Monday, July 15, 2024
Homeसोशल ट्रेंडपंजाब के एक खिलाड़ी को पैसा भी, दूसरे को केवल शुभकामना: हिंदू एथलीट से...

पंजाब के एक खिलाड़ी को पैसा भी, दूसरे को केवल शुभकामना: हिंदू एथलीट से ‘भेदभाव’ पर CM भगवंत मान घिरे, फिर प्राइज मनी का किया ऐलान

यह स्पष्ट नहीं है कि मान ने नेटिज़न्स की प्रतिक्रिया के बाद नकद इनाम की घोषणा की है या फिर सरकार की ओर से घोषणा में किसी कारणवश देर हुई थी।

बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय एथलीट अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पंजाब की हरजिंदर कौर (Harjinder Kaur ) और विकास ठाकुर (Vikas Thakur) ने वेटलिफ्टिंग में ब्रॉन्ज और सिल्‍वर मेडल जीते। पंजाब सरकार पर ठाकुर के साथ भेदभाव का आरोप नेटिजन्स ने लगाए हैं। हालाँकि इसके बाद राज्य की AAP सरकार ने प्राइज मनी का ऐलान कर उठ रहे सवालों को शांत करने के कोशिश की।

हरजिंदर कौर पंजाब के नाभा के पास मेहस गाँव की रहने वाली हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Man) ने उन्हें बधाई देते हुए ट्वीट किया, “राष्ट्रमंडल खेलों में वेटलिफ्टिंग में कांस्य पदक जीतने के लिए नाभा की हरजिंदर कौर को बधाई। हरजिंदर, आप पंजाब की लड़कियों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। आपके माता-पिता और कोच को भी बधाई। भविष्य के लिए शुभकामनाएँ। चक दे इंडिया।”

ट्वीट करने के दो घंटे बाद ही सीएम भगवंत मान ने राज्य सरकार की खेल नीति के तहत कौर को 40 लाख रुपए नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। उन्होंने कहा, “पंजाब की वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीता। नाभा की रहने वाली हरजिंदर कौर को पंजाब सरकार की खेल नीति के तहत 40 लाख रुपए की इनामी राशि दी जाएगी। हरजिंदर की ये उपलब्धि भविष्य में खिलाड़ियों, खास तौर पर हमारी बेटियों को प्रोत्साहित करेगी।”

वेटलिफ्टिंग में लुधियाना के विकास ठाकुर ने सिल्वर मेडल जीता। सीएम मान ने उनके लिए लिखा, “पंजाब का एक और एथलीट कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की मेडल लिस्ट में शामिल हो गया। लुधियाना के विकास ठाकुर ने पुरुषों के 96 किलोग्राम भारवर्ग प्रतियोगिता में 346 किग्रा भार उठाकर रजत पदक जीता। बधाई हो। कड़ी मेहनत करते रहो। भविष्य के लिए शुभकामनाएँ। बहुत बढ़िया। चक दे इंडिया!”

लेकिन कई घंटे बीतने के बाद भी जब मुख्यमंत्री की ओर से ठाकुर के लिए नकद पुरस्कार की कोई घोषणा नहीं की गई, तो नेटिज़न्स ने उन पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली सिख एथलीट को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया, लेकिन एक हिंदू एथलीट को सिल्‍वर मेडल जीतने के बाद कुछ भी नहीं मिला। ट्विटर यूजर 4racs ने कहा, “यूनेस्को ने ‘आप’ को ब्रह्मांड का सबसे धर्मनिरपेक्ष राजनीतिक दल घोषित किया है।” इसके बाद उन्होंने सीएम मान के ट्वीट के स्क्रीनशॉट साझा किए।

एक अन्य ट्विटर यूजर ऋतिक ने कहा, “पंजाब की एक सिख ने कांस्य पदक जीता तो उसे 40 लाख का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की गई, लेकिन जब पंजाब के एक हिंदू ने रजत पदक जीता तो उसे पंजाब के सीएम की ओर से केवल शुभकामनाएँ दी गईं। भगवंत मान का यह दोहरा रवैया है।”

ट्विटर यूजर Equateall लिखते हैं, “श्री भगवंत मान जी, रजत पदक कांस्य से भी बड़ा सम्मान है। लुधियाना के वेटलिफ्टर विकास ठाकुर रजत पदक जीतने के लिए पंजाब सरकार से उचित नकद पुरस्कार पाने के हकदार हैं।”

ठाकुर को बधाई देने वाले ट्वीट के 15 घंटे बाद आखिरकार सीएम मान ने उन्हें नकद इनाम देने की घोषणा की। उन्होंने कहा, “लुधियाना के विकास ठाकुर ने बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीता है। पंजाब सरकार की खेल नीति के अनुसार, विकास को इनाम के तौर पर ₹50 लाख दिए जाएँगे। मेरी सरकार पंजाब के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने और उन्हें हरसंभव मदद मुहैया कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।”

हालाँकि यह स्पष्ट नहीं है कि मान ने नेटिज़न्स की प्रतिक्रिया के बाद नकद इनाम की घोषणा की है या फिर सरकार की ओर से घोषणा में किसी कारणवश देर हुई थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

IAS बेटी ऑडी पर बत्ती लगाकर बनाती थी भौकाल, माँ-बाप FIR के बाद फरार: पूजा खेडकर को जाँच के बाद डॉक्टरों ने नहीं माना...

पूजा खेडकर का मामला मीडिया में उठने के बाद उनके माता-पिता से जुड़ी कई वीडियो सामने आई है। ऐसे में पुलिस ने उनकी माँ के खिलाफ एफआईआर की है।

शूटिंग क्लब का सदस्य था डोनाल्ड ट्रम्प पर गोली चलाने वाला, शिकारी वाली वेशभूषा थी पसंद: रिपब्लिकन पार्टी ने बुलाया राष्ट्रीय सम्मेलन, पूर्व राष्ट्रपति...

वो लगभग 1 साल से पास में ही स्थित 'क्लेयरटन स्पोर्ट्समेन क्लब' का सदस्य भी था। इसमें कई शूटिंग रेंज हैं। पहले से कोई भी आपराधिक या ट्रैफिक चालान का मामला दर्ज नहीं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -