Tuesday, June 18, 2024
Homeसोशल ट्रेंडDJ वाले बापू मेरा गाना बजा दो: Memes वाले 'बहोत हार्ड' गाँधी, जो देते...

DJ वाले बापू मेरा गाना बजा दो: Memes वाले ‘बहोत हार्ड’ गाँधी, जो देते हैं तरह-तरह की सलाह

महात्मा गाँधी पर ये सारे मीम्स देख कर आपके मन की क्रिएटिविटी भी जाग जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ख़ुद एक बार कहा था कि वह अपने बारे में बने मीम्स को देखते हैं तो उसमें बसी क्रिएटिविटी को सबसे ज्यादा नोटिस करते हैं। ठीक इसी तरह, ये मजेदार मीम्स गाँधी को एक अलग अंदाज में याद रखने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं।

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ‘अमर रहें’ के नारे तो हम हमेशा लगाते हैं लेकिन बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जो गाँधी को रोज याद करते होंगे। महात्मा गाँधी को किसी न किसी बहाने हम याद करते रहें, इसमें सोशल मीडिया सहायक सिद्ध हुआ है। फेसबुक से लेकर ट्विटर तक, हर जगह गाँधी को लेकर तरह-तरह की मीम्स बनती रहती हैं, जो काफ़ी मजेदार होती हैं। इन मीम्स को कोई कमेंट्स में डालता है तो कभी-कभी किसी पोस्ट के हिसाब से मीम बना कर डाला जाता है।

ऐसे ही गाँधी के कई नकली बयान आ गए हैं। ये हँसी-मज़ाक के लिए होते हैं। ये गाँधी के असली वक्तव्य नहीं होते। अब ये तो पता ही है कि जीवनपर्यन्त शाकाहारी रहे बापू आपको बटर-चिकन खाने की सलाह तो देंगे नहीं। लेकिन, मीम्स के द्वारा सब संभव है। वह आपकी फोटो पर ‘नाइस पिक डिअर’ भी लिख सकते हैं, वह डीजे बजाते हुए भी दिख सकते हैं और जावेद हबीब द्वारा बनाए गए बालों के डिजाइन के साथ भी नज़र आ सकते हैं। गाँधी चरखे की कसम खाते हुए भी नज़र आ सकते हैं।

वैसे तो नोटों पर गाँधी की फोटो हम रोज देखते हैं लेकिन किसी को याद रखने के लिए कभी-कभी थोड़ा हँसी-मजाक ज़रूरी हो जाता है वरना रुपए पर गाँधी के दिखने से उन्हें लोग नोटिस भी नहीं करते। लेकिन, मीम्स में आपकी नज़र सीधा बापू पर ही जाती है। इसी बहाने आप उन्हें याद करते हैं। कई मीमर्स भी कहते हैं कि वो ये सब कर के गाँधी को लोगों के मन में बसाए रखना चाहते हैं, बिना किसी की भावनाओं को ठेस पहुँचाए हुए।

गाँधी जयंती के अवसर पर आइए हम भी कुछ मजेदार मीम्स पर नज़र डालते हैं, जिसे महात्मा गाँधी से जोड़ कर बनाया गया है:

आज के जमाने की शायरी करते हुए गाँधी
फेसबुक पोस्ट की प्रशंसा करते हुए बापू
डीजे वाले बापू मेरा गाना बजा दे
इंजीनियरिंग हॉस्टल के छात्रों की समस्या समझते हैं राष्ट्रपिता
ये पबजी वाला है क्या?
शाकाहारी बापू के मांसाहारी विचार
बापू आपके फोटो की प्रशंसा भी करते हैं
ये देखिए: शराबबंदी के समर्थन रहे गाँधी क्या कह रहे हैं
अक्षय कुमार आजकल कुछ ज्यादा ही देशभक्ति वाली फ़िल्में कर रहे हैं
नकली गाँधी सलाह दे रहे हैं कि नकली गाँधियों से बचो
भारत-पाकिस्तान मैच के लिए गाँधीजी भी Excited रहते हैं

महात्मा गाँधी पर ये सारे मीम्स देख कर आपके मन की क्रिएटिविटी भी जाग जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ख़ुद एक बार कहा था कि वह अपने बारे में बने मीम्स को देखते हैं तो उसमें बसी क्रिएटिविटी को सबसे ज्यादा नोटिस करते हैं। ठीक इसी तरह, ये मजेदार मीम्स गाँधी को एक अलग अंदाज में याद रखने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं।

नोट: यह पोस्ट हास्य के उद्देश्य से लिखी गई है, इसका लक्ष्य किसी की भावनाओं को ठेस पहुँचाना या राष्ट्रपिता का उपहास करना नहीं है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दलितों का गाँव सूना, भगवा झंडा लगाने पर महिला का घर तोड़ा… पूर्व DGP ने दिखाया ममता बनर्जी के भतीजे के क्षेत्र का हाल,...

दलित महिला की दुकान को तोड़ दिया गया, क्योंकि उसके बेटे ने पंचायत चुनाव में भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ा था। पश्चिम बंगाल में भयावह हालात।

खालिस्तानी चरमपंथ के खतरे को किया नजरअंदाज, भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को बिगाड़ने की कोशिश, हिंदुस्तान से नफरत: मोदी सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार में जुटी ABC...

एबीसी न्यूज ने भारत पर एक और हमला किया और मोदी सरकार पर ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले खालिस्तानियों की हत्या की योजना बनाने का आरोप लगाया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -