Wednesday, May 22, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षापुँछ में भारतीय वायुसेना के जवानों पर हमले के पीछे लश्कर के अबू हमजा...

पुँछ में भारतीय वायुसेना के जवानों पर हमले के पीछे लश्कर के अबू हमजा का हाथ, जारी किया गया 2 आतंकियों का स्केच: अमेरिका में बनी कार्बाइन का इस्तेमाल

सुरक्षा बलों द्वारा अबू हमजा और अन्य हमलावरों की तलाश जारी रही। पुंछ के जिस इलाके में हमला हुआ है उसको सेना, पैरामिलिट्री और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों ने घेर रखा है।

जम्मू-कश्मीर के पुँछ में शनिवार (4 मई, 2024) को भारतीय वायुसेना के जवानों को निशाना बना कर आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में 1 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे जबकि 4 अन्य घायल हो गए थे। हमलावरों को पकड़ने के लिए सुरक्षा बलों ने सघन तलाशी अभियान छेड़ रखा है। इस हमले के पीछे लश्कर-ए-तैय्यबा के विदेशी आतंकी अबू हमजा के गुर्गों का हाथ होने के संकेत मिल रहे हैं। पुलिस ने पहले ही अबू हमजा पर 10 लाख रुपए का इनाम घोषित कर रखा है।

वहीं इस हमले को अंजाम देने वाले 2 अन्य आतंकियों के स्केच जारी हुए हैं। इन दोनों के बारे में सटीक सूचना देने वालों को प्रशासन की तरफ से 20 लाख रुपए के इनाम का एलान हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रविवार को भी सुरक्षा बलों द्वारा अबू हमजा और अन्य हमलावरों की तलाश जारी रही। पुँछ के जिस इलाके में हमला हुआ है उसको सेना, पैरामिलिट्री और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों ने घेर रखा है। चप्पे-चप्पे की तलाशी चल रही है। आतंकियों को मार गिराने के लिए पैरा कमांडो उतारे गए हैं। जंगलों में आतंकी मूवमेंट पर नजर रखने के लिए हेलीकॉप्टर का प्रयोग किया जा रहा है। मुख्य मार्गों पर बैरिकेड बना कर सभी वाहनों की तलाशी ली जा रही है।

हमले में घायल 3 जवानों की हालत स्थिर बताई जा रही है जबकि चौथे जवान को बेहतर इलाज के लिए उधमपुर शिफ्ट किया गया है। अबू हमजा आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा से जुड़ा हुआ है। उसकी गिरफ्तारी पर प्रशासन की तरफ से 1 लाख रुपए का इनाम घोषित है। माना जा रहा है कि हमजा और उसके साथी पुँछ और राजौरी के जंगलों में सक्रिय है। इसी साल 22 अप्रैल को राजौरी में मार डाले गए सरकारी कर्मचारी मोहम्मद रज्जाक की हत्या का भी मास्टरमाइंड अबू हमजा को माना जा रहा है।

वहीं IAF पर हमला करने वाले 2 आतंकियों के स्केच जारी किए गए हैं। इन दोनों के बारे में सटीक सूचना देने वालों को प्रशासन की तरफ से 20 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। स्केच में दोनों आतंकियों के चेहरे पर दाढ़ी दिख रही। एक के बाल छोटे जबकि दूसरे के कंधे तक हैं। ये दोनों आतंकी पाकिस्तान के बताए जा रहे हैं। जवानों पर हमले में एके असॉल्ट राइफलों और स्टील की गोलियों के साथ अमेरिका में बनी एम4 कार्बाइन का इस्तेमाल किया गया था। जम्मू के ADGP के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने कई संदिग्धों को उठाया है जिनसे पूछताछ चल रही है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

राहुल पाण्डेय
राहुल पाण्डेयhttp://www.opindia.com
धर्म और राष्ट्र की रक्षा को जीवन की प्राथमिकता मानते हुए पत्रकारिता के पथ पर अग्रसर एक प्रशिक्षु। सैनिक व किसान परिवार से संबंधित।

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पश्चिम बंगाल में 2010 के बाद जारी हुए हैं जितने भी OBC सर्टिफिकेट, सभी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने कर दिया रद्द : ममता...

कलकत्ता हाई कोर्ट ने बुधवार 22 मई 2024 को पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को बड़ा झटका दिया। हाईकोर्ट ने 2010 के बाद से अब तक जारी किए गए करीब 5 लाख ओबीसी सर्टिफिकेट रद्द कर दिए हैं।

महाभारत, चाणक्य, मराठा, संत तिरुवल्लुवर… सबसे सीखेगी भारतीय सेना, प्राचीन ज्ञान से समृद्ध होगा भारत का रक्षा क्षेत्र: जानिए क्या है ‘प्रोजेक्ट उद्भव’

न सिर्फ वेदों-पुराणों, बल्कि कामंदकीय नीतिसार और तमिल संत तिरुवल्लुवर के तिरुक्कुरल का भी अध्ययन किया जाएगा। भारतीय जवान सीखेंगे रणनीतियाँ।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -