Monday, June 17, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षा2 आतंकवादी, एक ड्राइवर-दूसरा सिक्योरिटी गार्ड, मिशन- भारत को इस्लामी मुल्क बनाना: UP एटीएस...

2 आतंकवादी, एक ड्राइवर-दूसरा सिक्योरिटी गार्ड, मिशन- भारत को इस्लामी मुल्क बनाना: UP एटीएस ने सद्दाम और रिजवान को पकड़ा

एटीएस पूछताछ में आतंकी रिजवान खान ने कहा, "जेहाद की राह में फिदा होने के लिए इंशाअल्लाह मैं अपनी बारी का इंतज़ार कर रहा था।" वहीं सद्दाम बाबरी मस्जिद का बदला लेना चाहता था।

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान रिजवान खान और सद्दाम शेख के तौर पर हुई है। दोनों आतंकी हिज्बुल और अंसार गजवातुल हिन्द से जुड़े हुए हैं। इनका मिशन भारत को इस्लामी मुल्क बनाना था। इसके लिए सोशल मीडिया के जरिए वे युवाओं को कट्टरपंथी बना रहे थे।

दोनों आतंकियों में से ड्राइवर और दूसरा सिक्योरिटी गार्ड है। इनके मोबाइल से देश विरोधी गाने और तस्वीरें बरामद हुई हैं। UP ATS ने यह जानकारी रविवार (2 जुलाई 2023) को साझा की है। ATS ने बताया है कि रिजवान खान और सद्दाम शेख काफी समय से सोशल मीडिया पर आतंकियों की फोटो शेयर कर रहे थे। इससे वे ATS की रडार पर आए। रिजवान खान जम्मू-कश्मीर के पुँछ का रहने वाला है। उसने काफी समय तक उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में इंडार्गो फ़ूड प्राइवेट लिमिटेड में सिक्योरिटी गार्ड का काम किया था। फिलहाल वह बिहार के फारबिसगंज में मरहबा फ़ूड प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी में सिक्योरिटी गार्ड था।

ATS प्रेसनोट

दूसरा आतंकी सद्दाम शेख मूल रूप से उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले का है। वह NTC कम्पनी में ड्राइवर था। ATS की टीम ने दोनों आतंकियों को पकड़ कर पूछताछ की तो उन्होंने अपने देशविरोधी मंसूबों की जानकारी दी। रिजवान ने बताया कि वह ज़ाकिर मूसा और बुरहान वानी को अपना आइडियल मानता है। उसने मुजाहिद बनने की इच्छा जताते हुए ATS से कहा, “जेहाद की राह में फ़िदा होने के लिए इंशाअल्लाह मैं अपनी बारी का इंतज़ार कर रहा था।”

दूसरा आतंकी सद्दाम शेख ओसामा बिन लादेन का फैन है। इन दोनों के मंसूबे भारत को इस्लामी मुल्क बनाकर यहाँ शरिया कानून लागू करना था। सद्दाम ने हथियारों की ट्रेनिंग लेने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से कई आतंकी समूहों को सम्पर्क किया था। वह IMO एप के जरिए पाक अधिकृत कश्मीर में मौजूद आतंकियों के भी सम्पर्क में था। सद्दाम ने बाबरी मस्जिद के फैसले से नाखुश था और इसका बदला लेना चाहता था।

ATS प्रेसनोट

पुलिस को दोनों आतंकियों के मोबाइल से नावेद जट, समीर टाइगर, रियाज़ नाइकू जैसे आतंकियों की फोटो मिली। रिजवान के मोबाइल से देश विरोधी गाने भी मिले हैं। रिजवान और सद्दाम मिल कर सोशल मीडिया पर अपने जैसी सोच वाले कट्टरपंथियों की टीम बना रहे थे। दोनों को 1 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस जगन्नाथ मंदिर में फेंका गया था गाय का सिर, वहाँ हजारों की भीड़ ने जुट कर की महा-आरती: पूछा – खुलेआम कैसे घूम...

रतलाम के जिस मंदिर में 4 मुस्लिमों ने गाय का सिर काट कर फेंका था वहाँ हजारों हिन्दुओं ने महाआरती कर के असल साजिशकर्ता को पकड़ने की माँग उठाई।

केरल की वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गाँधी, पहली बार लोकसभा लड़ेंगी प्रियंका: रायबरेली रख कर यूपी की राजनीति पर कॉन्ग्रेस का सारा जोर

राहुल गाँधी ने फैसला लिया है कि वो वायनाड सीट छोड़ देंगे और रायबरेली अपने पास रखेंगे। वहीं वायनाड की रिक्त सीट पर प्रियंका गाँधी लड़ेंगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -