिया सुल्ताना ने काशी में विश्वेश्वर मंदिर तोड़ बना दी मस्जिद: लोदी, तुगलक, खिलजी – सबने मचाई...

तुगलक ने आसपास के छोटे-बड़े मंदिरों को भी ध्वस्त कर दिया और रजिया मस्जिद का और विस्तार किया। काशी में सिकंदर लोदी और खिलजी ने भी तबाही मचाई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,268FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe