Monday, July 26, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाIAF ने जारी किया बालाकोट एयर स्ट्राइक का प्रमोशनल वीडियो: पाकिस्तान में ऐसे तबाह...

IAF ने जारी किया बालाकोट एयर स्ट्राइक का प्रमोशनल वीडियो: पाकिस्तान में ऐसे तबाह हुए थे आतंकी ठिकाने

पाकिस्तान स्थित बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानोंं को तबाह करने संबंधी ‘मिशन’ को महज़ 90 सेकंड के अंदर अंजाम दिया गाय। इस ऑपरेशन को जिस सीक्रेसी के तहत अंजाम दिया गया उसका अंदाज़ा तो इस बात से ही लगाया जा सकता है कि.....

भारतीय वायु सेना ने बालाकोट एयर स्ट्राइक का प्रमोशनल वीडियो जारी कर दिया है। इसमें भारत ने आतंकी संगठन जैश के ठिकानों को बमबारी से तबाह कर दिया था। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफ़िले पर आतंकी हमले के जवाब में भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था। शुक्रवार (4 अक्टूबर) को भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बालाकोट एयर स्ट्राइक का एक प्रमोशनल वीडियो जारी किया। इस वीडियो में बालाकोट एयर स्ट्राइक के सीन हैं।

बता दें कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान स्थित बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानोंं को तबाह करने संबंधी ‘मिशन’ को महज़ 90 सेकंड के अंदर अंजाम दिया था। इस ऑपरेशन को जिस सीक्रेसी के तहत अंजाम दिया गया उसका अंदाज़ा तो इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इसे अंजाम देने वाले पायलट्स के परिवारों को इसके बारे में कुछ भी नहीं मालूम था।

प्रेस कॉन्फ्रेन्स में एयर चीफ़ मार्शल भदौरिया ने कहा कि पिछले एक साल में भारतीय वायु सेना ने कई बड़ी उपलब्धियाँ हासिल की हैं। उन्होंने बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर की गई कार्रवाइयों को बड़ी उपलब्धि बताया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में पाकिस्तान की तरफ से कोई भी आतंकी गतिविधि को अंजाम दिया गया तो सरकार की योजना के अनुसार उसका उचित जवाब दिया जाएगा।

एक सवाल चीफ़ मार्शल से पूछा गया कि क्या पाकिस्तान, भारत के पायलट्स का कम्यूनिकेशन जाम करने में फिर से सफल हो पाएगा, जैसा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के मामले में हुआ था? इस पर उन्होंने जवाब दिया कि सेफ रेडियो कम्यूनिकेशन को सुनिश्चित करने के लिए उचित ठोस क़दम उठाए जा चुके हैं, इसलिए अब पाकिस्तान हमारे बीच की किसी बात को नहीं सुन पाएगा।

मीडिया से बातचीत के दौरान चीफ़ मार्शल भदौरिया ने कहा कि राफेल और S-400 का इंतज़ार है, इनके आने के बाद वायु सेना की ताक़त में कई गुना इज़ाफ़ा होगा। उन्होंने 27 फरवरी को बड़गाम में MI-17 चॉपर क्रैश की घटना का ज़िक्र करते हुए कहा, “कोर्ट ऑफ़ इन्क्वॉरी पूरी हो चुकी है। हमारी ही मिसाइल से हमारा चॉपर क्रैश हुआ, यह हमारी ही ग़लती थी। हम दो अधिकारियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करेंगे। हम स्वीकार करते हैं कि यह हमारी बड़ी चूक थी और आश्वासन देते हैं कि ऐसी ग़लती भविष्य में फिर से नहीं होगी।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

यूपी के बेस्ट सीएम उम्मीदवार हैं योगी आदित्यनाथ, प्रियंका गाँधी सबसे फिसड्डी, 62% ने कहा ब्राह्मण भाजपा के साथ: सर्वे

इस सर्वे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री बताया गया है, जबकि कॉन्ग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गाँधी सबसे निचले पायदान पर रहीं।

असम को पसंद आया विकास का रास्ता, आंदोलन, आतंकवाद और हथियार को छोड़ आगे बढ़ा राज्य: गृहमंत्री अमित शाह

असम में दूसरी बार भाजपा की सरकार बनने का मतलब है कि असम ने आंदोलन, आतंकवाद और हथियार तीनों को हमेशा के लिए छोड़कर विकास के रास्ते पर जाना तय किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,226FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe