Saturday, October 16, 2021
Homeसोशल ट्रेंडDJ वाले बापू मेरा गाना बजा दो: Memes वाले 'बहोत हार्ड' गाँधी, जो देते...

DJ वाले बापू मेरा गाना बजा दो: Memes वाले ‘बहोत हार्ड’ गाँधी, जो देते हैं तरह-तरह की सलाह

महात्मा गाँधी पर ये सारे मीम्स देख कर आपके मन की क्रिएटिविटी भी जाग जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ख़ुद एक बार कहा था कि वह अपने बारे में बने मीम्स को देखते हैं तो उसमें बसी क्रिएटिविटी को सबसे ज्यादा नोटिस करते हैं। ठीक इसी तरह, ये मजेदार मीम्स गाँधी को एक अलग अंदाज में याद रखने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं।

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ‘अमर रहें’ के नारे तो हम हमेशा लगाते हैं लेकिन बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जो गाँधी को रोज याद करते होंगे। महात्मा गाँधी को किसी न किसी बहाने हम याद करते रहें, इसमें सोशल मीडिया सहायक सिद्ध हुआ है। फेसबुक से लेकर ट्विटर तक, हर जगह गाँधी को लेकर तरह-तरह की मीम्स बनती रहती हैं, जो काफ़ी मजेदार होती हैं। इन मीम्स को कोई कमेंट्स में डालता है तो कभी-कभी किसी पोस्ट के हिसाब से मीम बना कर डाला जाता है।

ऐसे ही गाँधी के कई नकली बयान आ गए हैं। ये हँसी-मज़ाक के लिए होते हैं। ये गाँधी के असली वक्तव्य नहीं होते। अब ये तो पता ही है कि जीवनपर्यन्त शाकाहारी रहे बापू आपको बटर-चिकन खाने की सलाह तो देंगे नहीं। लेकिन, मीम्स के द्वारा सब संभव है। वह आपकी फोटो पर ‘नाइस पिक डिअर’ भी लिख सकते हैं, वह डीजे बजाते हुए भी दिख सकते हैं और जावेद हबीब द्वारा बनाए गए बालों के डिजाइन के साथ भी नज़र आ सकते हैं। गाँधी चरखे की कसम खाते हुए भी नज़र आ सकते हैं।

वैसे तो नोटों पर गाँधी की फोटो हम रोज देखते हैं लेकिन किसी को याद रखने के लिए कभी-कभी थोड़ा हँसी-मजाक ज़रूरी हो जाता है वरना रुपए पर गाँधी के दिखने से उन्हें लोग नोटिस भी नहीं करते। लेकिन, मीम्स में आपकी नज़र सीधा बापू पर ही जाती है। इसी बहाने आप उन्हें याद करते हैं। कई मीमर्स भी कहते हैं कि वो ये सब कर के गाँधी को लोगों के मन में बसाए रखना चाहते हैं, बिना किसी की भावनाओं को ठेस पहुँचाए हुए।

गाँधी जयंती के अवसर पर आइए हम भी कुछ मजेदार मीम्स पर नज़र डालते हैं, जिसे महात्मा गाँधी से जोड़ कर बनाया गया है:

आज के जमाने की शायरी करते हुए गाँधी
फेसबुक पोस्ट की प्रशंसा करते हुए बापू
डीजे वाले बापू मेरा गाना बजा दे
इंजीनियरिंग हॉस्टल के छात्रों की समस्या समझते हैं राष्ट्रपिता
ये पबजी वाला है क्या?
शाकाहारी बापू के मांसाहारी विचार
बापू आपके फोटो की प्रशंसा भी करते हैं
ये देखिए: शराबबंदी के समर्थन रहे गाँधी क्या कह रहे हैं
अक्षय कुमार आजकल कुछ ज्यादा ही देशभक्ति वाली फ़िल्में कर रहे हैं
नकली गाँधी सलाह दे रहे हैं कि नकली गाँधियों से बचो
भारत-पाकिस्तान मैच के लिए गाँधीजी भी Excited रहते हैं

महात्मा गाँधी पर ये सारे मीम्स देख कर आपके मन की क्रिएटिविटी भी जाग जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ख़ुद एक बार कहा था कि वह अपने बारे में बने मीम्स को देखते हैं तो उसमें बसी क्रिएटिविटी को सबसे ज्यादा नोटिस करते हैं। ठीक इसी तरह, ये मजेदार मीम्स गाँधी को एक अलग अंदाज में याद रखने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं।

नोट: यह पोस्ट हास्य के उद्देश्य से लिखी गई है, इसका लक्ष्य किसी की भावनाओं को ठेस पहुँचाना या राष्ट्रपिता का उपहास करना नहीं है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

निहंगों ने की दलित युवक की हत्या, शव और हाथ काट कर लटका दिए: ‘द टेलीग्राफ’ सहित कई अंग्रेजी अख़बारों के लिए ये ‘सामान्य...

उन्होंने (निहंगों ) दलित युवक की नृशंस हत्या करने के बाद दलित युवक के शव, कटे हुए दाहिने हाथ को किसानों के मंच से थोड़ी ही दूर लटका दिया गया।

मुस्लिम भीड़ ने पार्थ दास के शरीर से नोचे अंग, हिंदू परिवार में माँ-बेटी-भतीजी सब से रेप: नमाज के बाद बांग्लादेश में इस्लामी आतंक

इस्‍कॉन से जुड़े राधारमण दास ने ट्वीट कर बताया कि पार्थ को बुरी तरह से पीटा गया था कि जब उनका शव मिला तो शरीर के अंदर के हिस्से गायब थे। 

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
128,877FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe