Tuesday, June 18, 2024
Homeसोशल ट्रेंडसिंगापुर में The Kashmir Files पर बैन को लेकर शशि थरूर ने कसा तंज,...

सिंगापुर में The Kashmir Files पर बैन को लेकर शशि थरूर ने कसा तंज, विवेक अग्निहोत्री ने The Leela Hotel Files से दिया जवाब

विवेक अग्निहोत्री ने इसके अलावा एक काल्पनिक फिल्म 'द लीला होटल फाइल्स (The Leela Hotel Files)' का नाम गढ़ते हुए भी थरूर पर निशाना साधा। दरअसल इसी होटल में थरूर की पत्नी की लाश मिली थी।

साल 1990 में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और पलायन पर आधारित विवेक अग्निहोत्री की ब्लॉकबस्टर फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) ने सिनेमाघरों में खूब धूम मचाया। इस फिल्म को लेकर दुनिया भर में काफी चर्चा हुई, हो रही है। अब खबर आ रही है कि सिंगापुर में इस फिल्म के दिखाने पर बैन लगाया जा रहा है।

कॉन्ग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्विटर पर इस खबर को शेयर करते हुए चुटकी ली है। उन्होंने लिखा कि भारत की सत्ताधारी पार्टी ने जिस फिल्म को प्रमोट किया है, उसे सिंगापुर में बैन कर दिया जाएगा। शशि थरूर ने इसके साथ चैनल न्यूज एशिया की रिपोर्ट का लिंक और खबर का स्क्रीशॉट शेयर किया है। 

न्यूज एशिया के मुताबिक सिंगापुर में ‘द कश्मीर फाइल्स’ को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इसका कारण फिल्म में दिखाई गई बर्बरता को माना जा रहा है क्योंकि रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इसे सिटी और स्टेट की फिल्म गाइडलाइंन्स से परे माना जा रहा है। रिपोर्ट में अधिकारियों ने कहा कि फिल्म में मुस्लिमों का उत्तेजक और एकतरफा चित्रण किया गया है। इसके साथ ही कश्मीर में चल रहे हिंदू-मुस्लिम संघर्ष में हिंदुओं को सताया जाना भी एक तरफा है, जिसे वहाँ के नियमों के अनुसार नहीं माना जा रहा है।

अधिकारियों ने रिपोर्ट में कहा कि फिल्म में जिस तरह की गतिविधियाँ दर्शाई गई हैं, वह अलग-अलग समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करने और उनके एकजुट और बहु-धार्मिक समाज की सामाजिक एकता को तोड़ने की क्षमता रखता है। उन्होंने कहा कि फिल्म क्लासिफिकेशन गाइडलाइंस के तहत, सिंगापुर में नस्लीय या धार्मिक समुदायों को बदनाम करने वाले किसी भी कंटेंट को दर्शकों तक पहुँचाने के लिए मना कर दिया जाएगा।

शशि थरूर के ट्वीट पर फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने थरूर को ‘मूर्ख’ और ‘हमेशा हर चीज की शिकायत’ करने वाले के रुप में संबोधित करते हुए कहा कि सिंगापुर में दुनिया का सबसे पिछड़ा हुआ सेंसर है। इसने ‘द लास्ट टेम्पटेशन ऑफ जीसस क्राइस्ट’ पर भी प्रतिबंध लगा दिया (अपनी मैडम से पूछ लें)। यहाँ मैडम से मतलब हुआ कॉन्ग्रेस की बॉस सोनिया गाँधी से।

विवेक अग्निहोत्री ने इसके अलावा एक काल्पनिक फिल्म ‘द लीला होटल फाइल्स (The Leela Hotel Files)’ का नाम गढ़ते हुए भी थरूर पर निशाना साधा। दरअसल इसी होटल में थरूर की पत्नी की लाश मिली थी। विवेक अग्निहोत्री ने लिखा कि ‘द लीला होटल फाइल्स’ को भी बैन किया जाएगा। इसलिए कृप्या कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार का मजाक उड़ाना बंद करें।

बता दें कि शशि थरूर की मैडम (पत्नी) सुनंदा पुष्कर की 17 जनवरी, 2014 को दिल्ली के होटल लीला पैलेस में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई। अपनी मौत से कुछ दिनों पहले सुनंदा ने आरोप लगाया था कि उनके पति थरूर के एक पाकिस्तानी पत्रकार के साथ संबंध हैं। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने शशि थरूर के खिलाफ धारा 306 और धारा 498-A के तहत केस दर्ज किया था। थरूर पर पत्नी को आत्महत्या के लिए उकसाने और उनके साथ क्रूरता से पेश आने का आरोप लगाया गया था। हालाँकि अगस्त 2021 में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में शशि थरूर को सभी आरोपों से बरी कर दिया था।

उल्लेखनीय है कि कश्मीर फाइल्स में साल 1990 में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए नरसंहार और अत्याचार का मार्मिक व दिल को गमगीन कर देने वाला चित्रण हैं। इसमें कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जो चुभती भी है और दुखी भी करती हैं। इसे दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। खासकर कश्मीरी पंडित इस फिल्म को देख अपनी दर्द को याद कर काफी गमगीन हुए। उन्होंने फिल्म के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की प्रशंसा करने के साथ उन्हें दिल से दुआएँ भी दीं। लोगों ने अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती,पल्लवी जोशी अन्य सभी कलाकारों के बेमिसाल अभिनय के लिए उनकी सराहना भी की।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

राजा बेटे पर हत्या करवाने का आरोप, माँ बिहार पुलिस को हड़का रही: कहा- कोई चोर चिल्लर है जो भाग जाएगा… RJD नेता बीमा...

पूर्णिया की राजद नेता बीमा भारती के पटना स्थित आवास पर बिहार पुलिस ने दबिश दी है। पुलिस को उनके बेटे राजा की हत्या के मामले में तलाश है।

घर लूटा, दुकानें फूँकी, हत्या की धमकी… परिवार समेत पलायन कर BJP दफ्तर में रहने को मजबूर कार्यकर्ता, रिपोर्ट में बताया – TMC के...

किसी का घर लूट लिया गया, किसी की दुकान में ताला जड़ दिया गया, तो कहीं भाजपा का दफ्तर ही फूँक दिया गया। पलायन को मजबूर कार्यकर्ता पार्टी के दफ्तरों में बिता रहे रात।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -