Monday, June 17, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकराजनीति फ़ैक्ट चेक'मैं तो कॉन्ग्रेसी हूँ…': MP में कार्तिक आर्यन का चेहरा दिखाकर हो रहा था...

‘मैं तो कॉन्ग्रेसी हूँ…’: MP में कार्तिक आर्यन का चेहरा दिखाकर हो रहा था हाथ साफ, बोले बॉलीवुड स्टार- ये सब फर्जी हैं

वीडियो में जहाँ पर कार्तिक एक महिला से कहते हैं, "फ्रेड्डी मैं ही हूँ"। इसे बदलकर कॉन्ग्रेस समर्थकों ने "अरे मैं भी तो कॉन्ग्रेसी हूँ" कर दिया। इसके अलावा, इस वीडियो में कॉन्ग्रेस द्वारा मध्य प्रदेश में किए गए वादों की भी जानकारी दी गई है।

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन ने कॉन्ग्रेस के कई नेताओं और उनके समर्थकों द्वारा फैलाए जा रहे उनके वीडियो वाले एक विज्ञापन का खंडन किया है। इस एडिटेड वीडियो के जरिए ये कॉन्ग्रेसी दावा कर रहे थे कि कार्तिक आर्यन ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में उनका समर्थन किया है। कार्तिक आर्यन को इस फर्जी वीडियो में कहते हुए सुना जा सकता है, “मैं भी तो कॉन्ग्रेसी हूँ।”

ग्वालियर के रहने वाले कार्तिक ने स्पष्ट किया है कि जिस वीडियो को कॉन्ग्रेस के वीडियो के तौर पर प्रसारित किया जा रहा है, वह असल में क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए डिज्नी हॉटस्टार का कैम्पेन था। कार्तिक आर्यन ने इस संबंध में एक्स (पहले ट्विटर) पर असली ऐड डालकर लिखा कि ‘यही असली एड है और बाकी सब फर्जी है’।

वीडियो में डाले गए फर्जी स्लाइड और वॉइसओवर ताकि यह कॉन्ग्रेस का वीडियो लगे

असली वीडियो में डिज्नी हॉटस्टार पर 2023 वर्ल्डकप के फ्री स्ट्रीम किए जाने की बात हो रही थी। हालाँकि, कॉन्ग्रेस द्वारा चलाए जा रहे वीडियो में इसे राजनीतिक फायदे के लिए अपने चुनाव प्रचार से जोड़ दिया गया। इस विज्ञापन में बोल रहे अभिनेताओं की आवाज को भी वॉइसओवर से बदल दिया गया है।

वीडियो में जहाँ पर कार्तिक एक महिला से कहते हैं, “फ्रेड्डी मैं ही हूँ”। इसे बदलकर कॉन्ग्रेस समर्थकों ने “अरे मैं भी तो कॉन्ग्रेसी हूँ” कर दिया। इसके अलावा, इस वीडियो में कॉन्ग्रेस द्वारा मध्य प्रदेश में किए गए वादों की भी जानकारी दी गई है।

कॉन्ग्रेस नेताओं और उनके समर्थकों ने चला दी फर्जी वीडियो

एक्स पर यूथ कॉन्ग्रेस के प्रवक्ता और जम्मू-कश्मीर के प्रभारी आबिद मेरे ने लिखा, “बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन ने मध्य प्रदेश में कॉन्ग्रेस को समर्थन दिया है। मध्य प्रदेश में कॉन्ग्रेस आ रही है।”

अक्सर फर्जी पोस्ट करने वाले कॉन्ग्रेस समर्थक शान्तनु ने लिखा, “बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन ने मध्य प्रदेश में कॉन्ग्रेस और कमलनाथ जी को समर्थन दिया है।” शांतनु ने ट्विटर यूजर सत्यम इनसाइट्स नाम के एक व्यक्ति की आईडी से डाला गया वीडियो उपयोग किया था, अब यह डिलीट हो चुका है।

कार्तिक आर्यन का फर्जी वीडियो डालते कॉन्ग्रेस समर्थक

कॉन्ग्रेस समर्थक रविंदर कपूर ने लिखा, “आखिरकार बॉलीवुड कॉन्ग्रेस के लिए जाग गया है। बॉलीवुड के दिलों की धड़कन कार्तिक आर्यन ने मध्य प्रदेश इलेक्शन में कॉन्ग्रेस को समर्थन दिया है। यह कॉन्ग्रेस की तरफ से एक और बढ़िया कैम्पेन है।”

कार्तिक आर्यन का फर्जी वीडियो डालते कॉन्ग्रेसी

कपूर के वीडियो को ही कोट करते हुए कॉन्ग्रेस समर्थक नाजिया माजिद ने लिखा, “बिलकुल 100%। कार्तिक आर्यन का यह कदम बॉलीवुड के नई पीढ़ी के शिक्षित अभिनेताओं को इस बात के लिए प्रोत्साहित करेगी कि वह कॉन्ग्रेस का समर्थन करें। कार्तिक आर्यन एक इंजीनियर हैं और कुछ पढ़े-लिखे लोगों में से एक हैं। इसलिए वह समझते हैं कि कॉन्ग्रेस क्या है?”

कार्तिक आर्यन का फर्जी वीडियो डालते कॉन्ग्रेसी

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवम्बर 2023 को मतदान होगा, जबकि मतगणना 30 नवम्बर 2023 को होगी। भाजपा और कॉन्ग्रेस, दोनों पार्टियाँ इस चुनाव के लिए जोर-शोर से प्रचार में जुटी हुई हैं।

Congress supporters peddle fake video of kartik aryan for MP election actor clarifies

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -