Tuesday, April 16, 2024
Homeसोशल ट्रेंडट्विटर कर रहा है प्रतिबंधित चीनी ऐप चलाने के लिए फ्री VPN देने वाली...

ट्विटर कर रहा है प्रतिबंधित चीनी ऐप चलाने के लिए फ्री VPN देने वाली ऐप का पेड प्रमोशन, ऐश्वर्या राय की तस्वीर का भी इस्तेमाल

ट्विटर पर 'पांडा VPN' (Panda VPN) पेड प्रमोशन कर लोगों को प्रतिबंधित ऐप को एक्सेज करने की 'सुविधा' दे रही है। इस पेड प्रमोशन में लिखा है - "अब आप पांडा VPN को मुफ्त में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए आप दुनियाभर में कोई भी वेबसाइट और मोबाइल ऐप चला सकते हैं। सिर्फ एक क्लिक से टिकटॉक, वीचैट, नेटफ्लिक्स आदि चलाएँ।"

भारत सरकार द्वारा 59 चायनीज मोबाइल ऐप को प्रतिबंधित किए जाने के फैसले का नतीजा अब यह हो रहा है कि कुछ चायनीज ऐप ही इन प्रतिबंधित ऐप को चलाने के लिए लोगों को निमंत्रण दे रही हैं और इस काम में उनका साथ दे रहा है ट्विटर!

ट्विटर पर ‘पांडा VPN’ (Panda VPN) पेड प्रमोशन कर लोगों को प्रतिबंधित ऐप को एक्सेज करने की ‘सुविधा’ दे रही है। इस पेड प्रमोशन में लिखा है – “अब आप पांडा VPN को मुफ्त में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए आप दुनियाभर में कोई भी वेबसाइट और मोबाइल ऐप चला सकते हैं। सिर्फ एक क्लिक से टिकटॉक, वीचैट, नेटफ्लिक्स आदि चलाएँ।”

हालाँकि, भारत में VPN इस्तेमाल करना अपराध नहीं है। लेकिन इसका इस्तेमाल प्रतिबंधित वेबसाइट और ऐप के लिए करना अपराध की श्रेणी में आता है। लेकिन यहाँ पर महत्वपूर्ण यह है कि ट्विटर भी इस तरह के सन्देश और ऐड कैम्पेन को कुछ रुपयों के लिए अपने पोर्टल पर जगह दे रहा है।

पांडा VPN इस ऐड कैम्पेन के लिए बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन की तस्वीर का इस्तेमाल भी कर रहा है।

अब लोगों की माँग है कि सरकार अन्य मोबाइल ऐप के साथ इस VPN ऐप पर भी प्रतिबंध लगाए क्योंकि यह अन्य तरीकों से लोगों को प्रतिबंधित चायनीज ऐप इस्तेमाल करने का जरिया दे रहा है।

क्या होता है VPN

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual Private Network) के जरिए यूजर्स अपने आईपी एड्रेस (IP address) को बदल सकते हैं और किसी भी प्रतिबंधित साइट्स को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

गौरतलब है कि लद्दाख में जारी सीमा विवाद के बीच देशभर में चाइनीज उत्पादों के बहिष्कार की आवाज उठनी शुरू हुई हैं। ऐसे में भारत सरकार ने 59 चायनीज ऐप को प्रतिबंधित करने का बड़ा फैसला लिया।

भारत सरकार के इस फैसले से चीन चिंतित भी नजर आ रहा है, यही वजह है कि एक ओर जहाँ वह अपने मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के द्वारा भारत के खिलाफ कूटनीतिक एजेंडा चलाने के प्रयास कर रहा है, उसी समय चीन ने इन ऐप के बहिष्कार पर WTO (विश्व व्यापार संगठन) की शर्तों की भी दुहाई दे रहा है।

इस पर चीनी दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने भी चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध को लेकर कहा है कि चीन इस पर पूरी तरह से नजर रख रहा है और इस कार्रवाई का कड़ा विरोध जता रहा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

स्कूल में नमाज बैन के खिलाफ हाई कोर्ट ने खारिज की मुस्लिम छात्रा की याचिका, स्कूल के नियम नहीं पसंद तो छोड़ दो जाना...

हाई कोर्ट ने छात्रा की अपील की खारिज कर दिया और साफ कहा कि अगर स्कूल में पढ़ना है तो स्कूल के नियमों के हिसाब से ही चलना होगा।

‘क्षत्रिय न दें BJP को वोट’ – जो घूम-घूम कर दिला रहा शपथ, उस पर दर्ज है हाजी अली के साथ मिल कर एक...

सतीश सिंह ने अपनी शिकायत में बताया था कि उन पर गोली चलाने वालों में पूरन सिंह का साथी और सहयोगी हाजी अफसर अली भी शामिल था। आज यही पूरन सिंह 'क्षत्रियों के BJP के खिलाफ होने' का बना रहा माहौल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe