Monday, April 15, 2024

विषय

एग्जिट पोल

राजस्थान में पूर्ण बहुमत से आ रही BJP सरकार, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़-तेलंगाना पर Exit Polls भी कंफ्यूज: 3 दिसंबर को आएगा फाइनल रिजल्ट

सामने आए 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल में भाजपा राजस्थान में सरकार बनाती नजर आ रही है। वहीं, अन्य राज्यों को लेकर अस्पष्टता है।

कर्नाटक में 38 सालों का टूटेगा मिथक या होगी त्रिशंकु विधानसभा: एग्जिट पोल में काँटे की टक्कर, जानिए किसको मिलेंगी कितनी सीटें

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के कुल 224 सीटों पर मतदान संपन्न हो गए हैं। वोटों की गिनती 13 मई 2023 को होगी। इसके साथ एग्जिट पोल भी आ गए हैं।

गुजरात में भूपेंद्र तोड़ेंगे नरेंद्र का रिकॉर्ड तो हिमाचल में कड़ी टक्कर में BJP आगे: देखें किस चैनल का एग्जिट पोल क्या कहता है,...

एग्जिट पोल के अनुसार, गुजरात और हिमाचल में भाजपा जबकि दिल्ली MCD में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के आसार जताए जा रहे हैं। देखें आँकड़े।

‘कॉन्ग्रेस को 3 सीटें नहीं मिलेंगी’ कह कर तीसरा पुशअप नहीं किया, हुआ भी यही: कई चुनावों में ऐसे सही साबित हुए प्रदीप भंडारी...

दिल्ली विधानसभा चुनाव में सभी एजेंसियाँ कॉन्ग्रेस को 10% का वोट शेयर दिखाया, लेकिन 'जन की बात' ने कॉन्ग्रेस को 5% वोट बताया। ये सही साबित हुआ।

यूपी में CM योगी की वापसी, मणिपुर में भी BJP सरकार, पंजाब में AAP की बड़ी जीत, गोवा-उत्तराखंड में काँटे की टक्कर : EXIT...

पाँचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल्स सामने आ गए हैं। जानिए उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में किसको कितनी सीटें।

असम और पुडुचेरी में BJP सरकार, बंगाल में भगवा लहर: कॉन्ग्रेस तमिलनाडु में बस ‘सहायक’, वामपंथ केरल में सिमटा

2021 विधानसभा चुनाव के मतदान आज समाप्त हुए। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में वोट पड़े। अब सिर्फ 2 मई को नतीजों का इंतजार है।

जानिए कैसे ‘निकाला’ जाता है एग्जिट पोल, और क्यों होते हैं ये अक्सर गलत

जानकारी न हो तो ठगने में आसानी रहती है। ये गणित तीन पार्टी वाले चुनाव तक चलता है, मगर कई पार्टियों के बीच होने वाले चुनावों में नहीं, ऐसा बताए बिना अगर विश्लेषण सुनाए जाएँ तभी तो लोग देखेंगे-सुनेंगे! अगर पता हो कि इसके नाकाम होने की ही संभावना ज्यादा है तो भला न्यूज़ बेचने वाले पर भरोसा कौन करेगा?

32.25% वोटरों की राय को किया गया नज़र-अंदाज़: दिल्ली Exit Polls में बड़ी गड़बड़ी?

जैसा कि आज के दौर में हम देखते हैं, टीवी न्यूज़ चैनलों के बीच किसी भी ख़बर को पहले दिखाने के लिए बड़ी प्रतिस्पर्द्धा चलती है और इसके लिए वो हर तरह के हथकंडे अपनाते हैं। लाजिमी है, पहले एग्जिट पोल्स के डेटा दिखाने के लिए भी उनमें होड़ मची होगी। ऐसे में जल्दबाजी में गड़बड़ी हुई होगी।

98 से आगे निकली दिल्ली की जनता, Exit Poll में AAP आगे, कॉन्ग्रेस के फिर से 0 पर सिमटने के आसार

पिछली बार की तुलना में भाजपा की सीटों में काफी इजाफा होता दिख रहा है। लेकिन एग्जिट पोल की माने तो वह सरकार बनाने में कामयाब नहीं रहेगी। आप को आसानी से बहुमत मिलता दिख रहा है।

हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: कॉन्ग्रेस, भाजपा की जीत से ज्यादा Exit Polls की हुई हार

हालाँकि, राष्ट्रीय स्तर पर विकल्पहीनता का माहौल ज़रूर है, लेकिन राज्य चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी के सामने विपक्ष आज भी ताकतवर है।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe