Tuesday, September 21, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाकेरल आईएस मॉड्यूल में NIA ने किया बड़ा खुलासा: आतंकी बातचीत के लिए Hoop...

केरल आईएस मॉड्यूल में NIA ने किया बड़ा खुलासा: आतंकी बातचीत के लिए Hoop और Rocket APP का कर रहे इस्तेमाल, ट्रेस करना मुश्किल

इससे पहले NIA की टीम मैंगलोर में दिवंगत कॉन्ग्रेस नेता बीएम इदिनब्बा के घर पर पहुँची थी। NIA की यह छापेमारी की कार्रवाई इदिनब्बा के बेटे बीएम बाशा के ISIS से कथित संबंधों के चलते की गई थी।

केरल इस्लामिक स्टेट (IS) मॉड्यूल केस की जाँच कर रही राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) ने बड़ा खुलासा किया है। एनआईए के मुताबिक, केरल के आईएस मॉड्यूल में शामिल आतंकी अपने ऑपरेटरों से बात करने, युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और उनकी भर्ती करने के लिए हूप (Hoop App) और रॉकेट चैट (rocket chat app) जैसे मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते थे। बताया जा रहा है कि ये एक सुरक्षित मैसेजिंग एप्लिकेशन हैं, जिनमें शेयर किए गए सभी मैसेज अपने आप डिलीट हो जाते हैं।

मामले की जाँच कर रहे NIA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”केरल आईएस मॉड्यूल मामले में हमने इस साल 5 मार्च को IPC और UAPA की धाराओं के तहत 7 नामजद और कई अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।” उन्होंने कहा कि केरल आईएस मॉड्यूल का मोहम्मद अमीन उर्फ अबू याह्या और उसके सहयोगी इस्लामिक स्टेट की विचारधारा के प्रसार के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आईएस का प्रोपेगेंडा चैनल चला रहे हैं।

अधिकारी ने जाँच के दौरान यह पाया गया कि अमीन कम्युनिकेशन के लिए हूप और रॉकेट चैट का इस्तेमाल कर रहा था। उन्होंने बताया कि हूप ऐप में दूसरे सदस्य के साथ शेयर किए गए मैसेज अपने आप डिलीट हो जाते हैं, जबकि रॉकेट चैट में यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर या अपनी ईमेल आईडी वैरिफाइड करने की जरूरत नहीं होती है।

मार्च 2021 में जाँच एजेंसी ने तलाशी के दौरान इस मामले में तीन आरोपितों अमीन, रहीस रशीद और मुशाब अनवर को गिरफ्तार किया था। 5 अगस्त 2021 को एजेंसी ने जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक में 5 स्थानों पर तलाशी ली और श्रीनगर में बेमिना के ओबैद हामिद, बांदीपोरा (कश्मीर) में मुजम्मिल हसन भट उल्लाल, मैंगलोर के अम्मार अब्दुल रहमान और शंकर वेंकटेश पेरुमल उर्फ अली मुआविया को गिरफ्तार किया था।

गौरतलब है कि इससे पहले NIA की टीम मैंगलोर में दिवंगत कॉन्ग्रेस नेता बीएम इदिनब्बा के घर पर पहुँची थी। NIA की यह छापेमारी की कार्रवाई इदिनब्बा के बेटे बीएम बाशा के ISIS से कथित संबंधों के चलते की गई थी। इस मामले में बाशा के साथ उसकी पत्नी से भी पूछताछ जारी है। रियल एस्टेट का बिजनेस करने वाले बाशा के दो बेटे भी हैं जो विदेश में रहते हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज योगेश है, कल हरीश था: अलवर में 2 साल पहले भी हुई थी दलित की मॉब लिंचिंग, अंधे पिता ने कर ली थी...

आज जब राजस्थान के अलवर में योगेश जाटव नाम के दलित युवक की मॉब लिंचिंग की खबर सुर्ख़ियों में है, मुस्लिम भीड़ द्वारा 2 साल पहले हरीश जाटव की हत्या को भी याद कीजिए।

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध हालत में मौत: पंखे से लटकता मिला शव, बरामद हुआ सुसाइड नोट

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध हालात में मौत हो गई है। महंत का शव बाघमबरी मठ में सोमवार को फाँसी के फंदे से लटकता मिला।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,474FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe